Header Ads

रोजाना खाएं हरी इलायची, जानें इसके फायदे

रोजाना खाएं हरी इलायची, जानें इसके फायदे



इलायची खाने के फायदे : हर रसोई में हरी इलायची का इस्तेमाल होता है। इसकी खूशबू खाने का स्वाद और भी बढा देती है। हरी इलायची सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसे दूध में डालकर पीने से फ्लेवर बहुत अच्छा बन जाता है। इसे खाने से हाई ब्लड प्रैशर कंट्रोल हो जाता है, खांसी,बदहजमी, सांसों की दुर्गंध दूर करने के अलावा इसके और भी बहुत फायदे हैं। 


गले की खराश 
कई बार मौसम में बदलाव के कारण गला बैठ जाता है और गले में खराश भी होने लगती है। सुबह के समय और रात को 2 छोटी इलायची चबा-चबा कर खाएं। इसके बाद गुनगुना पानी पी लें। फायदा होगा। 

सूजन
गले में इंफैक्शन के कारण सूजन आ गई है तो मूली के पानी में छोटी इलायची पीसकर खाएं। इससे सूजन कम होने लगती है। 


खांसी
सर्दी के कारण बार-बार खांसी लग जाती हैं तो 1 हरी इलायची,1 छोटा टुकड़ा अदरक,1 लौंग और 3-4 तुलसी के पत्ते एक साथ खाएं। 

मुंह के छाले
मुंह में बार-बार छाले होने से परेशान हैं तो बड़ी इलायची के दानों को बारिक पीसकर इसमें मिश्री का पाउडर डालकर छालों पर लगाएं। जल्दी आराम मिलेगा। 

बदहजमी
कई बार खाना ज्यादा खा लेने से बदहजमी की परेशानी हो जाती है। केले खाने से भी बदहजमी होने लगती है। खाना खाने के बाद और केला खाने के बाद तुरंत इलायची खा लें।

रोजाना खाएं इलायची, नहीं होगी कोई बड़ी परेशानी


इलायची खाने के फायदे : भारतीय खाना मसालेदार होने के कारण दुनियाभर में मशहूर है, जिनमें कई मसालों को इस्तेमाल किया जाता हैं। इन मसालों में इलायची भी हैं जो अपने स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि अपने कई गुणों के कारण प्रचलित हैं। आज हम आपको इलायची से जुड़े कई स्वास्थय लाभ के बारे में बताने जा रहें। इलायची के सेवन से बहुत-सी स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों में मदद मिलती हैं। 

1. इलायची को ज्यादातर सांसो की बदबू और हाजमा ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा अगर आप इलायची को उबालकर सुबह चाय के साथ लेते है तो आपकी सांसों की बदबू की समस्या भी दूर हो जाएगी।

2.पेट की जलन, पेट फूलना और गैस की समस्या के दूर करने के लिए इलायची का सेवन करें।

3. रोजाना इलायची का सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है, जिससे आप अस्थमा और सांस संबंधी रोगों में भी राहत पा सकते हैं। 

4. इलायची की तासीर गर्म होती है इसलिए इसको खाने से सर्दी जुकाम भी कम होता है। इलायची जमे कफ को बाहर निकालने में भी मदद करती है।

5. इलाइची में भरपूर मात्रा में जिंक और आयरन होता है जो शरीर में विटामिन सी और अन्य खून से जुड़ी समस्याओं को कम करती हैं। 

6. इलायची में मौजूद मेगनीज शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालता है, जिससे शरीर को कैंसर जैसी बड़ी बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती हैं। 
7. इलायची में पोटैशियम मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे खनिज पदार्थ मौजूद होते हैं जो ब्लड प्रैशर को कंट्रोल करते है। 

8. इलायची को उबालकर इसकी चाय पीने से डिप्रेशन दूर होता है।

इस 1 चीज को चबाने से होगा वजन कम

इलायची के फायदे : लोग वजन कम करने के लिए कई तरीके अपनाते हैं। कुछ लोग एक्सरसाइज करते है तो कई डाइटिंग करके अपना वजन कम करते हैं। क्या आप जानते हैं कि आपके किचन में मौजूद एक चीज को चबाने से आपका वजन कम हो सकता है। जी हां, इलायची को चबाने से वजन कम होता है। इलायची हर किसी के घर के किचन में मौजूद होती है। एक रिसर्च में पाया गया है कि इलायची को चबाने से वजन कम होता है।


हरी इलायची शरीर के अपच को बढ़ाकर पाचन तंत्र को साफ और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है, जिससे की वजन कम होता है। इलायची सिस्टोलिक और डायस्टोलिक को कम करने में मददगार है, जिससे ब्लड प्रेशर लेवल प्रभावित होता है। रिसर्च में पाया गया है कि इलायची से पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है। अगर आप इलायची को चबाना नहीं चाहते तो इसे चाय में डालकर खाएं। 
इस 1 चीज को चबाने से होगा वजन कम
रिसर्च के मुताबिक कई बार पेट में गैस या शरीर में पानी की वजह से सूजन आने पर भी वजन बढ़ने लगता है। इसके लिए अपने भोजन में इलायची को शामिल करें। इलायची को पीसकर पाऊडर बना लें और इसका इस्तेमाल चाय और खाने की चीजों में करें। इलायची वजन कम करने के अलावा भी सेहत संबंधित कई बीमारियों को दूर करने में मददगार है। अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते है रोजाना इलायची का सेवन करें। 

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.