Header Ads

वेजाइनल दुर्गंध से कैसे पाएं छुटकारा

वेजाइनल दुर्गंध से कैसे पाएं छुटकारा

कभी-कभार आपकी वेजनाइना से असामान्य दुर्गंध आना सामान्य बात है, लेकिन लगातार या तेज़ गंध आने पर समझ जाएं कि ज़रूर कोई न कोई समस्या है. नियमित रूप से वेजाइनल डीऑडरंट का इस्तेमाल वेजाइना में जलन और इन्फ़ेक्शन पैदा कर सकता है. हम आपको कुछ ऐसे नैसर्गिक इन्ग्रीडिएंट्स के बारे में बता रहे हैं, जो वेजाइनल दुर्गंध से आपको छुटकारा दिला सकते हैं. 
जनाइना से दुर्गंध आमतौर पर इन्फ़ेक्शन की वजह से आती है. इन्फ़ेक्शन की संभावनाओं को कम करने के लिए अपनी पैंटी को साफ़ रखें और समय-समय पर उन्हें गर्म पानी में धोएं. हल्के रंग की कॉटन की पैंटीज़ चुनें. वेजाइना को साफ़ करने के लिए केमिकल युक्त साबुन का इस्तेमाल न करें. ज़्यादा कसी हुई या फिर बहुत ज़्यादा ढीला अंडरवेयर भी समस्याओं को न्यौता दे सकता है. सेक्स करने के बाद वेजाइना को अच्छी तरह साफ़ करें. आमतौर पर महिलाएं सैनिट्री नैपकिन्स बदलने के मामले में लापरवाही बरतती हैं, जो न केवल वेजाइना बल्कि पूरी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इसलिए हर तीन से चार घंटे में बिना भूले नैपकिन्स बदलें. इन आम सलाहों के अलावा आइए उन इन्ग्रीडिएंट्स के बारे में जानते हैं, जो प्राकृतिक रूप से वेजाइनल दुर्गंध को भगाते हैं. 

टी ट्री ऑयल
इस ऑयल में ऐंटीफ़ंगल और ऐंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो बिल्कुल प्राकृतिक ढंग से दुर्गंध पैदा करनेवाले बैक्टीरिया से छुटाकारा दिलाते हैं. एक कप गर्म पानी में टी ट्री ऑयल की तीन-चार बूंदें मिलाएं और प्रभावित हिस्से को इस पानी से धोएं. यह प्रक्रिया सप्ताहभर दिन में एक बार करें.


दही
दही में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया वेजाइनल दुर्गंध पैदा करनेवाले सबसे आम बैक्टीरिया कैन्डीडा के इन्फ़ेक्शन को ठीक करने में मदद करते हैं और सामान्य पीएच स्तर को बनाए रखते हैं. हर दिन दो कप बिना शक्कर वाला दही खाएं.
आंवला
आंवला नैसर्गिक रूप से रक्त को शुद्ध करता है और हमारा ऑर्गैनिक क्लेंज़र है. यह दुर्गंध पैदा करनेवाले हर तरह के वेजाइनल इन्फ़ेक्शन्स को ठीक करने में मदद करता है. अपनी डायट में आंवला शामिल करें या फिर आंवला पाउडर को अपनी किसी रेसिपी में मिलाएं.








नीम
नीम में ऐंटीफ़ंगल, ऐंटीबैक्टीरियल और ऐंटीवायरल गुण होते हैं. नीम, कई तरह के त्वचा संबंधी इन्फ़ेक्शन को ठीक करने में आपकी मदद कर सकता है. इस लंबी सूची में वेजाइनल इन्फ़ेक्शन्स भी शामिल हैं. एक कप पानी में एक मुट्ठी नीम उबालें और इसे छानकर ठंडा करें. कम से कम एक हफ़्ते तक वेजाइना और उसके आसपास के हिस्सों को नीम वाले पानी से धोएं.

ऐप्पल साइडर विनेगर (एसीवी)
इसका ऐंटीबैक्टीरियल और ऐंटीसेप्टिक गुण टॉक्सिन्स और बैक्टीरिया से लड़ने में सहायक है. इसके 
अलावा एसीवी वेजाइना की सेहत को दुरुस्त रखता है और उसके पीएच स्तर को भी संतुलित करता है. गर्म पानी से भरे बाथटब में दो कप एसीवी मिलाएं. इस बाथटब में 15-20 मिनट तक बैठी रहें.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.