Header Ads

तनाव और चिंता से छुटकारा पाने के 15 आसान तरीके


तनाव और चिंता से छुटकारा पाने के 15 आसान तरीके

आप दुनिया में सभी चिंता को कम करने के लिए बहुत कुछ करते हैं, लेकिन यह जब तक आपके लिए फायदेमंद नहीं होते, तब तक इनमें से कोई भी अधिक मायने नहीं रखती है। इसलिए आज हम आपको तनाव और चिंता दूर करने के कुछ फायदेमंद तरीके बताएंगे।
तनाव और चिंता से छुटकारा पाने के 15 आसान तरीके
1. गहरी सांस लें

अपने मन को शांत करने के लिए आप अपना ध्यान गहरी सांस लेने की ओर लगा सकते हैं। अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करें, जिससे आपके मन और दिमाग को अधिक आराम मिलेगा।
2. ध्यान लगाएं
शांति हमारे शरीर के अंदर होती है, इसलिए आप दस मिनट एकांत और सकारात्मक ऊर्जा के साथ अपना दिन शुरू करें।
3. बहुत अधिक खर्च करना बंद करो

वित्तीय तनाव अशांत मन का एक सामान्य कारण है, जो आपको तनाव और चिंता देता हैं, इसलिए आप अतिरिक्त खर्चा करना बंद करें।
4. एक छोटी सी यात्रा की योजना बनाएं
जब आप प्रकृति में समय बिताते हैं, तो आप अपने दिमाग और शरीर को शांति और आराम मिलता हैं। इसके लिए आप घर के नज़दीक एक छोटी सी यात्रा कर सकते हैं।
5. जल्दी सोएं


नींद की कमी चिंता और तनाव से जुडी होती है। जब छोटी से चिंता आपके जीवन में हस्तक्षेप करना शुरू हो जाए, तो यह अवसाद हो सकती है। इसलिए आप पर्याप्य नींद के लिए जल्दी सोने की आदत डालें।
6. सुबह जल्दी उठना
सुबह लेट उठने की चिंता से बचने के लिए आप सुबह थोड़ा जल्दी उठने की आदत बना सकते हैं। इससे आपको अपना दिन शुरू करने के लिए अधिक समय मिलेगा।
7. अपनी इच्छा का काम करें

तनाव और चिंता से छुटकारा पाने के लिए आपकी पसंद के क्षेत्र में काम करने से आपका आत्मविश्वास बढ़ता है, जोकि कठिन कार्य से करने में मदद करता है।
8. चिंता न करें

किसी कार्य को ना कर पाने से चिंतित होना मानसिक अस्थिरता पैदा करता है, इसलिए आपको चिंता से बचना चाहिए।
9. कैफीन, चीनी और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ कम करें

कैफीन और निम्न रक्त शर्करा दिल की धड़कन बढ़ाती है और चिंता का कारण बनती है। इसके अलावा, संसाधित भोजन से होने वाली “भोजन एलर्जी” आपके क्रोध और तनाव का बड़ा कारक है।
10. लिखने की आदत डालें

आपको कोई भी शारीरिक रूप से दबाव देने वाली चीज़ को लिख कर फेंकने से आपके दिमाग को आराम मिलता है।
11. योग और व्यायाम
अनुसंधान से पता चलता है कि योग ध्यान चिकित्सा और व्यायाम आपके मन और शरीर को शांत रखते है और तनाव और चिंता से छुटकारा दिलाते हैं।
12. दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएं

तनाव और चिंता से छुटकारा पाने के लिए रात के खाने या एक फिल्म के रूप में अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ जितना संभव हो सके उतना समय व्यतीत करें।
13. सामाजिक सभा में अधिक जाएं


यदि आप सामाजिक चिंता का सामना कर रहे हैं, तो आपका समाजीकरण से जुड़ना महत्वपूर्ण है। एक दूसरे से मिलने और बात करने से मन शांत रहता है और आपको अच्छे विचार मिलते हैं।
14. आभार का अभ्यास करें
अपने जीवन में जो कुछ भी है उसके लिए आपको भगवान का आभारी होना चाहिए। आप अपने जीवन में हमेशा याद रखें कि जीवन में हर अच्छी या बुरी स्थिति अस्थायी है।
15. डॉक्टर की सलाह लें

यदि आपकी चिंता असहनीय है तो एक मानसिक स्वास्थ्य डॉक्टर की सलाह लेने में कोई बुराई नहीं है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.