Header Ads

स्तन में दर्द रहता है? ये है उपाय:-

स्तन में दर्द रहता है? ये है उपाय:-



स्तन में दर्द रहता है? ये है उपाय:-

महिलाओ के स्तनों को सबसे आकर्षित अंग कहा गया है, परंतु कई बार स्तनों में दर्द की समस्या उत्त्पन्न हो जाती है, कई बार ये एक स्तन में, तो कभी दोनों स्तनों में भी दर्द हो सकता है, परंतु स्तन में दर्द होने का हर एक कारण स्तन कैंसर ही नहीं हो सकता है, बल्कि इसके कई और भी कारण हो सकते है कई महिलाओ को पीरियड्स के समय में स्तन में दर्द की शिकायत हो जाती है, तो कई महिलाओ को स्तन में गाँठ की परेशानी होने के कारण भी ये परेशानी भी हो जाती है।

स्तनों में दर्द का एक और कारण महिलाओ के स्तनों के आकर का सही न होना भी हो सकता है, जिन महिलाओ के स्तन का आकार काफी बड़ा होता है, उन्हें इस परेशानी से ज्यादा जूझना पड़ता है, इसके साथ कई बार कोशिकाओं में सही से रक्त का प्रवाह न होने के कारण भी ये समस्या खड़ी हो जाती है, और जब महिलाओ के स्तन में दर्द होता है तो उन्हें ब्रेस्ट में दर्द, भारीपन, स्तनों में कोमलता, जकड़न और स्तनों के उत्तकों में जलन आदि का अनुभव होता है।


तो आइये जानते है स्तनों में दर्द के क्या कारण होते है, और किस प्रकार प्रकार आप स्तनों में होने वाले दर्द से निजात पा सकते है, इसके लिए आपको क्या करना चाहिए, और क्या नहीं करना चाहिए, साथ ही हॉर्मोन्स में आये असंतुलन के कारण हो रहे स्तन में दर्द से कैसे निजात पा सकते है, परंतु आपको इन तरीको को नियमित रूप से करना चाहिए, ताकि आपको इस समस्या का समाधान मिल सकें, तो आइये जानते है की किस प्रकार आप इस समस्या से आराम पा सकते है।
स्तनों में दर्द होने के क्या क्या कारण हो सकते है:-
स्तनों में दर्द का कारण मासिक धर्म के दौरान हॉर्मोन्स में बदलाव के कारण भी हो सकता है।
स्तनों के आकार का अधिक बड़ा होना भी स्तन में होने वाले दर्द का एक कारण होता है। इसके अलावा स्तनों के आकार का बड़ा होने से छाती, पीठ और कमर दर्द की शिकायत से भी महिलाओ को परेशान होना पड़ता है।
यदि आपने कभी स्तनों की सर्जरी करवाई है, तो ये भी स्तन में होने वाले दर्द का एक कारण बनता है।
स्तन में कई बार किसी गाँठ होने के कारण भी आपको स्तन में दर्द की समस्या हो जाती है।
तनाव और डिप्रेशन में रहने के कारण भी आपको स्तन में दर्द हो सकता है।
ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन करने से भी स्तन में दर्द की समस्या हो जाता है।
जिन महिलाओ की पसली में कभी फ्रैक्चर भी हुआ हो, तब भी आपको इस समस्या से गुजरना पड़ सकता है।
जो माहिलाएं गर्भ निरोधक गोलियों के सेवन या फिर हार्मोन्ल दवाओं का सेवन बहुत ज्यादा मात्रा में करते है, उनके साथ भी स्तन में होने वाले दर्द की समस्या खड़ी हो जाती है।
कई बार दूग्ध नलिकाओं और दूग्ध ग्रंथियों में बदलाव के कारण भी सयानो में दर्द की समस्या खड़ी हो जाती है।

स्तनों में होने वाले दर्द की समस्या से निजात पाने के टिप्स:-
अपने साइज की ब्रा पहने:-


स्तन में दर्द होने की समस्या का एक कारण हो सकता है जो महिलाएं अपने साइज की ब्रा नहीं पहनती है, जिससे उनके स्तन के आकार में फ़र्क़ नहीं आता है, जिसके कारण महिलाओ को स्तन में दर्द की समस्या खड़ी हो जाती है, और स्तन का आकार भी बढ़ जाता है, इसीलिए महिलाओ को चाहिए की वो अपने साइज की ब्रा पहने और टाइट ब्रा तो कभी न पहने, इससे भी स्तन में दर्द होने लग जाता है, और साथ ही महिला को ब्रा की साफ़ सफाई का ध्यान भी रखना चाहिए। रोजाना ब्रा को धोना चाहिए जिससे संक्रमण के कारण भी दर्द की समस्या न हो।
मालिश करें:-

स्तनों में होने वाले दर्द की समस्या से बचने का एक इलाज़ स्तनों की मालिश भी हो सकता है, इसके लिए आपको हफ्ते में दो से तीन दिन आपको अपने स्तन की अच्छे से मसाज करना चाहिए, आप इसके लिए किसी भी अच्छे तेल का इस्तेमाल कर सकते है, और साथ ही मसाज करते समय ज्यादा टाइट हाथ नहीं करना चाहिए बल्कि हलके हाथो से आरं दायक मसाज स्तनों के लिए करना चाहिए। और मसाज यदि आप रात के समय करके सोते है तो ये जल्दी असर करता है।
बर्फ का इस्तेमाल करें:-

बर्फ का इस्तेमाल करने से भी आप स्तनों में हो रहे दर्द की समस्या से आराम मिलता है, इसके उपयोग के लिए आप कपडे में बर्फ को डाल कर या आइस बैग का इस्तेमाल करके आप इसे अपने ब्रैस्ट पर दस से पंद्रह मिनट के लिए अच्छे से लगाएं। और सेक करें, इससे भी आपको स्तनों में हो रहें दर्द से निजात मिलता है, और आपको जब भी अपने स्तनों में दर्द महसूस हो, तो आप इस समस्या के समाधान के लिए ईयोस आसान तरीके का इस्तेमाल कर सकते है।
अरंडी के तेल की पट्टी का इस्तेमाल करें:-

अरंडी के तेल की पट्टी का इस्तेमाल करने से भी आपको स्तनों में हो रहें दर्द की समस्या से निजात मिलता है, इसके उपयोग के लिए स्तनों पर सप्ताह में तीन से चार बार एक घंटे तक, दो से तीन महीनों के लिए, अरंडी के तेल की पट्टी को अपने स्तन पर लगाएं, ऐसा करने से यदि आपके स्तनों में सूजन की समस्या भी है, तो इस समस्या से भी आपको आराम मिल जायेगा, और साथ ही आपके स्तन में होने वाले दर्द से तो छुटकारा मिल ही जायेगा।
कैफीन, चॉकलेट, या ज्यादा वसा वाले पदार्थो का सेवन न करें:-

ज्यादा मात्रा में कैफीन, या चॉकलेट खाने से भी स्तनों में दर्द की समस्या खड़ी हो जाती है, और साथ ही ज्यादा वसा का सेवन करने से स्तन की कोशिकाओं में जमाव होने लगता है, यदि आपको स्तन में दर्द की समस्या रहती है, और फिर भी आप इन पदार्थो का सेवन करते है, तो समय के साथ ये समस्या भी गंभीर रूप ले लेती है, और यदि आप इस समस्या से बचना चाहते है तो आपको इन चीजो का सेवन नहीं करना चाहिए, और जितना हो सकें इनसे दुरी बनाएं रखनी चाहिए।
खाने में करें इन पदार्थो का सेवन:-


यदि आपको स्तन में दर्द की समस्या रहती है तो आपको विटामिन ई, बी6, और मैग्नेशियम से भरपूर आहार लेना चाहिए, क्योंकि इनका सेवन करने से आपके स्तनों में हो रहें दर्द की समस्या से निजात मिलता है, इसके लिए आपको पालक, ब्रोकोली, मछली, एवोकेडो, घीया, पपीता, कीवी, जैतून का तेल, गेहूं, शक्तियुक्त दलिया, मेवे, दालें, रतालू, पालक, गाजर, केले, भूरा चावल, कम वसा युक्त डेरी उत्पाद का सेवन करना चाहिए, ये आपके शरीर में ऊर्जा के स्त्रोत का काम भी करते है, इसीलिए आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए।
डॉक्टर्स से भी राय लें:-

हमारे शरीर के किसी छोटे से छोटे अंग में भी दर्द हो तो उसे नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए, तो जब भी आपको स्तनों से जुडी कोई समस्या हो तो आपके लिए जरुरी है की आप इसके लिए डॉक्टर से राय नम भूलें, क्योंकि कई बार थोड़ा दर्द भी बाद में जाकर गंभीर हो सकता है, जिसकी वजह से आपको किसी न किसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, इसीलिए यदि आपको स्तन में गांठ महसूस हो, या बार बार दर्द हो तो आप जरूर डॉक्टर से परामर्श लें।

स्तनों में दर्द है? ये है उपाय, स्तनों में होने वाले दर्द से निजात पाने के टिप्स, स्तन में दर्द की समस्या से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके, ऐसे बचें स्तनों में होने वाले दर्द की समस्या से, स्तन में दर्द रहता है ये है बचने के टिप्स

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.