Header Ads

रात में केले खाना चाहिए है या नहीं?

रात में केले खाना चाहिए है या नहीं? इस बात को लेकर कंफ्यूज हैं तो जानिए


हम सभी को रात में फल खाने के लिए मना किया जाता है, खासतौर पर रात में केला खाने के लिए तो बिल्‍कुल ही मना किया जाता है। और हम इस नियम पर बिना विचार किए पालन भी करती हैं। लेकिन क्या कभी आपने ये जानने की कोशिश की है कि कई गुणों से भरपूर केले को रात के समय में खाना सेहत के लिए गलत क्यों समझा जाता है? जी हां सबसे पौष्टिक फलों में से एक माना जाने वाला केला पोषक तत्‍वों और मिनरल से भरपूर होने के कारण आपकी बॉडी के लिए बहुत अच्‍छा होता है। एनर्जी पाने के लिए केला खाना बहुत अच्‍छा रहता है। इसके अलावा केले में आयरन तत्व भरपूर मात्रा में होता है, जिससे हीमोग्लोबिन बनता है और एनीमिया से लड़ने में मदद करता है। साथ ही इसमें ट्राइटोफन, विटामिन-बी 6 और विटामिन-बी भी मौजूद होता है। लेकिन फिर भी इसे रात को खाना सही नहीं माना जाता है। आइए जानें क्‍यों हम लोगों को रात में केले को खाने को लेकर कंफ्यूजन होती है। 
क्या कहता है आयुर्वेद?

आयुर्वेद के अनुसार, रात में केले खाना सही नहीं होता है। किसी को भी इसे रात में खाने से बचना चाहिए क्योंकि यह कोल्‍ड और कफ को बढ़ा देता है। इसके अलावा इसको डाइजेस्‍ट होने में बहुत ज्‍यादा टाइम लगता है और इसे रात में खाने से आपको आलसीपन महसूस होता है।

क्या कहते हैं न्यूट्रिशनिस्ट?

डाइटीशियन सिमरन सैनी के अनुसार, '' केला एक हेल्‍दी और एनर्जेटिक फल है और रात में इसे खाने से उन्‍हीं महिलाओं को बचना चाहिए जिन्‍हें बहुत जल्‍दी कोल्‍ड और कफ हो जाता है और जिन्‍हें अस्‍थमा या साइनस की प्रॉब्‍लम हो। अन्‍य महिलाओं के लिए शाम को जिमिंग के बाद केले खाना बहुत अच्‍छा रहता है।


एसिड करता है कंट्रोल

एक शोध के अनुसार, केला उन महिलाओं के लिए एक सुरक्षित विकल्प है जो बहुत मसालेदार स्‍ट्रीट फूड खाती हैं। रात में एक केला खाने से हार्ट बर्न और यहां तक कि पेट अल्सर को कम करने में मदद मिलती है।

अच्‍छी आती है नींद

पोटेशियम से भरपूर केला दिनभर की थकी हुई मसल्‍स को आराम देने में हेल्‍प करता है। शाम को देर से एक या दो केले खाने से आपकी बॉडी को सोने के लिए तैयार होने में हेल्‍प मिलती है। न्‍यूट्रिशनिस्‍ट शशांक के अनुसार, "एक केले में लगभग 487 मिलीग्राम पोटेशियम मौजूद होता है। ये हमारी बॉडी को जरूरी न्यूट्रीएंट्स का 10 फीसदी हिस्सा प्रदान करने में मददगार साबित होता है।'' 
 गरारे कर-करके हो चुकी हैं परेशान तो केले को बनाये अपना cough syrup
मोटापा नहीं बढ़ता 

एक केले में सिर्फ 105 कैलोरी होती है। अगर आप चाहती हैं कि आप डिनर में 500 कैलोरी से कम लें, तो दो केले और एक कप स्किम्‍ड मिल्‍क अच्‍छा विचार हो सकता है।
मीठे की लालसा करता है दूर

अगर आपको देर रात कुछ मीठा खाने की क्रेविंग होती है तो आप केला खा सकती हैं। केले की मिठास आपकी क्रेविंग को दूर करने में मददगार साबित होती है। साथ ही इसमें विटामिन और फाइबर भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो आपकी बॉडी को काफी फायदा पहुंचाते हैं!

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.