Header Ads

भोजन करते वक्त पानी पीना है नुकसानदायक

भोजन करते वक्त पानी पीना है नुकसानदायक

भोजन करते वक्त पानी पीना है नुकसानदायक


पानी का हमारे जीवन में कितना महत्त्व है, यह हम सभी जानते हैं। जितना अधिक पानी पिया जाए, शरीर के लिए उतना अच्छा माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं भोजन करते वक्त पानी पीना नुकसानदायक हो सकता है? इससे हमारी पाचन शक्ति पर असर पड़ता है। खाना खाने के दौरान पानी पीना हानिकारक सिद्ध हो सकता है। इसलिए भोजन करने के आधे या एक घंटे के बाद तक पानी नहीं पीने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा कई और कारण भी हैं, जिसकी वजह से आपको भोजन के बीच में या भोजन के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए।

भोजन करते वक्त पानी क्यों नहीं पीना चाहिए?
अगर खाना खाते वक्त पानी पिया जाए तो पेट की सतह यह पानी सोख लेती है। जब तक पेट में डाइजेशन के लिए महत्वपूर्ण द्रव्य, खाने को पचाने लायक गाढ़े ना हो जाए, यह प्रक्रिया ऐसे ही चलती है। लेकिन ज्यादा पानी पीने से यह द्रव्य पेट के भोजन से ज्यादा गाढ़ा हो जाता है। इस वजह से भोजन के डाइजेशन में दिक्कत आने लगती है और पेट में गेस्ट्रिक जूस बनने लगते हैं। इस वजह से शरीर को ना सिर्फ भोजन पचाने में परेशानी होती है बल्कि सीने में भी जलन होने लगती है।

इसके अलावा कुछ और भी महत्वपूर्ण बातें हैं, जो इस प्रकार है –
1. अगर आप सादा भोजन कर रहे हैं तो इस दौरान आपको पानी नहीं पीना चाहिए। इससे आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है, लेकिन अगर आप तला-भुना, मिर्च-मसालेदार खाना या खट्टा खा रहे हैं तो पानी पीने में कोई बुराई नहीं है। इससे आपके शरीर को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा।
2. अगर आपका खाना प्राकृतिक हो और आप इसे चबा-चबाकर खा रहे हैं तो आपको खाने के बीच में पानी पीने की जरूरत नहीं पड़ेगी।


3. अगर आप मिर्च-माले वाला तीखा खाना खा रहे हैं तो आप एक-दो घूंट ही पानी पिएं। ज्यादा पानी पीने से खाने को पचने में समस्या आती है।
4. यदि खाना खाते वक्त आपको खांसी आए तो आप पानी की जगह मट्ठा या दही का उपयोग करें। इससे आपको भोजन पचाने में आसानी होगी।
5. सर्दियों के सीज़न में ठंडा पानी ना पिएं, इस मौसम में ठंडा पानी पीने से आपका डाइजेशन कमजोर होता है।
6. साथ ही अगर खाने के बीच में पानी पिया जाए तो इससे बॉडी में इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है।

7. खाने के साथ कोई अन्य पेय पदार्थ लेना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इस तरह के पेय पदार्थों में कोल्ड ड्रिंक्स आदि ड्रिंक्स आते हैं। इस तरह के पेय पदार्थ पीने से शरीर की पाचन शक्ति कमजोर होती है। वैसे भी इस तरह के ड्रिंक्स स्वास्थ्य की दृष्टि से सही नहीं माने जाते और खाने के साथ इनका प्रयोग शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

इसलिए खाना खाते वक्त आपको पानी नहीं पीना चाहिए। लेकिन इसकाhttps://healthtoday7.blogspot.com/ ये मतलब बिलकुल नहीं है कि आप पानी पिएं ही ना। पानी स्वस्थ शरीर के लिए काफी आवश्यक है। पूरे दिन में आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। इससे आप कई बिमारियों से दूर रहेंगे और आपका स्वास्थ्य भी हमेशा ठीक रहेगा। साथ ही इससे आपकी त्वचा भी हमेशा ग्लो करेगी। सिर्फ खाना खाने के दौरान पानी ना पिएं। इसके अलावा आप कभी भी पानी पी सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.