Header Ads

बादाम से करे अपने मोटापे को कण्ट्रोल

बादाम से करे अपने मोटापे को कण्ट्रोल
Almond Health Benefits in hindi : Almond मतलब के बादाम जो है वो साल भर market में रहती है लेकिन फिर भी यह दो मौकों पर खास लोकप्रिय है एक तो जब हमारे घर में कोई मेहमान का आना होता है.

या फिर सर्दियों में हमे इनके बारे में एक दम दिमाग में आता है और एक कमाल की बात यह है कि आजकल तो कॉलेज के लड़के जब दारू – पार्टी करते है तो वंहा भी इन्हें पार्टी की शोभा बढाते हुए देखा जा सकता है.


खैर यह तो तो आउट ऑफ़ सिलेबस की बाते हो गयी है क्योंकि हम आज बात करते है Almond Health Benefits in hindi और यह आपकी मम्मी के कहे अनुसार न केवल आपकी दिमागी क्षमता को बढाता है बल्कि साथ ही यह उर्जा का भरपूर होता है तो चलिए पढ़ते है इसके सेहत के लाभ के बारे में कुछ और बहुत महत्वपूर्ण जानकारियां –




:

बादाम में मौजूद फाइबर शरीर को detoxifying में मदद करता है. यह भोजन को पाचन तंत्र के माध्यम से अधिक कुशलता से स्थानांतरित करने में सक्षम बनाता है. यह प्रक्रिया पाचन तंत्र को साफ करती है. नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट ने एक अध्ययन जारी किया है जिसमें कहा गया है कि उच्च फाइबर आहार से कोलन कैंसर का खतरा कम हो जाता है. 

इसलिए, बादाम खाद्य पदार्थों के तहत सूचीबद्ध किया जा सकता है जो कोलन कैंसर को रोकते हैं क्योंकि उनके पास उच्च फाइबर सामग्री होती है. बादाम विटामिन ई, फाइटोकेमिकल्स और फ्लैवोनोइड्स का एक उत्कृष्ट रिजर्व भी है, जो स्तन कैंसर कोशिकाओं की प्रगति को नियंत्रित करता है. 

बादाम के पास एक बदसूरत ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) है. अध्ययन दर्शाते हैं कि बादाम में रक्त शर्करा में भोजन के बाद में वृद्धि की क्षमता कम होती है. इसलिए, वे रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने और मधुमेह से सुरक्षा प्रदान करने में सहायता करते हैं.

बादाम मैंगनीज, रिबोफ्लाविन और तांबे में समृद्ध हैं, जिनमें से सभी ऊर्जा निर्माण में सहायता करते हैं. यदि आप हमेशा चलते रहते हैं, तो अपनी बादाम ऊर्जा बार बनाने का प्रयास करें, और अपने पावर स्रोत को अपने साथ ले जाएं.

बादाम में फोलिक एसिड होता है, जन्म दोषों के खिलाफ एक पुष्टि की रक्षा. फोलिक एसिड स्वस्थ सेल विकास और ऊतक विन्यास में एक बड़ा कार्य निभाता है, और इसलिए, भ्रूण के स्वस्थ विकास के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है. महिलाएं जो फोलिक एसिड का सेवन करती हैं - बादाम खाने से - उनकी गर्भावस्था के दौरान एनटीडी (तंत्रिका ट्यूब दोष) के बिना बच्चों को जन्म देने की संभावना है.

एनीमिया तब होता है जब लाल रक्त कोशिकाओं में कम मात्रा में ऑक्सीजन होती है. बादाम में तांबा, लौह और विटामिन होते हैं, जो हीमोग्लोबिन के संश्लेषण में उत्प्रेरक के रूप में काम करते हैं. इसलिए, बादाम को एनीमिया के लिए निवारक उपाय के रूप में उपयोग किया जा सकता है.
सबसे महत्वपूर्ण जो चीज है वो है बादाम का brain के लिए beneficial होना क्योंकि इसमें पाये जाने वाले राईबोफ्ल्विन जैसे तत्व होते है जो आपकी दिमागी सक्रियता को बढाने में आपकी मदद करता है ऐसे में कुछ माता पिता अपने बच्चों के खान पान में बचपन से ही बादाम खिलाना शुरू कर देते है.
बादाम का हमारे स्वस्थ जीवन पर प्रभाब को इसके पोषक तत्वों के कारण मान सकते है. इसके अन्दर इम्पोर्टेन्ट प्रोटीन, जटिल कार्बोहाइड्रेट, लिपिड तथा फाइबर, विटामिन ई, विटामिन बी की काफी मात्रा होती है जो हमारे जीवन के लिए सही है. 

साथ ही इसमें विटामिन बी की विस्तृत श्रृंखला (B 1, 2, 3, 4, 5, 6, 9 ) और कुछ खनिज पदार्थ जैसे मैग्नीशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, लौह आदि भरपूर होते है. कोलेस्ट्रॉल के नियंत्रण और प्रवाह के लिए बढ़िया माना जाता है. इसके और भी बहुत से अलग - अलग तरीको से फायदों के साथ उपयोग है जिनका 
हम benefit ले सकते है.


Almond के कुछ और सेहत के लाभ है जो नीचे है –Almond के पोषक तत्वों की बात करें तो इसके प्रति 100 ग्राम बादाम में 576 केलोरीज होती है और इसमें Cholesterol बिलकुल भी नहीं होता है इसलिए almond आपके दिल के लिहाज से एकदम सुरक्षित होता है.


Immune System की बात करें तो आपको बता कि यह आपके शरीर के immune system को भी बेहतर तरीको से बूस्ट करने का काम करता है बादाम में vitamin E जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते है जो आपके immune system को बेहतर काम करने में मदद करते है.

शरीर के लिए आवश्यक कई तरह के vitamins होने के कारण और phosphorus की उपलब्धता की वजह से आपके शारीरिक ढांचे के लिए भी बादाम बहुत प्रकार से लाभदायक सावित होता है क्योंकि यह आपकी हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है.


Almond health benefits के लिहाज से बेहतर dry fruit की श्रेणी में आता है क्योंकि healthy mono-unsaturated fats होती है साथ ही fiber और protein और विटामिन्स जैसे जरुरी पोषक तत्वों के लिहाज से शानदार होता है.


Anti inflammatory होने का मतलब है कि यमें आता है आपके शरीर में होने वाली दर्द वाली सूजन से बचा सकते है. इसलिए बादाम का रेगुलर सेवन आपको यह राहत भी देता है. ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि बादाम में लेनोलनिक और लेनोलिक नाम के fatty acid होते है जो आपके सूजन को कम करने में मददगार होता है.


High Blood Pressure के बारे में हम पहले ही बात कर चुके है और जानते है कि यह कितना खतरनाक सावित होता है और almond में potassium होने की वजह से यह आपके blood pressure को भी कंट्रोल करने में अहम् भूमिका निभाता आ रहा है.


Heart diseases और हमारे खराब रूटीन के रेगुलर चलते से होने वाले heart problems से बचाने में भी यह मदद करता है क्योंकि almond में heart की health के लिए आवश्यक protein के साथ – साथ potassium और unsaturated fat होती है जो heart के लिए बिलकुल भी नुकसान दायक नहीं होती है.


आपके sugar level को control करने में भी almond health beneficial होता है क्योंकि इसमें कार्ब्स की मात्रा कम होती है जबकि healthy fats, protein and fibre बहुत मात्रा में होते है.

बादाम का सेवन आपकी भूख को भी शांत करता है साथ ही रिसर्च या भी बताती है कि यह आपके metabolism को बढ़ा देता है जिसकी वजह से आप मोटापे को भी control कर सकते है.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.