Header Ads

ये 6 कारण बताते हैं कि हमें क्यों पीना चाहिए नींबू पानी


ये 6 कारण बताते हैं कि हमें क्यों पीना चाहिए नींबू पानी 

क्या आप नींबू पानी का सेवन करते हैं? अगर नहीं तो हम उन 6 कारणों के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप नींबू पानी का सेवन नियमित रूप से करने लग जाएंग़े। नींबू विटामिन सी, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फाइबर समेत कई पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत है। विटामिन सी से भरपूर नींबू पानी न केवल आपके पाचन को सही करता है बल्कि आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है।
नींबू पानी किडनी स्टोन से आपको बचाए

अव्यवस्थि‍त जीवनशैली के चलते बहुत से लोग किडनी स्टोन के मरीज बन चुके हैं। नींबू में साइट्रिक एसिड ‘कैल्शियम किडनी स्टोन’ को रोकने में मदद कर सकता है।

यूडब्ल्यू हेल्थ नए कैल्शियम स्टोन के जोखिम को कम करने के लिए साइट्रिक एसिड की सेवन में वृद्धि की सिफारिश करता है। नींबू पानी पीना न केवल आपको अधिक साइट्रिक एसिड प्राप्त करने में मदद करता है, बल्कि किडनी स्टोन को रोकने के लिए कारगर भी है।
मुंह की बदबू को करे दूर
आपके द्वारा लिया जाने वाला भोजन मुंह की बदबू का मुख्य कारण हो सकता है। यह आपको शर्मिंदा महसूस करवा सकता है। मुंह की बदबू को दूर करने के लिए नींबू पानी बहुत ही कारगर है।

यह प्याज, लहसुन और मछली के बदबू को दूर करने में मदद कर सकता है। अपनी सांस को ताजा रखने के लिए नींबू का एक गिलास पानी पीजिए। एक तरफ नींबू मुंह में लार को बढ़ाता है वहीं दूसरी तरफ पानी मुंह को सूखने से बचाता है।
पाचन में मदद करे नींबू पानी

कुछ लोग कब्ज को रोकने के लिए रोजाना नींबू पानी का सेवन करते हैं। जब आप हल्के गर्म पानी के साथ नींबू का सेवन करते हैं तो इससे पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है।

आयुर्वेदिक का मानना है कि खट्टा नींबू का स्वाद आपकी “अग्नि” को उत्तेजित करने में मदद करता है। एक मजबूत अग्नि पाचन तंत्र को शुरू करता है, जिससे आप आसानी से भोजन पचाने और विषाक्त पदार्थों के निर्माण को रोकने में मदद मिल सकती है।
वजन को कम करे

नींबू पानी की सहायता से किस प्रकार वजन कम किया जा सकता है। इसके सेवन से व्यक्ति आसानी से अपने बढ़ते वजन को कम कर सकता है। एक अध्ययन से पता चला है कि नींबू में पाए गए पॉलीफेनॉल एंटीऑक्सीडेंट वजन कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, यह इंसुलिन प्रतिरोध में सुधार भी करता है।
विटामिन सी का अच्छा स्रोत

नींबू विटामिन सी में अधिक होता हैं, जो एक प्राथमिक एंटीऑक्सिडेंट है जो कोशिकाओं को मुक्त कणों द्वारा नुकसान पहुंचाने से बचाता है। विटामिन सी कार्डियोवैस्कुलर बीमारी और स्ट्रोक, और लो रक्तचाप के जोखिम को कम कर सकता है।
त्वचा के लिए फायदेमंद नींबू पानी


नींबू एक एंटीऑक्सीडेंट होने के साथ−साथ नेचुरल ब्लीच का काम करता है, वहीं शहद स्किन को हाइड्रेट करके उसे स्मूद बनाता है। नींबू में पाए जाने वाले विटामिन सी त्वचा की झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकते हैं।
अमेरिकन सोसायटी फॉर क्लीनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन में निष्कर्ष निकाला गया कि जिन लोगों ने अधिक विटामिन सी का सेवन किया है, उनमें झुर्रियों और सूखी वाली त्वचा के जोखिम कम हुए है। इसके अलावा यह त्वचा पर नमी लाने में भी सहायता करता है।
नींबू पानी के नुकसान

एनमल को कमजोर बनाए

नींबू अत्यधिक अम्लीय होता है जो टूथ एनमल को कमजोर बना देता है। नींबू में व् एसिड होता है जिससे दांतों की सबसे बाहरी परत को नुकसान पहुंचता है। एक अन्य अध्ययन के मुताबिक, लेमन जूस से दांतों को सॉफ्ट ड्रिंक के बराबर ही नुकसान पहुंचता है।
हार्टबर्न और अल्सर
रिसर्च के मुताबिक, नींबू पानी के अत्यधिक सेवन से हार्टबर्न की समस्या बढ़ सकती है क्योंकि यह प्रोटीन तोड़ने वाले एंजाइम पेप्सिन को सक्रिय कर देता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.