Header Ads

रात को पानी में भिगोकर रखे 2 भिंडी का पानी



रात को पानी में भिगोकर रखे 2 भिंडी का पानी 7 दिन पीने से मिलेंगे चमत्कारी लाभ



भारत में जब भी हरी सब्जियों की बात होती है तो लोगों के मुंह में पानी आ जाता है क्योंकि हरी सब्जियों के सेवन से हमारे शरीर को कई तरह के प्रोटीन मिलते है. हरी सब्जियों में गोभी, पालक, साग, भिंडी के साथ-साथ और कई सब्जियां शामिल है, उन्ही में से एक है भिंडी. यह एक बहुत ही फायदेमंद चीज है. भिंडी के अंदर खनिज और विटामिन पाए जाते हैं. जो हमारे शरीर की बहुत सी जरूरतों को पूरा करने का काम करते हैं.



आज के इस पोस्ट में हम आपको 2 भिंडी रात में भिगोकर उस पानी को सुबह पीने से जो होगा, इसके फायदे बताने वाले हो तो चलिए जानते है.

भिंडी में प्रोटीन, वसा, रेशा, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फास्फोरस, लो मैग्नीशियम, पोटेशियम, सोडियम और तांबा पाया जाता है. इसकी खास बात ये हैं कि भिंडी उन गिनी चुनी सब्जियों में से एक है जो संसार के हर देश में पाई जाती है.
सिर्फ 2 भिंडी को लेकर उनको आगे और पीछे की तरफ से काट लें, इसके बाद भिंडी में से जो चिपचिपा पदार्थ निकलेगा उसको आपको धोना नहीं है और पानी के गिलास में डालकर गिलास को ढक दें.सुबह उठकर गिलास में से कटी हुई भिंडी को निकाल कर पानी को पीने से आपके शरीर को जबरदस्त फायदे मिलेंगे हैं.

शुगर को करें कंट्रोल 

शुगर के मरीजों के लिए यह पानी अमृत के समान है क्योंकि सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से शुगर से 1 महीने में छुटकारा मिल जाएगा.

किडनी के लिए फायदेमंद 
भिंडी में पाए जाने वाले सभी खनिज तत्व पानी में घुलकर मिक्स हो जाते हैं .और जब आप इस पानी का सेवन करेंगे तो यह तत्व आपकी किडनी को रोगों से बचाए रखने में मदद करते हैं.

आंखों की रोशनी बढ़ाए 

यह पानी पीने से आंखों की रोशनी तेज होने लगती है. क्योंकि भिंडी में विटामिन ए तत्व प्रचुर मात्रा में मिलता है. यह तत्व पानी में घुलकर आपके शरीर में चला जाता है. जिस कारण आपकी आंखों की रोशनी बढ़ने लगती है.

मधुमेह की समस्या 
जो व्यक्ति मधुमेह की समस्या से परेशान हैं. ऐसे व्यक्तियों के लिए इस पानी का सेवन करना सुबह के समय बेहद फायदेमंद हो सकता है.

बालों की समस्या 
बालों संबंधित सभी समस्याओं को यह पानी दूर कर सकता है .क्योंकि भिंडी वाले पानी के अंदर विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है .बाल टूटना, झड़ना बहुत जल्दी बंद हो जाएंगे इस पानी के सेवन से.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.