Header Ads

सिर्फ 6 दिन सोते वक़्त 2 इलायची खाने के ऐसे बेमिसाल फायदे

सिर्फ 6 दिन सोते वक़्त 2 इलायची खाने के ऐसे बेमिसाल फायदे आज से पहले कभी नहीं सुने होंगे



इलायली का आयुर्वेद में एक महत्वपूर्ण स्थान है। प्राचीन काल से ही इलायची का इस्तेमाल लोग औषधि के रूप में करते हैं। इलाइची को वैसे तो भोजन और व्यंजनों में स्वादिष्टï बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन यह खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ-साथ इलायची के इस्तेमाल करने से कई प्रकार के स्वस्थ लाभ भी होते हैं।


इलायची भारत में बहुत ही प्रसिद्ध है सुगंध और मजबूत स्वाद के कारण इलाइची का इस्तेमाल परंपरागत भारतीय व्यंजनों में किया जाता है। यह न केवल स्वाद देता है बल्कि इलायची के कई स्वास्थ्य लाभ भी है, जो इसे पसंदीदा मसाला बनाते है।

वैसे तो इलाइची को कभी भी खाया जा सकता है, लेकिन रात को सोने से पहले इलाइची का सेवन आपको बहुत फायदा दे सकता है। तो आइए जानते हैं कि एक छोटी सी इलाइची रात को सोने से पहले खाने से आपकी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है।

पाचन क्रिया को ठीक करने में मददगार होती है इलायची : हमेशा देखा जाता है की लोगो में खान पीने का बड़ा चाव होता है लेकिन बावजूद वे खाने से परहेज़ करते हैं। ऐसा करने कि मुख्या वजह है उनका हाजमा दुरुस्त ना होना। ऐसे में अगर व्यक्ति लगातार इलायची का प्रयोग करता है तो उसका हाजमा दुरुस्त हो जायेगा। एक शोध में ऐसा पाया गया है कि इलाइची पाचन तंत्र को सुधरने में बेहद कारगर है।

टॉनिक:यह भूख को बढ़ाता है, यह इलायची मुंह के अल्सर से भी राहत दिला सकता है। यह तंत्रिका तंत्र के कामकाज को प्रोत्साहित करता है और कमजोरी से भी राहत दिला सकता है।


पेशाब का इन्फेक्शन: यदि आपको पेशाब संबधी परेशानी है तो इलाइची एक मूत्रवर्धक है और यह पेशाब को बढ़ाने में काफी मदद करता है। इलायची का लगातार सेवन करने से पेशाब का इन्फेक्शन भी जल्द ठीक हो जाता है।

मुंह की समस्याओं से बचाता है:यह दांत और गम संक्रमण के इलाज में मदद कर सकता है। इलायची का सबसे आम लाभ यह है कि यह मुंह को ताज़ा रखने में मदद करता है। गायक के लिए इलायची किसी वरदान से कम नहीं है क्योंकि यह आवाज सुधारने में सहायता करता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.