Header Ads

संभलकर दें पार्टनर को लव बाइट्स,


संभलकर दें पार्टनर को लव बाइट्स, नहीं तो हो सकती हैं ये परेशानियां
लव बाइट देने से त्वचा में खून जम जाता है, जिससे आपका शरीर पैरालाइज हो सकता है।




https://healthtoday7.blogspot.com/



सेक्स के दौरान अक्सर लोग एक-दूसरे को लव बाइट देते हैं। कई लोगों को सेक्स में क्लाइमेक्स तक पहुंचने में इससे काफी मदद मिलती है। वह अपने पार्टनर में इतने खो जाते हैं कि कई बार जोश में बहुत जोर से शरीर के किसी भी अंग पर लव बाइट्स दे देते हैं। लव बाइट्स एक्साइटमेंट बढ़ाने के लिए दिया जाता है, ताकि पार्टनर सेक्स के दौरान एक-दूसरे में अधिक इन्वॉल्व हो सके। लेकिन कई बार लव बाइट्स सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकती है।

लव बाइट्स से गई हाथों की मूवमेंट
2011 में न्यूजीलैंड में रहने वाली एक 44 वर्षीय महिला की लव बाइट की वजह से बाईं हाथ की मूवमेंट चली गई थी। उस महिला के पार्टनर ने लव बाइट उसकी गर्दन के बाईं तरफ दिया था। इस कारण किसी नस के दबने से उस महिला का बायां हाथ लकवाग्रस्त (पैरलाइज) हो गया था। लव बाइट्स से होने वाली इन समस्याओं पर डालें एक नजर, जो आपके लिए हो सकता है खतरनाक।


कहां देते हैं लव बाइट
इसे प्यार की निशानी भी कहते हैं। साथी की गर्दन, सीने, बांह, जांघों, ब्रेस्ट पर लव मार्क दिया जाता है। इसमें प्यार करने के दौरान इन जगहों पर जोर से दांतों से काटा जाता है। कई बार यह पार्टनर के लिए बेहद रोमांचित होता है तो कई बार काफी दर्दनाक भी साबित होता है।

क्या-क्या हो सकती हैं समस्याएं

https://healthtoday7.blogspot.com/
ओरल हर्पीस वाइरस
अगर आपके पार्टनर को ओरल हर्पीस है और ऐसे में वो आपको लव बाइट देता है, तो आपकी स्किन में भी यह वाइरस फैल सकता है। इस वाइरस में मुंह के आस-पास जैसे होंठो, जीभ, दांतों के पास और अंदर गालों की तरफ घाव होते हैं। जिन्हें भी ये वाइरस हो वह लव बाइट देने से बचें।

जब हो आइरन की कमी
जिन लोगों को आइरन की कमी होती है, उनके शरीर पर लव बाइट के निशान बहुत जल्दी छप जाते हैं। कई बार यह निशान कई दिनों तक रहते हैं। नेशनल हार्ट, लंग्‍स और ब्लड इंस्टीट्यूट में हुई एक स्टडी के अनुसार, जब व्यक्ति के खून में पर्याप्त लाल रक्त, सफेद कोशिकाएं और प्लेटलेट्स नहीं होते, तब उसे एनीमिया हो सकता है। लव बाइट में लाल खून के थक्के का जम जाना भी इसी को दर्शाता है। एनीमिया से बचने के लिए बस अपनी डाइट में पत्तेदार साग शामिल करें।

जल्द नहीं जाता निशान
कई बार लव बाइट्स के निशान उस जगह पर पड़ जाते हैं, जहां आपकी स्किन कपड़े से ढकी नहीं रहती। इससे आपको लोगों के बीच शर्मिंदगी भी उठानी पड़ सकती है। साफ और गोरे रंग वालों पर यह और भी ज्यादा साफ नजर आती है। इनके लिए लव बाइट खतरनाक हो सकती है। इस वजह से हमेशा के लिए लव बाइट (कुछ दिन या हमेशा) के निशान रह सकते हैं।


https://healthtoday7.blogspot.com/
स्ट्रोक का खतरा
कई बार लव बाइट्स स्ट्रोक का भी कारण बन सकती है। लव बाइट देने से त्वचा में खून जम जाता है, कई बार छोटी नसें भी कट जाती हैं। इससे आपका शरीर पैरालाइज भी हो सकता है। लव बाइट्स से नर्वस सिस्टम पर भी खतरनाक प्रभाव पड़ता है।

लव बाइट्स कैसे दें
इसके लिए पहले पार्टनर से इजाजत लें, क्योंकि हो सकता है आपका यह प्यार का तरीका आपके पार्टनर का मूड ऑफ कर दे। लव निशान पड़ जाने पर कुछ लोग ऑफिस या कहीं बाहर कंफर्टेबल महसूस नहीं करते। ऐसे में लव बाइट देने से पहले एक बार पार्टनर से पूछ जरूर लें। हां है, तो प्यार भरे लव मार्क दें।

घबराने की कोई बात नहीं
अक्सर लोग लव बाइट देने के लिए क्रेजी होते हैं। जब एक साथी अपने होंठों को दूसरे साथी के गर्दन, सीने या जांघों पर उत्तेजित होकर ले जाता है तो कई बार दूसरा पार्टनर सहम जाता है। यह सोचने लगता है कि कहीं दर्द न हो या फिर त्वचा कट न जाए। अगर आपका साथी भी ऐसा करे तो घबराएं नहीं, क्योंकि यह तो इंजॉय करने और आनंद के एहसास का समय होता है। आप खुद भी इंजॉय करें और अपने साथी को भी इससे इंजॉय कराने दें।

यूं हटाएं निशान 

1 जिस जगह पर लव बाइट का निशान, दर्द या सूजन है, वहां बर्फ का उपयोग करें। कपड़े में बर्फ के कुछ टुकड़ों को लपेटकर रखें और फिर उस जगह पर मसाज करें।

2 अनानास के टुकड़ों को भी लव बाइट के मार्क हटाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। चार से पांच दिनों तक निशान पर अनानास के टुकड़े लगाएं, फर्क नजर आने लगेगा। चाहें तो अनानास के रस को लव बाइट वाली जगह पर लगाकर मसाज करें। लाभ होगा।

3 निशान को हल्का करने के लिए टूथपेस्ट को भी उस जगह पर लगाकर देखें। 15 मिनट लगाकर रखने के बाद उस जगह को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। निशान हल्के पड़ जाएंगे। ऐसा दिन में दो से तीन बार करें, निशान गायब हो जाएंगे।

https://healthtoday7.blogspot.com/
4 दर्द या सूजन को कम करने के लिए सिंकाई से बेहतर कुछ और नहीं। किसी कपड़े को गर्म पानी में भिगो कर दर्द वाली जगह पर रखें। चाहें तो हॉट वाटर बैग से भी सिंकाई कर सकते हैं। इससे उस जगह ब्लड सर्कुलेशन सुचारू रूप से होगा और त्वचा का गहरा नीला या लाल रंग धीरे-धीरे हल्का पड़ने लगेगा।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.