Header Ads

गर्मी के मौसम में धूल मिट्टी की वजह से आपको भी होती है आंखों में खुजली

गर्मी के मौसम में धूल मिट्टी की वजह से आपको भी होती है आंखों में खुजली की परेशानी तो करें ये उपाय

लाइफस्टाइल डेस्क : गर्मी के मौसम में इस धूलभरी आंधी के चलते धूल के कण हमारी आंखों में खुजली की परेशानी को पैदा कर देते है जिसके बचाव के लिए ना जाने हम कितने ही तरह के जतन करते है यहां तक की हम महंगे गॉग्लस को अपनी आंखों की सुरक्षा के लिए खरीदते है पर यह संभव नही है की हर वक्त गॉग्लस को पहना जाए। शायद आपको पता हो आँखों के रोग में सबसे ज्यादा आँख में खुजली की शिकायत देखने को मिलती हैं| जिसकी वजह प्रदूषण, धूल, संक्रमण और एलर्जी है। आँख में होने वाली खुजली, खुजलाने से और भी बढ़ती हैं| लेकिन शायद आपको हो आंख खुजलाने की यह आदत आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती है। क्योकिं हमारी आंखे बेहद संवेदनशील होती है अगर आप इसको लेकर जरा सी भी लापरवाही कर लेते तो यह किसी बड़ी बीमारी का रुप लें सकती है।


ऐसे में आप अपनी आंखों की खुजली की परेशानी को दूर करने के लिए इन बातों का ध्यान रखें....


आंखो में खुजली की परेशानी की वजह ना सिर्फ धूल मिट्टी बल्कि यह कारण भी हो सकते है। अधिक ठन्डे वातावरण में रहने के कारण भी आंखो में संक्रमण हो सकता है| सूरज की रौशनी के सामने खड़े होकर सूरज के संपर्क में आने से भी खुजली हो सकती है। अधिक समय तक T.V. देखने से भी आंखों में खुजली हो सकती है ऐसे में आप खुजली की परेशानी को दूर करने के लिए

आंखों की ठंडे पानी से सिकाई करें। जब आँखों में धुल मिटटी के कण चले जाते हैं| तब आँखों की ठंडी सिकाई करने से आँखों को काफी आराम मिलता है।इसके लिए आप सूती कपड़े को ठंडे पानी में भिगोकर आँखों पर रखें, इसके लिये चाय की ठंडी थैलियों का इस्तेमाल भी आप कर सकते है। फ़्रिज में रखकर ठंडा करके इन थैलियों को दिन में 3 या 4 बार 10-10 मिनिट के लिए आँखों पर रखने से आपको काफी आराम मिलेगा और आंखों में खुजली की परेशानी दूर होगी।



ककड़ी ना सिर्फ बल्कि खूबसूरती में भई फायदा करती है यह आपकी आंखो के लिए भी फायदेमंद है। जो आँखों की सूजन, जलन, रूखेपन और खुजली जैसी कई तरह की परेशानियों को दूर करती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक ककड़ी को पानी से धोकर काट कर इसके टुकड़े फ़्रिज में रख देंवे| और 10 से 15 मिनट बाद आँखों पर रखें, इस प्रक्रिया को दिन में 4–5 बार करने से आपको आंखो को काफी आराम मिलेगा।


कच्चा आलू भी आंखों की खुजली की परेशानी को दूर करता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक आलू को लेवें और उसे धो कर गोल गोल काट लेवें और फिर फ्रिज में ठन्डे होने के लिए रख देंवे ठन्डे होने के बाद अपनी आँखों पर रखे इससे आपकी आंखों को बेहतरीन फायदा पहुंचेगा।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.