Header Ads

लड़कियाँ पीरियड्स के दौरान इन 5 फ़ूड का सेवन

लड़कियाँ पीरियड्स के दौरान इन 5 फ़ूड का सेवन भूलकर भी न करें, नहीं तो हो सकती है समस्या


पीरियड्स के दौरान यदि किसी बात से सबसे अधिक परेशानी होती है तब वह है पेट दर्द से। क्योंकि, कुछ महिलाओं में इस समय बहुत अधिक पेट दर्द की समस्या देखने को मिलती है। लेकिन, क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि यह समस्या किन कारणों से होती है, और इसके लिए क्या किया जाना चाहिए।

पीरियड्स के दौरान पेट दर्द की समस्या क्यों होती है ?

आमतौर पर, पीरियड्स के दौरान पेट के नीचे हिस्से में दर्द होने का एक कारण प्रोस्टेग्लेंडाइन नामक हार्मोन है। जो गर्भाशय के पास से निकलता है, हालाँकि, ये हार्मोन डिलीवरी के दौरान भी सक्रिय होता है, जिसके कारण में पेट में दर्द और संकुचन की स्थिति उत्पन्न होती है। लेकिन, यदि आप चाहती हैं कि इस समय यह दर्द जरूरत से ज्यादा न हो तो इसके लिए आपको कुछ ऐसे खाद्य-पदार्थ हैं जिसका सेवन नहीं किया जाना चाहिए।

पीरियड्स के दौरान किन खाद्य-पदार्थों का सेवन नहीं किया जाना चाहिए ?
जो फ़ूड के बारे में हम बात करने जा रहे हैं उसके सेवन से आपको इस दौरान और अधिक दर्द का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए, निचे बताए जा रहे फ़ूड का सेवन न करें जिनमें निम्न शामिल हैं-
दूध


कुछ महिलाओं को ऐसा लगता है कि पीरियड्स के दौरान यदि एक कप गर्म दूध लिया जाए तब आपको पेट में होने वाले ऐंठन की समस्या से राहत मिलती है। लेकिन, ऐसा नहीं है क्योंकि, दूध इस समय आपके पेट में गैस बनाने का काम करता है। इसलिए, इस समय दूध के सेवन से बचें।
शराब

पीरियड्स में शराब का सेवन नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि शराब पीएमएस के लेवल को असंतुलित कर देता है जिससे कि पेट में दर्द की समस्या उत्पन्न होते लगती है। साथ ही शराब आपके खून को पतला बनाने का काम करता है जिससे कि आपका पीरियड्स कई दिनों तक रह सकता है।
रेड मीट


पीरियड्स के दौरान जितना हो सके लाल मांस के सेवन से बचें क्योंकि, इसमें बहुत अधिक मात्रा में सतृप्त वसा (हाई सैचुरेटेड) होती है जो आपके पेट में ऐंठन और सूजन को बढ़ावा दे सकती है। इसलिए, इस दौरान इसके सेवन से बचें। इसके बजाय, आप चाहें तो चिकन, मछली या अन्य प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खा सकते हैं।
डब्बाबंद खाद्य-पदार्थ

पीरियड्स के दौरान यह फ़ूड आपका सबसे बड़ा दुश्मन है क्योंकि, इसके सेवन से आपके पेट में गैस बननी शुरु हो जाती है। खासकर, डब्बाबंद मीठे पदार्थ, केन फूड, चिप्‍स आदि खाने के कुछ देर बाद ही पेट में गैस बनाने शुरू कर देते हैं।
कॉफी

इस समय कॉफ़ी जैसे पेय पदार्थों को पीने से बचा जाना चाहिए, क्योंकि यह आपमें हाई ब्लड प्रेशर, डिप्रेश, तनाव और डीहाइड्रेशन जैसी समस्या को भी उत्पन्न कर सकता है। इसके अलावा, यह आपके नींद को भी खराब कर सकता है। इसलिए, इस दौरान इसके सेवन से बचें।
नमक


पीरियड के दौरान नमक का सेवन भी न के बराबर करना चाहिए। क्योंकि, इससे आपको ब्लोटिंग की समस्या नहीं होगी।

पीरियड्स में क्या खाएं ?

इन दिनों खाने में आइरन को जरूर शामिल किया जाना चाहिए, जैसे कि पालक और केले के रूप में।

इसके अलावा, विटामिन सी और फॉलिक एसिड युक्त खाद्य-पदार्थों

हल्का फुल्का व्यायाम ज़रूर करें।

साथ ही पेट दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए आप गरम पानी की बोतल से या सिकाई करें।


पीरियड्स के दर्द को बढ़ा सकते हैं ये खाद्य पदार्थ

सभी लड़कियों और महिलाओं को हर महीने 3 से 4 दिन तक पीरियड्स के दर्द को झेलना पड़ता है. पीरियड्स के दौरान ज्यादातर लड़कियों और महिलाओं की कमर पेट व पेट के निचले हिस्से पर तेज दर्द होता है. कभी-कभी यह दर्द इतना तेज हो जाता है कि पेन किलर का सहारा लेना पड़ता है. पर पेन किलर का इस्तेमाल सेहत के लिए हानिकारक होता है. कभी-कभी लड़कियां अनजाने में कुछ ऐसी चीजों का सेवन करती हैं. जिससे उनको और तेज दर्द होता है. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें पीरियड्स के दौरान नहीं खाना चाहिए. 

1- पीरियड्स होने पर एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स का सेवन करने से बचे. अपने खाने में हरी सब्जियों और फलों को शामिल करें. 

2- ज्यादातर लोग दर्द से छुटकारा पाने के लिए कॉफी का सेवन करते हैं. पर हम आपको बता दें कि कॉफी में कैफीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो आप के दर्द को और भी बढ़ा सकते हैं. इसलिए कभी भी पीरियड्स के दौरान कॉफी का सेवन ना करें. 

3- बहुत सी महिलाएं पीरियड के दौरान दूध से बनी चीजों का सेवन करती हैं. डेयरी प्रोडक्ट्स में सैचुरेटेड फैट की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो पीरियड्स के दर्द को और भी बढ़ा सकते हैं. 

4- पीरियड्स के दौरान कभी भी ज्यादा चटपटी चीजों का सेवन ना करें. चटपटी चीजें जैसे पोटैटो चिप्स आदि का सेवन करने से शरीर में सोडियम का लेवल बढ़ जाता है. जिससे आपका दर्द बढ़ सकता है. 
5- पीरियड्स के दौरान ज्यादा तला-भुना और स्पाइसी भोजन करने से एसिडिटी, बदहजमी, पेट फूलने जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए विदेश में ऑयली स्पाइसी फूड का सेवन ना करें.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.