Header Ads

आपकी वह छोटी-छोटी गलतियां जिनकी वजह से बना रहता है आपको जुकाम

आपकी वह छोटी-छोटी गलतियां जिनकी वजह से बना रहता है आपको जुकाम



जुकाम वैसे देखने में तो एक सामान्य सी बिमारी लगती है किन्तु बार-बार होने वाला जुकाम एक बड़ी बुरी बिमारी है. ऐसा नहीं है कि आपको जुकाम खुद से हो जाता है बल्कि हर व्यक्ति को जुकाम उसकी अपनी गलतियों से होता है. हर रोज जाने-अनजाने कुछ ऐसी चीजें करते हैं जिनकी वजह से हमको जुकाम हो जाता है.


तो आइये स्वस्थहिंदुस्तान.कॉम के हेल्थ एक्सपर्ट्स से यह जानने का प्रयास करते हैं कि व्यक्ति की किन गलतियों की वजह से उसको जुकाम बार-बार होता रहता है-




आप कोल्डड्रिंक का इस्तेमाल करते हो?

यदि आप कोल्डड्रिंक काफी पीते हैं तब तो आपको जुकाम अक्सर होता ही रहता होगा. आपको बेशक ऐसा लगता होगा कि कोल्डड्रिंक को पीकर आपको मजा आ रहा है किन्तु यही ड्रिंक आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता को भी खत्म कर रहा है. आप जब भी कोल्डड्रिंक पीते हैं तो सबसे पहले यह आपके कफ को नुकसान पहुचाती है. आपको यकीन ना हो तो आप उस व्यक्ति पर नजर रखें जो कोल्डड्रिंक का सेवन अधिक करता है. तब आप देखेंगे कि उस व्यक्ति को अक्सर जुकाम ही बना रहता है.


अधिक ठंडा पानी
जुकाम की एक और सबसे बड़ी वजह आपके फ्रिज का ठंडा पानी ही है. आप यदि बहुत अधिक ठंडा पानी या हमेशा फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं तो आपको जुकाम की समस्या अक्सर बनी रहती होगी. समस्या यही है कि आप कभी भी अपनी गलतियों को स्वीकार नहीं करते हैं. फ्रिज के पानी से आप जितना अधिक दूर रहते सकते हैं, उतना दूर रहें.



बाहर का भोजन करना

बाहर का भोजन भी सबसे जल्दी आपको जुकाम की समस्या करा सकता है. आपको बता दें कि जुकाम एक व्यक्ति से दूसरे को फैलने वाली बिमारी है. यह संक्रमण यदि किसी व्यक्ति को और वह बाहर रखे भोजन के पास आ जाता है और सांस भी लेता है तो उस समय उसके कीटाणु भोजन पर आ जाते हैं और तब वह भोजन भी दूषित हो जाता है.

खाने के तुरंत बाद ठंडा पानी

इसके साथ-साथ यदि आप खाने के तुरंत बाद फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं तो आपको जुकाम की समस्या अक्सर बनी रह सकती है. आपको ध्यान देना चाहिए कि जब आप खाना खाते हैं तो तब पेट का तापमान काफी अधिक होता है ऐसे में तुरंत ठंडा पानी जहर का काम करता है.

तो यह आपकी छोटी-छोटी गलतियां आपको सदा जुकाम के पास रख सकती हैं. यदि आपको भी अक्सर जुकाम बना रहता है तो आप निश्चिततौर पर इन्हीं गलतियों का अनुसरण कर रहे होते हैं. आप अपनी आदतों में बदलाव के साथ जुकाम की समस्या से बच सकते हैं.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.