Header Ads

किशमिश एक फायदे अनेक


किशमिश एक फायदे अनेक

किशमिश एक फायदे अनेक

ड्राई फ्रूट्स खाना तो किसे ही नापसंद होगा लेकिन लोगो को इसके फायदे तो शायद ही लोगो को पता हो। क्यूंकि ज्यादातर लोग ड्राई फ्रूट्स में काजू पिस्ता और बादाम खाना ज्यादा पसंद करते है. पसंद तो लोग किशमिश भी करते है लेकिन लोग इसे रेगुलर खाना पसंद नहीं करते लेकिन अगर आप इसके फायदों से परिचित होंगे तो शायद आप इसे रेगुलर खाना शुरू कर देंगे। सूखी किशमिश के मुकाबले भीगी किशमिश ज्यादा फायदेमंद होती है। भीगी किशमिश में आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नेशियम और फाइबर भरपूर मात्रा होती है। इसमें नैचरल शुगर भी बहुत होता है।

किशमिश के कई फायदे

- किशमिश खाने से हमारे शरीर में होने वाली खून की कमी को यह पूरी करती है। 

- किशमिश खाने से BP की बीमारी से बचा जा सकता है।

- कई लोगो की शिकायत होती है की वह बहुत खाते है लेकिन उनका वजन नहीं बढ़ता तो किशमिश ऐसे में रामबाण इलाज है अगर आप रोजाना किशमिश खाये तो आप का वजन तेजी से बढ़ेगा।

- किशमिश खाने से हमारे शरीर में इम्युनिटी बढ़ जाती है जिससे शरीर में रोगो से लड़ा जा सकता है।

- किशमिश का एक फायदा यह भी है की किशमिश से मुँह में बदबू नहीं आती।




क्या आप जानते है बादाम के नुक्सान


रोजमर्रा की ज़िंदगी में यह तो आपने सुना ही होगा की बादाम खाने के कई फायदे है और हो सकता है की आप इसे रोजाना खाते भी हो पर क्या आप जानते है की बादाम के कई नुक्सान भी है तो आइए आज बात करते है बादाम से होने वाले नुक्सान के बारे में

ब्लड प्रेशर की परेशानी

अगर आपका ब्लड प्रैशर हाई रहता हो उन्हें बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए। दवाईयों के साथ बादाम से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। बादाम आपकी समस्या को बढ़ा सकते हैं

पथरी की समस्या

अगर आपको किडनी में पथरी या गॉल ब्लेडर संबंधी कोई परेशानी है तो आपको बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसमें ऑक्सलेट अधिक मात्रा में होता है।

पाचन सम्बन्धी समस्या

अगर आपको पाचन से सम्बन्धी कोई परेशानी है तो आपको बादाम नहीं खाने चाहिए क्योंकि बादाम में फाइबर काफी मात्रा में होता है जो आपकी परेशानी को पहले से ज्यादा कर सकता है। इसके साथ ही अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो बादाम से दुरी बरक़रार रखनी चाहिए।


कच्चे केले के अनसुने फायदे




कच्चे केले की सब्ज़ियां तो आप खाते ही होंगे लेकिन क्या आप जानते है कच्चे केले खाने के फायदे शायद नहीं। तो आइये आज बात करते है कच्चे केले के फायदे की। 

कब्ज से राहत

आजकल हम बहार से न जाने कैसी कैसी चीज़े कहते हैंजिसे परिणामस्वरूप हमें कब्ज़ हो जाती है ऐसे में रोज कच्चा केला खाने से आराम मिलता है।

वज़न कम करने में मदद

अगर आप अपना वज़न काम करना चाहते है तो कच्चा केला आपके लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि कच्चे केले में मौजूद फाइबर्स अनावश्यक फैट सेल्स और अशुद्धियों को साफ करने का काम करते हैं।

शुगर को कंट्रोल करने में सहायक

अगर आपको डाइबिटीज़ की समस्या है तो कच्चा केला आपके लिए वरदान साबित हो सकता है , क्योंकि कच्चा केला शुगर लेवल को कम करता है।

डाइजेशन सिस्टम को रखता है दुरुस्त

कच्चे केले को रोजाना खाने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.