Header Ads

अगर करेंगी इन 3 चीजों का इस्‍तेमाल तो कभी नहीं टूटेंगे आपके बाल

अगर करेंगी इन 3 चीजों का इस्‍तेमाल तो कभी नहीं टूटेंगे आपके बाल


एक बहुत पुरानी कहावत है, बाल हर लड़की का गहना हैं। 
जी हां सुंदर काले, घने, चमकदार और लंबे बाल हर महिला की सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं। लेकिन अगर कम उम्र में ही बाल टूटने लगते हैं तो सिर के बाल कम होने से आपकी खूबसूरती भी कम होने लगती है। और साथ ही आप अपनी उम्र से बड़ी दिखने लगती है। पुराने समय में तो महिलाएं अपने बालों के रखरखाव व निखार के लिए अनेक तरीके इस्तेमाल में लाती थीं, जिनसे बाल वास्तव में ही काले, घने, मजबूत और चमकदार बनते थे लेकिन आज के समय में कई तरह के साबुन और अन्य चीजों को बालों की देखभाल के लिए प्रयोग में लाया जाने लगा है। इनसे बाल पोषक तत्व हासिल करने के स्थान पर समय से पूर्व टूट कर गिरने लगते हैं, साथ ही सफेद होने लगते हैं। लेकिन आप परेशान ना हो क्‍योंकि आज हम आपको ऐसी 3 चीजों के बारे में बताने वाले हैं, जिनका रेगलुर इस्‍तेमाल करने से आपके बाल कभी नहीं टूटेंगे। विश्‍वास नहीं हो रहा तो आइए हमारे साथ जानें कि ऐसी कौन सी 3 चीजें हैं। 
लहसुन और प्‍याज का रस


बहुत सारी महिलाओं के सिर में बहुत ज्‍यादा ऑयलीपन के कारण ड्रैंडफ होता है जिसके कारण भी बाल गिरते हैं। इसके लिए उन्हें लहसुन या प्याज का रस सिर पर लेप करना चाहिए इससे सिर में डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी और ऑयलीपन भी खत्म हो जाएगा। जी हां अगर आप अपने बालों में प्‍याज और लहुसन का रस रेगुलर लगाती हैं तो आपके बाल कभी नहीं टूटेंगे। इसके लिए आपको प्‍याज और लहसुन का रस निकालकर बालों में हफ्ते में दो बार 1 घंटे के लिए लगाकर बालों को धोना होगा।
आंवला का जादू


आंवला एक ऐसा फल है, जिसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन्स, मैग्नीशियम, आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जी हां बालों की किसी भी तरह की परेशानी को आंवला झटपट दूर कर देता है। इसीलिए कई महिलाएं इसका पेस्ट बालों में लगाती हैं लेकिन इसके सेवन से भी बाल हेल्दी होते हैं। असल में आंवले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स सें बालों की चमक बढ़ती है। अगर आप भी रोजाना 1 आंवला खाती हैं तो आपके बाल कभी नहीं टूटेंगे। 

मुलतानी मिट्टी


बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी एक तरह से वरदान है। सदियों से इसका प्रयोग बालों की हर समस्या के इलाज के तौर पर होता आया है। अगर आप भी बालों की समस्या से परेशान हैं और बाजार के तमाम प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर ऊब चुकी हैं तो मुल्तानी मिट्टी आपके लिए बेहतरीन विकल्प है। यह पूर्णतः प्राकृतिक उपचार है, जिसका बालों पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। मुल्तानी मिट्टी बालों को जड़ से मज़बूत बनाती है। यह सिर के उस भाग का ब्‍लड सर्कुलेशन दुरुस्त करती है जहां पर आपके बाल उगते हैं। इसका अकेले इस्तेमाल किये जाने पर यह बालों के एक बेहतरीन कंडीशनर के रूप में काम करती है। यह बालों तथा सिर की त्वचा से टॉक्सिन्स निकालने में हेल्‍प करती है। इसमें सिर की तैलीय त्वचा से अतिरिक्त तेल निकालने का गुण भी होता है।


जी हां सिर में बहुत ज्‍यादा डैंड्रफ, बालों की अच्‍छी तरह से सफाई ना करने और डाइट में गड़बड़ी के चलते महिलाओं के बाल टूटने लगते हैं। लेकिन इन तीन चीजों की हेल्‍प से अपने बालों को टूटने से बचा सकती हैं। इसके अलावा अगर आपके बाल कंघी करते समय बहुत ज्‍यादा टूटते हैं तो आप सबसे पहले अपने बालों का साइज छोटा करा लें इसके साथ-साथ आप विभिन्न प्रकार के तेल या साबुन का उपयोग कम करें। डाइट में हरी सब्जियों का प्रयोग अधिक मात्रा में करें और सुबह-सुबह कच्चे चने का सेवन भी करें जिससे हमें प्रोटीन की आवश्यकता पढ़ती है क्योंकि बालों को रोकने में मदद करता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.