Header Ads

मुनक्‍का खाने के फायदे और नुकसान –


मुनक्‍का खाने के फायदे और नुकसान –
 Munakka khane ke fayde Aur Nuksan in Hindi

https://healthtoday7.blogspot.com/

https://healthtoday7.blogspot.com/


मुनक्का के फायदे अनेक हैं। किशमिश या मुनक्का (Raisin) एक प्रकार का अंगूर है, जो अच्छी तरह से सूखा हुआ होता है। मुनक्का खाने के फायदे बहुत सारे हैं। मुनक्का मीठा और मुनक्का की तासीर ठंडी होती है। यह स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्छा है और कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्याओं को ठीक करता है। मुनक्का को एक ऊर्जावान शुष्क (energetic dry) फल के रूप में जाना जाता है और इसके कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होते हैं।

किशमिश या मुनक्‍का फाइबर, एंटी-आक्‍सीडेंट और कैल्शियम के अच्‍छे स्रोत होते हैं। कैल्शियम और सूक्ष्‍म पोषक तत्व बोरॉन के होने के कारण वे हमारी हड्डियों और दांतों को मजबूत करने में मदद करते हैं। बोरान हड्डियों में कैल्शियम के त्‍वरित अवशोषण में मदद करता है और हड्डियों की खतरनाक बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस(Osteoporosis) को रोकने में मदद करता है। मुनक्का में एक अमूल्य एंटीआक्‍सीडेंट कैटेचिन होता है। इसमें कैम्‍फेरोल एक फ्लैवोनॉयड भी होता है जो कोलन कैंसर के ट्यूमर के विकास को कम करने में मदद करता है। मुनक्का पॉलीफेनोलिक-फाइटोन्‍यूट्रिएंट का एक अच्छा स्रोत हैं, जो आंखों और त्वचा के लिए अच्छा होता है।

https://healthtoday7.blogspot.com/

मुनक्का के फायदे – 
Munakka ke fayde in Hindi



मुनक्का अधिकांश रोगों जैसे हृदय रोग, पेट की बीमारियों और फेफड़ों की बीमारियों को ठीक करने में मदद करता है। लंबी बीमारी के बाद मुनक्‍का तेजी से राहत पाने के लिए बेहद फायदेमंद है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह पोटेशियम में अच्‍छा है जो रक्‍त वाहिकाओं में तनाव को कम करता है। पेटेशियम के अलावा इसमें अन्‍य महत्‍वपूर्ण पोषक तत्‍व भी होते हैं जो रक्‍तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। मुनक्‍का में प्राकृतिक शर्करा हैं जैसे सुक्रोज और ग्‍लूकोज (sucrose and Glucose), ये वजन बढ़ाने में बहुत मददगार होते हैं।

इस लेख में आप मुनक्‍का खाने से हाने वाले स्‍वास्‍थ्‍य लाभों (Health benefits) को जानेगें जो शायद आपको अब तक पता नहीं थे।
मुनक्का के फायदे मेमोरी बढ़ाने में – Munakka ke fayde For Memory in Hindi


फॉसफोरस और विटामिन की अच्‍छी मात्रा मुनक्‍का में होती है जो मेमोरी हानि को रोकने में मदद करते हैं। उचित मस्तिष्‍क कार्य करने के लिए फॉस्‍फोरस की आवश्‍यकता होती है। फॉस्‍फोरस की कमी से अल्‍जाइमर, डिमेंशिया और संज्ञानात्‍मक कमजोरी (Cognitive Malfunctioning) की शुरुआत से जुड़ा हुआ है। मुनक्‍का लंबी और अल्‍पकालिक स्‍मृति की क्रमिक गिरावट को रोकता है। मुनक्का का सेवन छात्रों और बुजुर्गों के लिए बहुत ही अच्‍छा होता है।



मुनक्का खाने के फायदे आंखों के लिए – Munakka khane ke fayde For Eyes in Hindi


आंखों के कोशिकाओं में रक्‍त परिसंचरण (blood circulation) और महत्‍वपूर्ण पोषक तत्‍वों की आपूर्ति को बढ़ाने में किशमिश बहुत उपयोगी होती है। मुनक्‍का मुक्‍त कणों से आक्सीडेटिव क्षति के खिलाफ आंखों की रक्षा करते हैं। वे ग्‍लूकोमा, रात का अंधापन, आइस्‍ट्रेन और मोतियाबिंद (Cataract) के इलाज में फायेमंद हैं।

https://healthtoday7.blogspot.com/

मुनक्का खाने के लाभ खून की कमी को रोके – Munakka ke Labh For Anemia in Hindi


क्‍या आप अक्‍सर थकावट, कमजोरी, पीली त्‍वचा या सांस की तकलीफ महसूस करते हैं। ये लक्षण एनीमिया के होते हैं। आप अपने हीमोग्‍लोबिन स्‍तर की जांच कराएं। किशमिश में लौह तत्‍व, मैग्‍नीज, तांबा और फोलेट होते हैं। ये पोषक तत्‍व लाल रक्‍त कोशिकाओं के उत्‍पादन को बढ़ावा देने में मदद करते है। यदि आप ऐसी समस्‍याओं से पीडित हैं तो मुनक्का खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।


https://healthtoday7.blogspot.com/

मुनक्का और दूध पेट की समस्याओं के लिए – Munakka For Stomach Troubles in Hindi


अम्‍लता पेट की एक आम समस्‍या है। अम्‍लता (acidity) स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं जैसे बोईल्‍स, बालों के झड़ने, हृदय रोग, त्‍वचा रोग और कैंसर का मूल कारण है। मुनक्का में मैग्‍नीशियम और पोटेशियम होता है, ये दो खनिज एसिड को निष्क्रिय करने में मदद करते है। पेट की समस्याओं से बचने के लिए आप मुनक्का और दूध का सेवन कर सकते है।

https://healthtoday7.blogspot.com/

मुनक्का दाख खाने के फायदे कैंसर को रोके – Munakka For Cancer Prevention in Hindi


शरीर में कैंसर कोशिकाओं के विकास के पीछे मुक्‍त कण होते हैं। मुनक्‍का कैटेचिन नामक पॅलीफेनोलिक एंटीआक्‍सीडेंट का अच्‍छा स्रोत है। केटेचिन एंजाइमों की गतिविधि को रोकते हैं जो मुक्‍त कणों (free radicals) को उत्‍पन्‍न करते हैं। कैंसर की रोकथाम के लिए आप अपने आहार में मुनक्का को शामिल कर सकते हैं।

मुनक्का के लाभकारी गुण हड्डियों के लिए – Munakka for Bone Health in Hindi


https://healthtoday7.blogspot.com/
हड्डी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कैल्शियम और बोरान आवश्‍यक होते हैं। हड्डीयों का गठन (bone formation) और कैल्शियम का उचित अवशोषण बोरॉन का काम है। ये दोनों खनिज मुनक्का में मौजूद रहते हैं। यह आस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) की संभावनाओं को कम करता है।


https://healthtoday7.blogspot.com/
मुनक्का के फायदे त्वचा के लिए – Munakka For Skin Health in Hindi


किशमिश दांतों के क्षय और गुहाओं (cavities) के गठन को रोकता है। चूंकि यह विटामिन ए में समृद्ध है जो हमारी आंखों के लिए फायदेमंद है। इसकी रिजर्वट्रोल (resveratrol) सामग्री के कारण यह त्‍वचा एजिंग की प्रगति धीमा कर देता है। यह रक्‍त परिसंचरण (blood circulation) को बढ़ाता है जो आपको प्राकृतिक त्‍वचा चमक देता है।


https://healthtoday7.blogspot.com/
मुनक्का के फायदे बालों के लिए – Munakka For Hair Health in Hindi


लौह (Iron) तत्व की अच्छी मात्रा मुनक्का में होती है। यह रक्‍त परिसंचरण को बढ़ावा देता है जो बालों के विकास के लिए टॉनिक के रूप में कार्य करता है। मुनक्का पाचन तंत्र से जहरीले पदार्थों (toxic substances) को खत्‍म करते हैं। वे जीवाणु विकास और आंतों की बीमारियों को रोकने में फायदेमंद हैं। मुनक्का में मौजूद फाइबर पित्‍त के विसर्जन को बढ़ावा देने में उपयोगी हैं।

https://healthtoday7.blogspot.com/

मुनक्का के गुण प्राकृतिक लैक्सेटिव के रूप में – Munakka for Natural Laxative in Hindi


मुनक्‍का अच्‍छे रेचक (laxative) गुणों के लिए जाने जाते हैं और आंत्र आंदोलन को सुविधाजनक बनाने के लिए उपयोगी होते है। क्रोनिक कब्‍ज से पीडित लोगों के लिए मुनक्का फायदेमंद होगी अगर वे रोजाना कुछ मुनक्का का सेवन करते हैं, खासकर रात में सोने से पहले। अच्छे से मल को त्यागना (bowel movement) कोलन कैंसर होने की संभावना को कम करता है।


https://healthtoday7.blogspot.com/
मुनक्का के औषधीय गुण कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करें – Munakka regulate Cholesterol levels in Hindi


जब मुनक्का का नियमित सेवन किया जाता है तो यह आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) को नियंत्रित करता है और हृदय स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार करता है। यह रक्त का थक्का (blood clot) के निर्माण की रोकथाम में मदद करता है जो दिल के दौरे का कारण बनता है।


मुनक्का का उपयोग गुर्दे की पथरी को रोके – Munakka for prevent kidney stones in Hindi


गुर्दे के पथरी (kidney stone) के गठन को रोकने में मुनक्का मदद करता है। शारीरिक व्यायाम के साथ मुनक्का का सेवन करना यह सुनिश्चित करता है कि वजन अच्छी तरह से प्रबंधित हो।


https://healthtoday7.blogspot.com/
मुनक्का के फायदे सिर चकराना नियंत्रित करे – Munakka For Controls Vertigo in Hindi


चक्‍कर आने की समस्‍या को नियंत्रित करने के लिए मुनक्‍का उपयोगी है। आप 100 ग्राम मुनक्‍का लें और उन्‍हें घीं में भून लें। फिर उन्‍हें एक चुटकी खड़े नमक (rock salt) के साथ रोजाना उपभोग करें।

आप 8-10 मुनक्का को रात में पानी में भिंगों दें। अगली सुवह इनके बीज हटाने के बाद उन्‍हें पानी में अच्‍छी तरह मसल दे, फिर इसे खाली पेट सेवन करें। यह आपके चक्‍कर आने की परेशानी को कम कर सकता है।

https://healthtoday7.blogspot.com/

मुनक्का खाने के फायदे सिर दर्द के लिए – Munakka khane ke fayde Cures Headache in Hindi


यदि आपको अक्‍सर सिर दर्द होता है तो इस समस्या को मुनक्का (Raisins) का उपयोग कर दूर किया जा सकता है।

https://healthtoday7.blogspot.com/
बस 8-10 मुनक्का, 10 ग्राम मुलेठी और 10 ग्राम मिश्री लें। फिर तीनों अवयवों को पीस लें। इस पाउडर की एक चुटकी आपके सिर दर्द का उपचार कर सकती है जो विशेष रूप से अम्‍लता (acidity) के कारण होता है।


मुनक्का का उपयोग करता है मुंह की समस्याओं को दूर – Munakka For Mouth Problems in Hindi


किसी भी प्रकार की मौखिक समस्‍या को दूर करने के लिए मुनक्‍का बहुत ही उपयोगी है। बस 8-10 मुनक्का और ब्‍लैकबेरी के 3-4 पत्‍ते लें और उन्‍हें 10 मिनिट के लिए एक गिलास पानी में उबालें। दिन में 3-4 बार इस काढ़ें का उपयोग करें। यह मुंह की किसी भी प्रकार की समस्‍या विशेष तौर पर मुंह के छालों का इलाज करने के लिए यह एक प्रभावी घरेलू उपाय है।


मुनक्का खाने के नुकसान –Munakka Khane Ke Nuksan in Hindi


शरीर के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए किशमिश एक उत्‍कृष्‍ट सूखा फल है। यदि इसे सीमित मात्रा (limited quantity) में उपभोग किया जाये । मुनक्‍का का कोई ज्ञात दुष्‍प्रभाव नहीं है, लेकिन इसकी मीठी सामग्री के कारण मधुमेह रोगी को डाक्‍टर के परामर्श के बाद ही इसका सेवन करना चाहिए। यह कैलोरी का अच्‍छा स्रोत माना जाता है जो वजन घटानेवाले लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है। कुछ लोग अंगूर और मुनक्का के लिए एलर्जी विकसित करते हैं। यह उनके गले में घरघराहट (wheezing) या सांस लेने की समस्‍या पैदा कर सकता है। मुनक्का लेने वाले लोगों में पाए गए कुछ दुष्‍प्रभाव उल्‍टी, दस्‍त और बुखार है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.