Header Ads

क़ब्ज़ ख़त्म करते हैं यह 5 घरेलू उपाय, क़ब्ज़ की नहीं होगी कभी समस्या

क़ब्ज़ ख़त्म करते हैं यह 5 घरेलू उपाय, क़ब्ज़ की नहीं होगी कभी समस्या




कब्ज एक ऐसी समस्या है जिससे ज्यादातर लोग परेशान है। ऑफिस में सारे दिन कुर्सी पर बैठे रहना, खाने पीने का कोई टाइम टेबल नहीं होना इसकी परेशानी बड़ी वजह है। आज हम जिस लग्जरी लाइफ में जी रहे हैं इस कारण हमारा शरीर बिमारियों से जकड़ा जा रहा है। कब्ज का मुख्य कारण बेट का साफ न होना है।


अगर आपका पेट अकसर ठीक नहीं रहता तो समझ जाइए कि कब्ज के शिकार हैं। हम आपको ऐसे पांच घरेलू उपाय बता रहे हैं जिसका उपयोग करेंगे तो आपको कभी कब्ज की समस्या नहीं होगी-


खाना चबाकर खाएं- कब्ज की समस्या का सबसे बड़ा कारण खाने को सही से चबा कर नहीं खाना है। हम जल्दबाजी में जो खाना खाते हैं उसे सही से चबाते नहीं है। खाना बस मूंह में रखते ही निगल लेते हैं जो बहुत नुकसानदायक है। खाने के पचाने का काम मूंह से ही शुरु होता है। खाना को चबाते वक्त हमारे मूंह से एक केमिकल निकलता है जो खाने को बचाने में मदद करता है। खास बात यह है कि यह केमिलक खाना खाते वक्त ही निकलता है, इसलिए खाने को खाते समय अच्छे से चबाकर खाना चाहिए।


फाइबर का ज्यादा उपयोग- कब्ज से अगर बचना चाहते हैं तो अपने खाने के मेन्यू में उन सब्जियों और फलों को शामिल करें जिसमें फाइबर ज्यादा होता है। हरे पत्तेदार सब्जियों, सलाद और फलों में फाइबर ज्यादा पाया जाता है, इसलिए ज्यादा से ज्यादा इन सब का उपयोग करना चाहिए।

3-4 लीटर पानी पीना- जिंदा रहने के लिए जितना जरूरी सांस लेना है उतना ही जरुरी पानी भी है। अच्छी सेहत और कब्ज से बचना है तो पानी को उपयोग ज्यादा करें। एक व्यक्ति को 3-4 लीटर पीना चाहिए।


योग- योग स्वस्थ शरीर के लिए अमृत जैसा है। जो मनुष्य निरंतर योगा करता है वो हमेशा स्वस्थ रहता है। कब्ज से बचने के लिए धनुरासन, कपालभारती प्राणायाम और अनलोम-विलोम प्रणायाम फायदेमंद है।

पेट की छोटी परेशानियों को भी नजरअंदाज न करें- अकसर हम पेट की छोटी-मोटी परेशानियों को नजरअंदाज कर देते हैं। वही बाद में कब्ज की बीमारी का कारण बनता है। पेट में होने वाले छोटे बदलाव को भी ध्यान दें और तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें।


इसलिए जरुरी है कि आप अपने पेट का खास ध्यान रखे। कहते भी हैं कि पेट साफ मतलब आप स्वस्थ। इसलिए हमेशा कोशिश करें कि आपका पेट ठीक रहे।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.