Header Ads

अंडरआर्म की डार्कनेस दूर करने के 7 घरेलू उपाय


अंडरआर्म की डार्कनेस दूर करने के 7 घरेलू उपाय



लड़कियां स्लीवलेस कपड़े पहना बेहद पसंद करती हैं, लेकिन अंडरआर्म की डार्कनेस उन्हें ऐसा करने से कई बार रोक देती है। इसकी वजह से शादी-पार्टी में उनको अपना मन मार कर फुल स्लिव कपड़े पहनने पड़ते हैं। इस आर्टिकल में हम लड़कियों को अंडरआर्म की डार्कनेस दूर करने के कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं।

नींबू : नीबू के छिलके से अंडरआर्म की डार्कनेस दूर होती है।10 से 15 मिनट तक अंडरआर्म पर नींबू के छिलके से मसाज करें और उसके बाद ठंडे पानी से धो लें। 2-3 दिन तक लगातार ऐसा करते रहें। इसके बाद आपको फर्क खुद महसूस होने लगेगा। आप नींबू के साथ चीनी मिक्‍स कर भी मसाज कर सकती हैं।



चीनी : डार्क रंग की स्किन से छुटकारा पाने के लिये चीनी और पानी का यूज करें। इसके मिश्रण को अंडरआर्म पर लगाएं। आप चाहें तो दिन में दो बार इस मिश्रण को अंडरआर्म पर लगा सकती हैं। इससे अंडरआर्म की डार्कनेस दूर होने लगती है और स्किन में चमक आती है।

बेकिंग सोडा : बेकिंग सोडा और पानी के पेस्‍ट से अंडरआर्म की मसाज करें। इससे अंडरआर्म की डार्कनेस हल्की पड़ती है और स्किन चमकने लगती है। जल्दी रिजल्ट के लिए बेकिंग सोडा के साथ गुलाब जल का यूज करें।


दूध : दूध के साथ केसर का पेस्ट बनाकर उसे अंडरआर्म पर लगाने से वहां की डार्कनेस खत्म हो जाती है।

नारियल : नारियल तेल से अंडर आर्म की मसाज करें। आप इसके साथ नींबू का रस और दही भी मिक्‍स कर सकती हैं। इससे अंडरआर्म की डार्कनेस हल्की पड़ती है और स्किन में ग्लो आती है।

बेसन का पेस्ट : अंडरआर्म पर लगाने के लिए बेसन, दही और नींबू का पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को एक-दो दिन तक लगातार अंडरआर्म पर लगाएं डार्कनेस खत्म हो जाएगी। ध्यान रखें कि पेस्ट लगाने के कुछ देर बाद उसे ठंडे पानी से धो लें।

आलू : आलू एक प्राकृतिक ब्‍लीचिंग एजेंट है। इससे अंडर आर्म का रंग हल्‍का हो जाता है।आलू की स्‍लाइस काट कर उसे दिन में दो बार 5 मिनट के लिये मसाज करें और अंडर आर्म को सफेद बनाएं।

अंडरआर्म्स, गर्दन और भीतरी जांघों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय




अधिकतर महिलायें स्लीवलेस टीशर्ट, ब्लाउज, गाउन और शार्ट्स पहनना चाहती हैं लेकिन अपने अंडर आर्म्स, गर्दन और जांघों के भीतरी कालेपन की वजह से कतराती हैं। ये कालापन शरीर में हार्मोन के असंतुलन, फंगल इंफेक्शन या फिर धूप में अधिक देर रहने से सन बर्न के कारण हो जाता है। ये कालापन कई बार गलत हेयर रिमूविंग क्रीम से भी। हो जाता है। वैसे तो इस कालेपन को दूर करने के लिए बाजार में कई क्रीमें उपलब्ध हैं लेकिन ये मंहगी होने के साथ- साथ कम प्रभावी होती हैं। हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिनकी मदद से बगल, गर्दन और भीतरी जांघो का कालापन तुरंत दूर हो जायेगा।
1. हल्दी
हल्दी आपकी त्वचा को सबसे ज्यादा निखारने का काम करती है। अंडरआर्म्स, गर्दन और जांघों का कालापन दूर करने के लिए आप हल्दी को दूध के साथ को मिलाये और उसका पेस्ट बनाकर उन जगहों पर लगाये। सूखने के बाद उसको हलके हाथो से रगड़ ले, ऐसा करने से कालापन दूर हो जाएगा।

2. चन्दन पाउडर
चन्दन पाउडर में गुलाब जल मिलाकर बगल, गर्दन और भीतरी जांघों में कुछ समय तक मालिश करे फिर आधे घंटे तक उस लेप को लगे रहने दे उसके बाद साफ़ कर लें। कुछ हफ्तों तक ऐसा करने से बगल का कालापन जल्दी दूर होने लगेगा।
3. बादाम
बादाम का उपयोग कई कॉस्मटिक प्रोडक्ट में होता है। आप भी 5 से 8 बादाम को घिसकर इसमें एक चम्मच दूध पाउडर और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से हफ्ते में 3 से 4 बार गर्दन, अंडरआर्म्स और भीतरी जांघों पर मालिश करें इससे जल्द इनका कालापन दूर हो जायेगा।
4. नींबू 
नींबू एक अच्छा प्राकृतिक ब्लीच है। रोज सुबह नहाने से पहले अंडरआर्म्स, गर्दन और जांघों के भीतर साइड नींबू रगड़ने से इनका कालापन दूर हो जाता है। नहाने के बाद आप इन जगहों पर मॉश्च्राइजर लगायें।

5. बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें फिर इसे स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें इससे डेड स्किन सेल्स हट जायेंगी और कालापन भी दूर हो जायेगा।

6. आलू
गर्दन, बगल और जांघ के भीतरी हिस्सों का कालापन दूर करने के लिए आलू के टुकड़े को उन जगहों पर रगड़ें। ऐसा करने से वो हिस्सा गोरा हो जायेगा। बेहतर परिणाम पाने के लिए आप इसमें थोड़ा सा शहद और नींबू भी मिला सकते हैं।

7. एलोवेरा
एलोवेरा का कास्मटिक्स में सबसे ज्यादा प्रयोग होता है। रोजाना एलोवेरा के गूदे को निकालकर रगड़ने से गर्दन, अंडरआर्म्स और भीतरी जांघों का कालापन दूर होता है।
8. नीम
हफ्ते में एक दिन नीम का पेस्ट गर्दन, अंडरआर्म्स और भीतरी जांघों पर लगाएं। इससे आपके अंडर आर्म्स सफेद हो जाएंगे। नीम एक अच्छा एंटीबैक्टेरियल है इस वजह से अंडरआर्म्स में पसीना आने पर बदबू की समस्या भी खत्म हो जाती है।
ये घरेलू उपाय दूर करेंगे अंडरआर्म की डार्कनेस



लड़कियां स्लीवलेस कपड़े पहना बेहद पसंद करती हैं, लेकिन अंडरआर्म की डार्कनेस उन्हें ऐसा करने से कई बार रोक देती है। इसकी वजह से शादी-पार्टी में उनको अपना मन मार कर फुल स्लिव कपड़े पहनने पड़ते हैं। इस आर्टिकल में हम लड़कियों को अंडरआर्म की डार्कनेस दूर करने के कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं।
नींबू

नीबू के छिलके से अंडरआर्म की डार्कनेस दूर होती है।10 से 15 मिनट तक अंडरआर्म पर नींबू के छिलके से मसाज करें और उसके बाद ठंडे पानी से धो लें। 2-3 दिन तक लगातार ऐसा करते रहें। इसके बाद आपको फर्क खुद महसूस होने लगेगा। आप नींबू के साथ चीनी मिक्‍स कर भी मसाज कर सकती हैं।

चीनी

डार्क रंग की स्किन से छुटकारा पाने के लिये चीनी और पानी का यूज करें। इसके मिश्रण को अंडरआर्म पर लगाएं। आप चाहें तो दिन में दो बार इस मिश्रण को अंडरआर्म पर लगा सकती हैं। इससे अंडरआर्म की डार्कनेस दूर होने लगती है और स्किन में चमक आती है।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा और पानी के पेस्‍ट से अंडरआर्म की मसाज करें। इससे अंडरआर्म की डार्कनेस हल्की पड़ती है और स्किन चमकने लगती है। जल्दी रिजल्ट के लिए बेकिंग सोडा के साथ गुलाब जल का यूज करें।

दूध

दूध के साथ केसर का पेस्ट बनाकर उसे अंडरआर्म पर लगाने से वहां की डार्कनेस खत्म हो जाती है।

नारियल

नारियल तेल से अंडर आर्म की मसाज करें। आप इसके साथ नींबू का रस और दही भी मिक्‍स कर सकती हैं। इससे अंडरआर्म की डार्कनेस हल्की पड़ती है और स्किन में ग्लो आती है।


बेसन का पेस्ट


अंडरआर्म पर लगाने के लिए बेसन, दही और नींबू का पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को एक-दो दिन तक लगातार अंडरआर्म पर लगाएं डार्कनेस खत्म हो जाएगी। ध्यान रखें कि पेस्ट लगाने के कुछ देर बाद उसे ठंडे पानी से धो लें।

आलू

आलू एक प्राकृतिक ब्‍लीचिंग एजेंट है। इससे अंडर आर्म का रंग हल्‍का हो जाता है।आलू की स्‍लाइस काट कर उसे दिन में दो बार 5 मिनट के लिये मसाज करें और अंडर आर्म को सफेद बनाएं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.