Header Ads

पसीने की बदबू कर देती है शर्मिंदा


पसीने की बदबू कर देती है शर्मिंदा, तो यहां हैं इससे बचने के तरीका


क्‍या अक्‍सर ऐसा होता है कि लोग आपके पास तो आ जाते हैं, लेकिन फिर थोड़ी देर में दूरी बना लेते हैं, मेट्रो में अक्‍सर जब आप पोल पकड़ने के लिए हाथ ऊपर करते हैं, तो लोग मुंह बना लेते हैं. तो ये तो तय है कि आपके शरीर से पसीने की बदबू आती है, आप चाहकर भी आप इस बदबू से छुटकारा नहीं पा रहे हैं, तो ये हैं कुछ ऐसे टिप्स आपके शरीर से बदबू को छूमंतर कर देंगे:-
अगर आपकी पसीने से बदबू आती है तो इसका कारण फंगल ग्रोथ हो सकती है। इस समस्या से बचने के लिए एंटी फंगल शैम्पू का इस्तेमाल करें।
प्रोसेस्डेट फूड से परहेज करें। बेकिंग सोडा और दालचीनी पाउडर का इस्तेमाल आपके शरीर की बदबू को कम करने में मददगार साबित हो सकता है।
अपनी त्वचा पर नारियल का तेल जरूर लगाएं। नारियल के तेल में मौजूद लौरिक एसिड बैक्टिरिया को मारने में मददगार होते हैं। इसके इस्तेमाल से आपकी शरीर से बदबू नहीं आएगी।
ज्यादा से ज्यादा जई के क्लोरोफिल जेल या क्लोरोफिल तरल पदार्थ का उपयोग करें। यह आपके शरीर की गंध को कम करने के लिए एक आंतरिक गंधहारक है।
जिन लोगों के शरीर से पसीने की बदबू आती हैं उन्हें उच्च सल्फर वाले खाद्य पदार्थ जैसे लहसुन और अंडे का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए।
अगर आप पैरों की बदबू से भी परेशान हैं तो जुतों के अंदर हमेशा जुराबे जरूर पहनें। कॉटन के जुराब पसीना सोखने में बेहद मददगार होते हैं। इसके साथ ही अपने पैरों को ड्राई रखने के लिए इन्हें रोज़ाना बदलते रहें।
नहाने के पानी में डिटॉल, यूडीकोलोन या गुलाबजल की कुछ बूंदें डाल कर नहाएं। इस बात का भी ध्‍यान रखें कि नहा कर आप कोई अच्‍छा पाउडर या बॉडी स्प्रे लगा लें।
अगर आपके साथ समस्‍या ज्‍यादा पसीना नहीं, बल्कि ये है कि उनके पसीने में बदबू बहुत आती है, उन्‍हें नहाने के पानी में थोड़ा नमक डाल लें और नहाने के बाद भी थोड़ा पाउडर लगाएं।
गर्मियों में हमेशा सूती व पतले कपड़े पहनें, भारी व सिंथेटिक कपड़ों से बचें, ये पसीने को न्योता देते हैं।

जूतों की बदबू से कई बार होना पड़ता है शर्मिंदा, अपनाएं ये तरीके

घंटों जूते पहनने से पैरों में पसीना होता है और उससे दुर्गंध निकलने लगती है। जूते या पैरों की बदबू के कारण अक्सर लोगों को दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है। लेकिन लोग चाहकर भी कुछ कर नहीं पाते हैं।




अगर आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते है तो इन आसान तरीकों को अपनाकर देखें। ये बहुत ही आसान उपाय हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से जूतों को बदबू दूर कर सकते हैं। जानें क्या हैं वह तरीके-

टी-बैग- जूतों की बदबू दूर करने के लिए आप टी-बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले उबलते हुए पानी में टी बैग डालें और उसके बाद उसे पानी से अलग करके ठंडा होने के लिए रख दें। टी-बैग्स के ठंडे होने के बाद इन्हें जूतों में रख दें। ऐसा करने से आपको जूतों की बदबू से राहत मिलेगी।

बेकिंग सोडा- बेकिंग सोडा को जुतों के अंदर छिड़क कर आप जूतों की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आप रात में बेकिंग सोडा जूतों के अंदर छिड़क दें और सुबह इसे अच्छी तरह साफ कर लें। ऐसा करने से आपके जूतों से बदबू नहीं आएगी।




खट्टे फल के छिलके- जूतों के अंदर साइट्रस फल (खट्टे फलों) के छिलके रखने से जूतों की बदबू दूर हो जाती है। जूतों के अंदर इन फलों के छिलके रखने से न सिर्फ बदबू दूर होगी बल्कि दिनभर इससे अच्छी स्मेल भी आएगी। इसके अलावा आप जूतों की बदबू दूर करने के लिए जूते के अंदर दो बूंद लैवेंडर ऑयल भी डाल सकते हैं।

मुंह की बदबू से अब नहीं होना पड़ेगा शर्मिंदा, अपनाएं ये खास नुस्खा!


इस भागदोड भरी जिंदगी में अक्सर कई लोग परेशान रहते है। अक्सर गलत लाइफस्टाइल में रहने खानपान की वजह से होती हैए मूँह से बदबू आने लगती है मुंह की बदबू के कारण कई बार लोगों को शर्मिंदा होना पड़ता है। अक्सर इसके चक्कर में कई लोग बिना जाने कोई भी दवाई का सेवन करने लग जाते है जो आगे जाकर परेशानी करती है। इसके लिए जरूरी है दंत चिकित्सकों से सलाह लेने की जिससे ये समस्या दूर हो सके। इसलिए आज हम आपकों ऐसा उपाय बताएंगे जिससे ये समस्या दूर हो सके।


सांसों से बदबू आने का मुख्य कारण पेट में गड़बड़ी होता है। जिसके कारण मुंह से बदबू आने लगती है। अगर आप नियमित रूप से खाना खाने के बाद सौंफ का सेवन करते हैं तो इस पेरशानी से छुटकारा पा सकते है।


सौंफ के सेवन से सांसों की दुर्गंध दूर हो जाती है। ये पाचन क्रिया को दुरुस्त करने के साथ.साथ आपके मुंह को फ्रेश रखने का काम भी करती है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी माइक्रोबियल तत्व मौजूद होते हैं जो मुंह के अंदर के बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करते हैं। इसके अलावा आप इसे एक गिलास पानी में एक चम्मच सौंफ को उबालकर कुल्ला भी कर सकते हैं। जो सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है।

रोजाना रात में जैसे ही खाना खाएं उससे पहले पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका डालकर पिने से भी ये प्रॉब्लम दूर होती है। एक ग्लास पानी में दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर दिन में दो बार कुल्ला करने से आपके मुंह का सूखापन खत्म हो जाता है, और बैक्टीरिया भी खत्म हो जाते है।
मुंह की दुर्गंध कर रही है शर्मिंदा तो अपनाएं ये असरदार तरीके


मुंह से आने वाली अजीब सी बदबू अक्सर कुछ लोगों की शर्मिंदी का कारण बनती है। मुंह की दुर्गंध से अक्सर आस-पास बैठे व्यक्तियों को भी परेशान रहना पड़ता है। मुंह में दुर्गंध बैक्टीरिया जमने से होती है , जिससे मुंह से सल्फर जैसी अजीब बदबू आने लगती है। वैसे तो मुंह की दुर्रंध दूर करने के लिए मार्कीट से कई दवाईया या मॉउथ फ्रैशनर मिलते है, जो कुछ समय के लिए तो अपना असर दिखाते है लेकिन बाद में फिर से वहीं दिक्कत आन खड़ी होती है, जिनमें पैसा भी अच्छा-खासा खर्च हो जाता है। अगर आप भी मुंह की दुर्गंध से अक्सर मजाक का पात्र बने रहते है तो इन घरेलू तरीकों को आजमा कर देंखे। इससे काफी फायदा मिलेगा। 

दिन में 2 बार नींबू का रस 1 गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर कुल्ला करें। कुछ दिनों के लिए लगातार ऐसा करें। फिर देखें कैसे मुंह की दुर्गंध हमेशा के लिए गायब हो जाएगी। 

2. नमक 

नमक में सरसों का तेल मिलाकर दांतों और मसूड़ों की मालिश करें। इसके उपाय से काफी फायदा होता दिखाई देगा। 

3. तुलसी 

तुलसी और जामुन के पत्तों को चबाने से भी मुंह की दुर्गंध दूर होती है। इस नुस्खे को आप रोजाना इस्तेमाल कर सकते है। इससे दांतों से जुड़ी कई प्रॉबल्म भी दूर रहती है। 

4. इलायची 

दिन में 3 बार दो इलायची और मुलेठी चबाने से भी बदबू मिनटों में गायब हो जाती है। 

5. ग्रीन टी

दिन में 2 बार ग्रीन टी पीने से मुंह की बदबू तो दूर होती ही है साथ ही मुंह की कई समस्याएं गायब हो जाती है।


गर्मी में पसीने की बदबू से नहीं होना पड़ता है शर्मिंदा तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, लोग आना चाहेंगे करी

पसीना आना एक सामान्य प्रक्रिया होती है और शरीर को ठंडा रखने के लिए यह जरुरी भी है. लेकिन जब यह अत्यधिक मात्रा में आने लगता है और इसके कारण शरीर में बदबू पैदा होने लगती है. पसीने से निकलने वाली बदबू से आपको कई बार शर्मिंदा भी होना पड़ता है. आज हम आपको पसीने की बदबू दूर करने के उपाय बताने जा रहे हैं.



गर्मी में पसीने की बदबू से नहीं होना पड़ता है शर्मिंदा तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, लोग आना चाहेंगे करीब

. गर्मी का मौसम है तो पसीने का आना स्वभाविक है, लेकिन यदि इसी पसीने से बदबू आने लगे तो यह दिक्कत वाली बात हो जाती है. कई बार आपको इस वजह से शर्मिंदा भी होना पड़ता है. क्योंकि अगर आप अपने ऑफिस हैं या फिर किसी मीटिंग में या फिर दोस्तों के साथ आउटिंग पर हैं तो आपसे पसीने से आने वाली बदबू आपके आस-पास के लोगों को आपसे दूरी बनाने को मजबूर कर देती है.

पसीने की बदबू तब बहुत ज्यादा बढ़ जाती है जब sweat glands overactive हो जाती हैं. शरीर में बदबू पसीने के कारण नहीं होती बल्कि पसीना का बैक्टीरिया के साथ मिलकर बदबू पैदा करता है। बदबू पैदा करने वाले बैक्टिरिया गर्म और नमी वाले माहौल में काफी तेजी से पैदा होते हैं. इसके अलावा शरीर में बदबू के कई अन्य कारण भी होते हैं जैसे साफ-सफाई से न रहना, शरीर में पोषक तत्वों की कमी , पेट परेशानियाँ जैसे कब्ज, जैसे पेट में गैस की दिक्कट, जिगर की बीमारी या मधुमेह. इन सभी कंडिशन की वजह से भी आपके पसीनों से बदबू आने के चांस ज्यादा रहते हैं.


हालांकि कुछ आसान से घरेलू उपाय से आप इससे छुटकारा पा सकते हैं. सबसे पहले एक चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच नींबू का रस मिला लें, उसके बाद नहाने से पहले अंडरआर्म्स और शरीर में जहां-जहां बहुत अधिक पसीना आता है इस मिश्रण को लगा लें.

इस मिश्रण को एक से दो मिनट तक शरीर पर लगाकर रखें. सोखने के बाद पानी से इसे धो लें. इसके अलावा दूर्गध को दूर करने के लिए नींबू और टमाटर के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.