Header Ads

हल्दी और दूध के 19 फायदे

हल्दी और दूध के 19 फायदे

हल्दी और दूध के 19 फायदे
हल्‍दी और दूध दोनों हीं हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत फायदेमंद हैं. हल्‍दी और गर्म दूध दोनों को मिलाकर पिया जाए, तो इसके और भी ज्यादा फायदे हैं. हल्दी और दूध दोनों में प्रतिजैविक गुण होते हैं. हर दिन हल्‍दी और दूध पीकर आप कई बीमारियों और संक्रमणों से बच सकते हैं. हल्‍दी और दूध का मिश्रण विषाक्त पदार्थों और नुकसानदायक सूक्ष्मजीवों से हमारी रक्षा करता है. तो आइए जानते हैं कि हल्‍दी और दूध पीने के और क्या-क्या फायदे हैं.हल्‍दी और दूध पीने के फायदे :
हल्‍दी वाला दूध बनाने की विधि- 1/4 चम्मच हल्दी चूर्ण लें. दूध के साथ हल्दी के चूर्ण को 15 मिनट तक उबालें. फिर दूध को थोड़ा ठंडा करके पियें.
Related image
हल्दी वाला दूध पीने से एक्ज़ीमा में फायदा पहुँचता है.
हल्दी वाला दूध पीने से चर्बी कम करने में मदद मिलती है. और चर्बी कम होने से वजन कम होता है.
मुलायम और चमकती त्वचा के लिये आप ठन्डे दूध में हल्दी मिलाकर नहा सकते हैं.
चमकदार त्वचा पाने के लिये हल्दी वाला दूध पियें.
अगर आपके शरीर में लाल-लाल चकते हो गए हों, तो रूइ के टुकड़े को हल्दी वाले दूध में भिंगा लें, फिर उसे चकते वाले हिस्से पर 15-20 मिनट तक लगाएँ, इससे चकते कम होंगें.
हल्दी वाला दूध पीने से पीरियड का दर्द कम होता है.
हल्दी और दूध पीने से प्रसव होने में आसानी होती है. प्रसव के बाद माँ के स्तनों में दूध पर्याप्त मात्रा में रहता है और अंडाशय के तेजी से सिकुड़ने में मदद मिलती है.
दूध में कैल्शियम पाया जाता है और हल्दी में एंटीऑक्सीडेट्स, इसलिए हल्‍दी और दूध पीने से हड्डियाँ मजबूत होती है.
Related image
यह शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाता है.
हल्दी और दूध पीने से आँत स्वास्थ्य रहता है और यह पेट के अंदरूनी चोटों को ठीक कर देता है. इससे पाचन बेहतर होता है तथा अल्सर, डायरिया, अपच नहीं होता है.
हल्दी वाले दूध से यकृत, विषमुक्त होता है.
हल्दी वाला दूध, खून साफ करता है.
चोट लगने पर हल्दी वाला दूध पीने से दर्द से तो आराम मिलता हीं है, साथ हीं यह चोट वाले स्थान पर खून नहीं जमने देता है.
गठिया के रोगियों के लिए हल्दी वाला दूध विशेष रूप से लाभदायक है.
गले में खराश, सर्दी या खाँसी होने पर हल्दी वाला दूध पीने से जल्द राहत मिलती है.
जिन्हें रात में अच्छी नींद न आती हो, या जिन्हें जल्दी नींद न आती हो. उन्हें हर दिन हल्दी वाला दूध जरुर पीना चाहिए.
हल्दी वाला दूध कैन्सर को रोकता है. यह कीमोथेरेपी के दुष्प्रभावों को कम करता है.
हल्दी वाले दूध से श्वांस सम्बन्धित बीमारियों फायदा पहुँचता है. इससे फेफड़े तथा साइनस में जकड़न से तुरन्त राहत मिलती है.
हल्दी और तेल सेहत के लिए फायदेमंद, ऐसे कीजिए सेवन!


इंटरनेट डेस्क। लापरवाही से आपकी सेहत बिगड़ सकती है, इसलिए रोग का पता लगते ही उसका शीघ्र इलाज करवाना चाहिए। हर घर में खाने में हल्दी और सरसों के तेल का प्रयोग तो किया जाता है। इसका प्रयोग न सिर्फ खाने के लिए बल्कि आयुर्वेद में भी प्रयोग किया जाता है।

हमारी सेहत के लिए यह बेहद ही लाभदायक और कई गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद करता है। आयुर्वेद में तेल और हल्दी के मिश्रण से मिलने वाले स्वास्थवर्धक फायदों के बारे में बताया गया है। चलिए जानते हैं कि कैसे हल्दी और तेल को मिलाकर सेवन करने से क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं?


ऐसे बनाएं तेल-हल्दी का पेस्ट 
आपको बता दें कि तेल और हल्दी का पेस्ट बनाना बहुत ही आसान काम है। आप तेल और हल्दी का पेस्ट अपने घर पर ही बना सकते हो। एक चम्मच हल्दी में आप 2 चम्मच सरसों के तेल को मिला लीजिए और इसे हल्का गुनगुना कीजिए, और इसका रेगुलर सेवन कीजिए। 
ये होंगे हल्दी और तेल से फायदे

-हार्ट अटैक : हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारी की मुख्य वजह है शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर का बढऩा। यदि आप नियमित रूप से हल्दी तथा तेल के मिश्रण का सेवन करते हैं तो आप हार्ट की बीमारी से बच सकते हैं।

-कैंसर : कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचने के लिए और कैंसर को बढऩे से रोकने के लिए हल्दी तथा तेल से बना पेस्ट बहुत ही फायदेमंद होता है। जब हल्दी और तेल आपस में मिलते हैं तब इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक हो जाती है। जिससे कैंसर की रोकथाम आसानी से हो सकती है।

-बदन दर्द और सूजन : यदि आप शरीर के दर्द या बदन दर्द से परेशान हैं तो हल्दी और तेल से बने मिश्रण का सेवन कीजिए। ऐसा करने से शरीर का दर्द कम होता है। इसके अलावा यह मिश्रण सूजन और दर्द को खत्म कर देता है।


-अस्थमा : वह लोग जो अस्थमा की समस्या से ग्रसित हैं उन्हें तेल और हल्दी के मिश्रण का सेवन करना चाहिए। इससे अस्थमा की बीमारी में बहुत फायदा मिलता है।


-चेहरे की रौनक : हल्दी और तेल के मिश्रण का नियमित सेवन करने से आप त्वचा से सबंधित कई तरह की बीमारियों से बच सकते हो। जिससे आपके चेहरे की रौनक भी बढ़ती है।


-पेट और कब्ज की समस्या होगी दूर : अक्सर लोग कब्ज और गैस से परेशान रहते हैं। इसके लिए यदि आप तेल और हल्दी से बने मिश्रण का सेवन करते हो तो आपको कब्ज और पेट की कई तरह की बीमारियों से राहत मिल सकती है।
पढें लाइफस्टाइल एंड हेल्थ के खास आर्टिकल्स:

एलोवेरा का पौधा औषधी से भरपूर, अपनाएं ये टिप्स, बीमारी कहेगी बॉय-बॉय

दवाईयों के साथ नहीं पीने चाहिए यह जूस, हो सकते हैं खतरनाक साबित?

सेहत के लिए लाभदायक हींग, जानिए क्या-क्या है फायदे

सेहत के लिए फायदेमंद नारियल पानी!

कहते है मुल्तानी मिट्टी, लेकिन फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान!

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.