Header Ads

तुरंत पेट कम करने के आसान उपाय!

तुरंत पेट कम करने के आसान उपाय!



पेट कम करने के आसान तरीके :- आज कल के समय में सभी अपने-अपने कार्यो में बहुत व्यस्त रहते है जिसके कारण वे अपने स्वास्थ्य पर पूरी तरह ध्यान नहीं दे पाते. घंटो कुर्सियों पर बैठकर काम करने और वर्तमान की अस्त-व्यस्त दिनचर्या के कारण हमारे स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. जिसके कारण हमे बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.
पेट के लिए इमेज परिणाम
इन्ही परेशानियों में से एक है अकारण पेट का बढ़ना. जी हां, आज कल हर 2 व्यक्ति बढ़ते पेट जिसे आप और हम belly fat के नाम से भी जानते है से परेशान है. अधिक समय तक कुर्सी पर बैठने और सही दिनचर्या का पालन न करने से ये समस्या उत्पन्न होने लगती है. महिला हो या पुरुष कोई भी अपने पेट को बढ़ा हुआ पसन्द नहीं करता. क्योकि महिलाओ की चाहत slim रहना और पुरुषो की एब्स बनाना होती है. ऐसे में पेट पर चर्बी आना ठीक नहीं.
आज कल के समय में टेक्नोलॉजी ने बहुत तरक्की कर ली है जिसकी वजह से अधिकतर लोग कंप्यूटर आदि पर काम करना अधिक पसंद करते है. लेकिन घंटो एक ही जगह पर बैठने से धीरे-धीरे हमारे पेट पर चर्बी एकत्रित होने लगती है जिसकी वजह से पेट का आकार भी बढ़ने लगता है. बढ़ा हुआ पेट जितना देखना में बुरा लगता है उतना ही दुखदाई भी होता है.
संबंधित इमेज
जिस मनुष्य का पेट बढ़ा हुआ होता है वो न तो ठीक से बैठ पाता है और न किसी सामान को झुककर उठाने में समर्थ होता है. कई बार तो इंसान को अपने बढे हुए पेट के कारण लोगो के मध्य शर्मिंदा भी होना पड़ता है. लेकिन ये भी सत्य है की बढ़ा हुआ पेट हमारी पर्सनालिटी को भी प्रभावित करता है. इसीलिए जरुरी है की आप अपने बढ़े हुए पेट को कम करने का प्रयास करें. – तुरंत पेट कम करने के तरीके
ऐसे तो सभी अपने पेट को कम करने के लिए अथक प्रयासों में लगे रहते है. लेकिन चर्बी को कम करना कोई आसान काम नहीं है इसके लिए कुछ विशेष उपायो को अपनाना आवश्यक है. इसीलिए आज हम कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप आसानी से अपने बढ़े हुए पेट को कम कर सकते है. क्योकि सिर्फ व्यायाम और एक्सरसाइज करने से पेट कम नहीं होगा इसके लिए अपनी जीवन शैली में कुछ विशेष परिवर्तन भी करने होंगे.
बढ़ा हुआ पेट कम करने के लिए योग करे :-
बढ़ा हुआ पेट कम करने के लिए योग करे : के लिए इमेज परिणाम
यदि आप वाकई अपने पेट की अतिरिक्त चर्बी को कम करना चाहते है तो इसके लिए आपमें संयम होना बेहद जरुरी है. क्योकि इस कार्य का परिणाम आने में थोड़ा वक्त लगता है. लेकिन कुछ लोग शुरू तो करते है लेकिन बोर होकर बीच में ही छोड़ देते है. जो सही नहीं है. अच्छे परिणाम पाने के लिए आपको अधिक समय तक व्यायाम करना होगा. इससे आपका शरीर तो फिट रहता ही है साथ-साथ कमर और पेट की अतिरिक्त चर्बी भी कम होती है. इसके लिए आप दौड़ना, साईकिल चलाना और स्विमिंग करना भी चुन सकते है.
– योग भी अपनाएं :-
बढ़ा हुआ पेट कम करने के लिए योग करे : के लिए इमेज परिणाम
योग के द्वारा भी बढ़े हुए पेट को कम किया जा सकता है. इसके लिए आप किसी भी पेट से जुड़े योगासन का चयन कर सकते है. ये न केवल आपके पेट की चर्बी को कम करने में मदद करेंगे अपितु स्वास्थ्य संबंधी अन्य बीमारियों को भी दूर करेंगे. इसके लिए आप निम्नलिखित योगासन अपना सकते है. बालासन के द्वारा आप आसानी से पेट की चर्बी को कम कर सकते है. लेकिन गर्भवती महिलाएं और घुटनो के दर्द से पीड़ित व्यक्ति इस आसान को न करे.
पूरी नींद लें :-
शोध में पाया गया है पूरी नींद लेने वालो की तुलना में अधूरी नींद लेने वालो का पेट अधिक बढ़ा हुआ होता है. ऐसा इसलिए क्योकि सोते समय बॉडी उस पर मौजूद अतिरिक्त फैट को बर्न कर देती है. यदि आप पूरी नींद नहीं लेते है तो बॉडी उस फैट को बर्न नहीं कर पाती जिससे फैट हमारे पेट पर एकत्रित होने लगता है. इसीलिए हमेशा पूरी नींद लें और खाने के तुरंत बाद सोने को avoid करें.
तेल घी का सेवन बंद कर दें :-
तेल घी आदि से बने पदार्थ शरीर पर फैट बनाने का काम करते है. यदि आप अपने बढ़े हुए पेट को कम करना चाहते है तो अपनी डाइट में तले, भुने और घी, बटर से बने पदार्थो को निकाल दें. यदि इससे बात न बने तो आप हफ्ते में एक बार इस तरह के खाने का सेवन कर सकते है लेकिन इसके लिए आपको वर्कआउट भी अधिक करना पड़ेगा.
मीठा खाने से परहेज करें :-
यदि आप ज्यादा मीठे के शौक़ीन है और आपका पेट बढ़ा हुआ है तो तुरंत मीठे खाद्य पदार्थो का सेवन बन्द कर दें. क्योकि ये सिर्फ आपके फैट को बढ़ाता है. किसी भी प्रकार की मिठाई, कोल्ड ड्रिंक, और आइस क्रीम आदि का सेवन बन्द कर दें. क्योकि अधिक मीठे खाने को लीवर ठीक प्रकार से पचा नहीं पाता जिसकी वजह से वो फैट में परिवर्तित होकर पेट के आसपास के क्षेत्र में चर्बी के रूप में इक्कठा होने लगता है. इसीलिए सबसे पहले अपने खाने से सभी मीठी चीजो को हटा दें.

जॉगिंग करें :-
क्या आप रोज सुबह जॉगिंग के लिए बाहर जाते है यदि नहीं! तो इसे अपनी दिनचर्या में सम्मिलित करें. क्योकि सुबह सैर पर जाने से पेट की चर्बी कम करने में बहुत मदद मिलती है. हम ये नहीं कह रहे की आप पहले दिन ही बहुत बड़ा distance cover करें. अपनी क्षमता के अनुसार धीरे-धीरे अपने जॉगिंग डिस्टेंस में वृद्धि करें. इससे न केवल आपके पेट की अतिरिक्त चर्बी कम होगी अपितु हृदय भी मजबूत होगा और स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा. इसके अलावा सैर पर जाने से आपकी हड्डियां और मांसपेशिया भी मजबूत होंगी.
प्रोटीन का सेवन करें :-
यदि आप हमेशा के लिए अपनी कमर को पेट को कम रखना चाहते है तो इसके लिए प्रोटीन सबसे अच्छा विकल्प होगा. इसे अपनी डाइट में शामिल कर आप काफी हद तक अपने पेट और कमर की चर्बी पर नियंत्रण पा सकते है. नीचे कुछ खाद्य पदार्थ दिए गए है जिनसे आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलेगा.
मछली, मुर्गी, पनीर, दूध, फलियां, अंडा, राजमा.
एक्सरसाइज :-
बढ़ा हुआ पेट कम करने के लिए योग करे : के लिए इमेज परिणाम
“बिना कुछ किये किसी को कुछ भी हासिल नहीं होता” इस वाक्य का अर्थ तो आप भली भांति समझते होंगे. यदि आप अपने पेट की अतिरिक्त चर्बी को घटाना चाहते है तो उसके लिए कुछ श्रम करना होगा. अर्थात इसके लिए आपको रोजाना कम से कम आधा घंटे एक्सरसाइज करनी होगी. ये एक्सरसाइज Lower बॉडी के लिए की जाने वाली Exercise होंगी. इससे चर्बी कम होने में तो मदद मिलेगी ही साथ-साथ मांसपेशिया भी मजबूत होंगी.
अपनी दिनचर्या को नियमित रखें :-

पेट पर इक्कठी हुई अतिरिक्त चर्बी का एक कारण अनियमित दिनचर्या भी होती है. क्योकि कई बार समय के अभाव में हम ठीक प्रकार से भोजन नहीं करते या समय पर भोजन नहीं करते जिसका सीधा प्रभाव हमारे पेट पर पड़ता है. समय पर किया गया भोजन पेट पर चर्बी एकत्रित नहीं होने देता जबकि असमय किया गया भोजन इस चर्बी का एक कारण होता है. शोध के अनुसार को लोग समय पर भोजन करते है उनके शरीर में बार-बार भूख बढ़ाने वाले हॉर्मोन कम बनते है जो पेट की चर्बी को कम करने में मदद करते है. इसीलिए समय पर खाये और अपनी दिनचर्या को नियमित करें.
तुरंत पेट कम करने के तरीके – किन चीजो का करें सेवन :-
https://healthtoday7.blogspot.in/
बादाम :
बादाम के गुणों से तो आप सभी भली भांति परिचित है लेकिन शायद आपको नहीं पता की इसमें मौजूद Polyunsaturated और Monounsaturated फैट ओवर ईटिंग से बचाता है. इसके अलावा बादाम भूख को दबाने में भी मदद करता है और दिल सम्बन्धी बीमारियों को दूर करने के लिए लाभकारी है. इसमें मौजूद फाइबर की उच्च मात्रा लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होने देती. यदि आप भूख लगने पर फैटी स्नैक्स खाते है तो उसकी जगह रोस्टेड बादाम का सेवन करना प्रारंभ कर दें. आपके लिए फायदेमंद होगा.


पेट की अतिरिक्त चर्बी को कम करने के लिए तरबूज बहुत कारगर उपाय है. क्योकि इसमें 91 प्रतिशत पानी होता है और जब आप इसका सेवन खाने से पहले करते है तो आपका पेट पहले से ही भर हुआ महसूस करता है. इसके अतिरिक्त इसमें Vitamin B-1, B-6 और C भी उच्च मात्रा में पाए जाते है. शोध में पाया गया है की रोजाना 2 ग्लास तरबूज के जूस का सेवन करने से 8 सप्ताह में पेट की चर्बी को काफी हद तक कम किया जा सकता है.
बीन्स :-
जैसा की हमने आपको पहले बताया की बीन्स में प्रोटीन की अच्छी मात्रा पायी जाती है जो पेट की चर्बी को कम करने में मददगार है. इसके अलावा बीन्स के सेवन से मांसपेशिया मजबूत होती है और पाचन क्रिया भी स्वस्थ रहती है. बीन्स की एक खासियत ये भी है की इसके सेवन के बाद आप हैवी फील करते है जिसकी वजह से आप किसी अन्य खाने को नहीं खाते. फाइबर प्राप्त करने के लिए ये एक अच्छा उपाय है और फाइबर पेट की चर्बी पर प्रभाव डालता है.
खीरा :-
सामान्य रूप से अपने सलाद और रायते में सम्मिलित किये जाने वाले खीरा के इस फायदे को शायद आप नहीं जानते. इसमें मौजूद मिनरल्स, fiber और vitamin शरीर से सभी विषैले विषाणुओ को बाहर करने में मदद करते है जिससे धीरे धीरे चर्बी अपने आप कम होने लगती है. रोजाना एक प्लेट खीरे का सेवन करें कुछ ही सप्ताह में आपको फर्क दिखने लगेगा.

इसके अतिरिक्त आप सेब, टमाटर, अनानास और ग्रीन टी के सेवन से भी अपना बढ़ हुआ पेट कम कर सकते है. इन उपायो की सबसे बड़ी खासियत ये है की ये पूर्णतः प्राकृतिक तरीके है जिनके कोई भी दुष्प्रभाव नहीं है.

तुरंत पेट कम करने के तरीके, पेट कम करने के आसान तरीके, पेट को कम कैसे करें, बढ़े हुए पेट को कैसे कम करें, पेट की चर्बी को कम करने के तरीके

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.