Header Ads

मुंह के छाले दूर करने के घरेलू उपाय –

मुंह के छाले दूर करने के घरेलू उपाय –



Mouth Ulcers in hindi मुंह के छाले की बीमारी में से एक आम समस्या जो लोगों को हो जाती है इस दुनिया में शायद ही ऐसा कोई इंसान होगा जिसे मुंह में छाले ना हुए हो। यह छाला किसी को भी हो सकता है और जब यह छाला मुंह के अंदर होता है तो इसका रंग सफेद होता है और लाल सूजन के छल्ले से यह पूरी तरह से घिरा होता है। आज हम आपको मुंह के छाले दूर करने के घरेलू उपाय बताने जा रहे है जो प्राकृतिक है और जल्दी ही छालों को ठीक कर देते है
मुंह के छाले का कारण – Muh ke chale ke karan in hindi


कई बार आपके खान-पान का नियमित रूप से ना होना भी मुंह में छाले होने का कारण बन जाता है।
पेट के अंदर कब्ज की शिकायत होना और हारमोंस में बदलाव आने के कारण भी मुंह में छाले हो जाते हैं।
पेट में गैस बन जाना या किसी भी कारण से मुंह के अंदर चोट लग जाने से भी मुंह के अंदर छाले हो जाते हैं।
इसके अलावा पोषक तत्व की कमी हो जाने के कारण भी जैसे कि विटामिन सी, आयरन, विटामिन बी इन सब की कमी हो जाने के कारण भी मुंह में छाले हो जाते हैं।

वैसे यह समस्या आम समस्या है और ज्यादा गंभीर भी नहीं होती है। यह तकरीबन 10 से 12 दिन के अंदर ठीक हो जाती है। छाला भी दो तरह के होते हैं एक छाले बड़े होते हैं और एक छाले कई ग्रुप में छोटे छोटे होते हैं। जो छाले बड़े होते हैं उनकी चौड़ाई 10 mm की होती है और यह ठीक होने में समय लेते हैं। वही जो छाले ग्रुप में मुंह के अंदर होते हैं वह कुछ ही दिनों में ठीक हो जाते हैं।
मुंह के छाले दूर करने के घरेलू उपाय – Muh ke chaale ko dur karne ke gharelu upay in hindi

बेहतर है कि आप अंग्रेजी दवाई ना लेकर मुंह के छाले दूर करने के लिए घरेलू उपचार का इस्तेमाल करें। जिससे आपके मुंह के छाले जल्दी ठीक हो जाएगें। उन्ही में से 10 आयुर्वेदिक उपचार हम आपके लिए लेकर आए हैं।
मुंह में छाले ठीक करने का घरेलू नुस्खा है मुलेठी की जड़ – Mulathi ki jad (Licorice Root) for Mouth ulcers in hindi


मुलेठी की जड़ छालों को ठीक करने में काफी मददगार साबित होती हैं। इससे छाला में ज्यादा दर्द भी नहीं होता है और यह मुंह के अंदर एक प्रोटेक्टिव लेयर बना देती है। जिससे आपको कुछ भी खाने में किसी भी तरह की जलन महसूस नहीं होती है। इससे मुंह के अंदर बहुत ही जल्दी घाव भरने लगते हैं।

मुंह में छाले ठीक करने के लिए इसका इस्तेमाल इस तरह करें मुलेठी की जड़ को लेकर इस जड़ को पाउडर की तरफ पीस लेना है और उसके बाद एक चम्मच मुलेठी पाउडर लेकर दो कप पानी में मिलाकर तकरीबन 3 से 4 घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें और उसके बाद इसे छानकर दिन में दो से तीन बार कुल्ला करें। 
जीभ के छाले का घरेलू उपचार है नारियल का दूध – Coconut Milk for Tongue and mouth ulcers in hindi


नारियल का दूध भी मुंह और जीभ के छाले को जल्द ही ठीक करने में मददगार साबित होता है। इसके लिए सबसे पहले एक चम्मच नारियल का दूध लेना है। उसमें थोड़ा सा शहद मिला लें। उसके बाद आपके मुंह में जहां-जहां छाले हुए हैं वहां पर उसे लगाएं। इस प्रक्रिया को दिन में 3 से 4 बार करें ।
मुंह के छाले दूर करने के घरेलू उपाय है समुद्री नमक और हाइड्रोजन पेरोक्साइड – sea salt and hydrogen peroxide for Mouth ulcer in hindi


anti-inflammatory, antiseptic और disinfectant properties ये सब समुद्री नमक और हाइड्रोजन पेरोक्साइड के अंदर होती हैं। अगर आप इन दोनों को एक साथ मिलाकर भी इस्तेमाल करना चाहे या फिर अलग-अलग इस्तेमाल करना चाहे दोनों में ही आपको फायदा नजर आएगा।

अब इसे इस्तेमाल कैसे करना है, यह आपको बताते हैं। सबसे पहले एक चुटकी हाइड्रोजन पेरोक्साइड ले उसके अंदर दो चम्मच समुद्री नमक मिलाएं और एक गिलास पानी में इसका घोल बना लें। अब इस पानी के साथ दिन में दो से तीन बार कुल्ला करे।
मुंह के छाले दूर करने के घरेलू उपाय है धनिया के बीज – Coriander Seeds for Mouth ulcers in hindi

धनिया के बीज को मुंह के छालों के लिए आयुर्वेदिक औषधि माना जाता है। यह मुंह के छालों के दर्द को दूर भगा कर काफी राहत प्रदान करता है।

सबसे पहले एक कप पानी में एक चम्मच धनिया के बीज डाले। उसको उबाल आने तक उबालें। उसके बाद उस पानी को ठंडा कर ले, फिर उसे छान लें और उससे दिन में दो बार कुल्ला करें।

मुंह के छाले की दवा है खाने का सोडा – khaane ka soda for Mouth ulcers in hindi


खाने का सोडा ज्यादातर सभी घरों में आराम से मिल भी जाता है। अगर आपके मुंह में छाले हो गए हैं तो यह आपके मुंह के छालों को ठीक करने में आपको सहायता करेगा। ज्यादातर पेट में एसिडिटी के कारण मुंह में छाले हो जाते हैं और बेकिंग सोडा मुंह के छालों को ठीक करने के लिए काफी फायदेमंद भी है।

क्योंकि इससे एसिड को न्यूट्रलआइस करना अच्छे से आता है। यह मुंह में जमा जर्म्स और बैक्टीरिया को खत्म कर देता है। पर इसमें एक चीज का ध्यान आपको रखना होगा, कि जब आप इसको इस्तेमाल करें तो आपको थोड़ी जलन जरूर महसूस होगी।

थोड़ा सा पानी ले। उसमें एक चम्मच खाने का सोडा मिलाएं और उसका अच्छा सा पेस्ट बना लें। जहां-जहां आपके मुंह में छाले हुए हैं उसे वहां पर लगा लें। दिन में तकरीबन इसे दो से तीन बार करें। अगर आप इसका पेस्ट नहीं बनाना चाहते हैं तो आप इसे मुंह में डायरेक्टली भी लगा सकते हैं।
मुंह के छाले दूर करने के घरेलू उपाय है शहद – Honey for Mouth ulcers in hindi


शहद की सहायता से भी आप अपने मुंह के छालों को ठीक कर सकते हैं। इससे आपके मुंह में नमी बनी रहती है और घाव भरने में सहायता मिलती है। मुंह के छाले दूर करने के लिए शहद का इस्तेमाल इस तरह करें

सबसे पहले शहद को थोड़ा सा रोई में लगा ले और उसके बाद आपके मुंह में जहां-जहां छाले हुए हैं उसे वहां पर रख लें। अगर आपके पास ग्लिसरीन या फिर विटामिन ई आयल भी है तो उसे भी इसी तरह से अपने मुंह में इस्तेमाल कर सकते हैं। (
मुंह के छाले का घरेलू उपचार है एलोवेरा – alovera for Mouth ulcers in hindi

अगर आपके घर में एलोवेरा का पौधा लगा है तो यह भी आपके मुंह के छालों को ठीक करने में मददगार साबित हो सकता है। अगर आपके पास एलोवेरा का पौधा नहीं है, तो आप मार्केट से एलोवेरा जेल खरीद कर ला सकते हैं। उससे भी आपके छालों का दर्द कम हो जाएगा और जल्द ही घाव भर जाएगा। 

शोधकर्ताओं ने बताया है कि एलोवेरा मुंह की स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने में सहायता करता है। अगर आपके मुंह में छाले हो गए हैं, मुंह से बदबू आती है या मसूड़े में सूजन है तो एलोवेरा इसके लिए रामबाण उपाय है।
मुंह के छाले दूर करने के घरेलू उपाय है अजवायन – Ajwain (Celery) for Mouth ulcer in hindi


अजवाइन के पौधे के तने को मुंह में चबाने भर से आपके मुंह के छाले ठीक हो जाएंगे। क्योंकि इसके अंदर आपको फोलिक एसिड और विटामिन बी1, बी2, बेसिक्स और बी सी भी मिलता है। इसलिए यह आपके मुंह के छालों को जल्द ही ठीक करने में सहायक होता है।

अगर आप चाहते हैं कि आपके मुंह के छाले जल्द ठीक हो जाए, तो अजवाइन को चबाने के बाद उसका गूदा मुंह के अंदर ही रखें। तकरीबन 15 मिनट तक उस गोदा को मुंह के अंदर रखें। इससे मुंह के छाले तो ठीक होंगे ही साथ ही में मुंह की बदबू भी खत्म हो जाएगी। (
मुंह के छाले का घरेलू इलाज है तुलसी – Muh ke chale ka gharelu ilaj hai tulsi

तुलसी वैसे तो बहुत सारे कामों में ली जाती है और यह हिंदू धर्म में पूजनीय भी है। यह छाले के घाव को भरने में बहुत ही सहायक होती है। सबसे पहले तुलसी की 5 बड़ी पत्तियां ले। उसे अच्छे से धो लें और उसे चबा चबा कर खाएं। दिन में तकरीबन इसे तीन से चार बार खाएं। इससे आपके मुंह के छाले जल्द ही ठीक हो जाएंगे। (
मुंह के छाले का घरेलू इलाज है बर्फ – Ice Home Remedies for Mouth Ulcers in hindi

आपके छालों में बहुत ज्यादा दर्द हो रहा है और आपके पास अभी कुछ भी जल्द ही कुछ उपाय करने के लिए नहीं है, तो छालों पर बर्फ रखने या फिर कुछ देर मुंह के अंदर बर्फ के टुकड़े रखें। इससे आपके मुंह के छालों को आराम मिलेगा।
मुंह के छाले दूर करने के घरेलू उपाय है पान – Betel leaf for Mouth Ulcers in hindi


पान की दुकान से पान के पत्ते ले आए और उसे अच्छे से सुखा लें और उसका चूर्ण बना लें। उसके बाद उस चूर्ण को शहद से मिलाकर अच्छा सा पेस्ट बना लें और उसे अपने छालों पर लगाएं। इसके अलावा सबसे कारगर उपाय यह है कि जितना ज्यादा हो सके पानी पिए। इससे आपका पेट और खून साफ होगा और आपके छाले अपने आप बिना किसी औषधि के ठीक हो जाएंगे। (
मुंह के छाले होने पर क्या खाना चाहिए – Muh ke chaale hone par kya khayen in hindi


अगर आपके मुंह में छाले हुए हैं तो आपको एक बात का ध्यान हमेशा रखना चाहिए, कि उस वक्त आप सादा भोजन ही करें। तेल मसालेदार भोजन से परहेज करें। जब भी आप रात को सोने जाएं, तो मुंह में देसी गाय का घी अपने छालों पर लगा ले। इससे आपको राहत मिलेगा। इसके अलावा आप रोजाना सुबह उठकर अमरूद के पत्ते भी चबा सकते हैं। इसे आपके मुंह के छाले जल्द ही ठीक हो जाएंगे। अगर आपके घर में नींबू है और शहद है तो नींबू का रस निचोड़ लें और उसमें थोड़ा सा शहद मिला ले। लेकिन दोनों का कुल्ला करने से भी आपके छालों में राहत मिलेगी।



मुंह के छालों से बचे रहने के लिए इन बातों का ध्यान रखें – Muh ke chalon se bache rehne ke upay in hindi


जब भी आपके मुंह में छाले हो, तो एक बात का ध्यान हमेशा रखें कि उन दिनों हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें। अपने दांतों को ब्रश करने के लिए नरम टूथब्रश का उपयोग करें। जितना ज्यादा हो सके मौसमी फल खाएं। रोजाना व्यायाम करें। योगा करें और रात को जल्दी सोने की आदत डालें और सुबह जल्दी उठे तले-भुने भोजन से दूरी बनाए रखें। शौच और पेशाब को कभी भी ज्यादा देर तक रोककर नहीं रखना है। और शराब धूम्रपान दोनों से दूरी बनाए रखें। (

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.