Header Ads

बकरी का दूध है अनेकों बींमारियों का रामबाण ईलाज…


बकरी का दूध है अनेकों बींमारियों का रामबाण ईलाज…



हेल्थ/रोचक डेस्क। अभी हाल ही में भारत देश में ‘विश्व दुग्ध दिवस’ मनाया गया है हमारे देश में दूध की एक अलग ही महत्ता बताई जाती है लोगों की रोजमर्रा की जिदंगी में दूध एक अलग ही स्थान रखता है दूध पीने से हमारें शरीर को कैल्शियम मिलता है। दूध में हमारे यहां सर्वप्रथम गाय का नाम अग्रणी माना जाता है फिर आता है भैंस,बकरी व अन्य जानवरों का। आज हम आपको बताने जा रहे है बकरी के दूध से जुडे रोचक तत्वों के बारें में, जी हां बकरी का दूध अनेकों बींमारियों का रामबाण ईलाज है तो आज हम चर्चा करते है बकरी के दूध से होने वाले फायदों के बारे में। कहते है कि बकरी का दूध रोगी के लिए एक उत्तम आहार होता है।

‘डेंगू’ जैसी जानलेवा बीमारी में बकरी का दूध रामबाण का कार्य करता है। बकरी का दूध उल्टी, दस्त, पेट दर्द और साँस लेने में होने वाली तकलीफों को दूर करने में सहायक होता है। इसमें उपस्थित प्रोटीन की मात्रा कोशिकाओं और हड्डियों को बनाने में मदद करती है।

बकरी के दूध से होने वाले फायदे
बकरी का दूध पीने से भी हमारे शरीर में कैल्शियम और न्यूट्रीशन की पूर्ति पूरी की जा सकती है। साथ ही बकरी का दूध पाचन क्रिया से लेकर शारारिक विकास दोनों में सहायक होता है। बकरी के दूध में शरीर के लिए जरूरीन्यूट्रिशन, आयरन , कॉपर, कैल्शियम, विटामिन, कार्बोहायड्रेट, लिपिड, विटामिन, पोटैशियम, फास्फरोस और खनिज जैसे बहुत से फायदेमंद योगिक पाए जाते हैं। इस कारण बकरी का दूध हमारे लिए किसी रामबाण से कम नहीं है।

1.पोटैशियम की मात्रा होने के कारण यह दूध रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।
2..बकरी के दूध में कई प्रकार के ‘फैटी एसिड’ होते हैं जो भोजन के पाचन में सहायक होते हैं।
3. बकरी के दूध में ‘विटामिन ए’ की भी अधिक मात्रा होती है जिससे यह आँखो की रोशनी के लिए लाभदायक होता है।
4.बकरी का दूध ‘डेंगू’ को जड से मिटा देता है।
5.बकरी का दूध रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है।
6. बकरी का दूध हृदय के लिए उपयोगी रहता है।
7. बकरी का दूध हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.