Header Ads

यह 5 लड़कियाँ जो छोटी उम्र में ही बन गयी थीं माँ


यह 5 लड़कियाँ जो छोटी उम्र में ही बन गयी थीं माँ, तस्वीरों के ज़रिए इनकी पूरी कहानी




लड़कियाँ जो छोटी उम्र में ही बन गयी थीं माँ- मां बनना हर किसी का सुख होता है. लेकिन मां बनने की भी एक उम्र होती है. लेकिन कोई खुद बच्ची हो और बच्चे को जन्म दे तो यह सुनने में बहुत अजीब लगता है. हमारे देश ही नहीं ज्यादातर देशों में शादी के लिए 16-18 साल तक किया गया है. माना जाता है कि तब महिलाओं का शारीरिक विकास हो जाता है जो मां बनने की प्रक्रिया को पूरा कर सके.


मां बनना कोई आसान काम नहीं है. यह जितना कठिन कि एक पुरुष इसकी कल्पना भी नहीं कर सकता. लेकिन हम आज रुस की उन पांच छोटी उम्र की लड़कियों के बारे में बता रहे हैं जो इतने कम उम्र में मां बन गई जिसे जानकर आप दंग रह जाएंगे. लड़कियाँ जो छोटी उम्र में ही बन गयी थीं माँ-
वेलेटिना 14 साल की उम्र में बनी माँ

रुस की रहने वाली वेलेटिना ने सिर्फ 11 साल में मां बनने का रिकोर्ड बनाया. तजाकिस्तान के एक प्रवासी से इसकी शादी हुई. जब वेलेटिना 14 साल की थी तब उसके पास 3 साल का बच्चा था और जब वो 21 साल की थी तब उनकी 10 साल का बच्चा था.

ल्यूबा भी 14 साल की उम्र में माँ बन गयी थीं

ल्यूबा सिर्फ 14 साल की उम्र में ही मां बन गई. 2013 में वो मिडिल स्कूल में पढ़ रही थी जब उसने बच्चे को जन्म दिया. चौकाने वाली बात यह थी कि जन्म लेने वाले बच्चे का पिता स्कूल का टीचर था. ल्यूबा के कहने के बावजूद भी उसने यह मानने से इंकार कर दिया. डीएनए से भी साबित हुआ तब भी टीचर के इंकार करने के बाद ल्यूबा ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया. अब शिक्षक जेल में है.

वेरोनिका इवानोवा 12 साल की उम्र में 

रुस के यकुतिया शहर की वेरोनिका इवानोवा सिर्फ 12 साल की थी जब उसने बच्चे को जन्म दिया. वेरोनिका काफी मोटी थी इसलिए उसने अपने बच्चो को जन्म तक लोगों की नजरों से छुपा कर रखा.

एलेक्जेंडर ग्लेजकोवस्काइया 15 की होते ही 

एलेजेंडर ने सिर्फ 15 साल की उम्र में बच्चे को जन्म दिया. वह अपने माता पिता के खिलाफ जाकर बच्चे को जन्म दिया. मां चाहती थी कि वो अबार्सन करा दे.

नटाल्या कनियाजकोवा भी 14 साल के उम्र में

इन्होंने सिर्फ 14 साल की उम्र में बच्चे को जन्म दिया. इनके पति सिर्फ सिर्फ 34 साल की उम्र में दादा बने हुए हैं. छोटी उम्र में माँ बनने का इनको कोई गम नहीं था.



तो यह हैं रुस की वो लड़कियां है जो कुछ ज्यादा ही कम उम्र में ही मां बन गई. लेकिन इन सभी में समाज से मुकाबला करने की हिम्मत थी. किसी ने परिवार और समाज की परवाह किए बगैर बच्चे को जन्म दिया.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.