Header Ads

कोहनियों और घुटनों के कालेपन से न हो शर्मिंदा,

कोहनियों और घुटनों के कालेपन से न हो शर्मिंदा, ट्राई करें ये असरदार उपाय



गर्मी में लड़कियां अक्सर शॉर्ट ड्रैस और ऑफ स्लीव्स कपड़े पहनना पसंद करती है। मगर घुटनों और कोहनियों के कालापन अक्सर लड़कियों को शर्मिंदा कर देता है लेकिन इसे निखारना कोई मुश्किल काम नहीं है। कुछ लड़कियां कोहनियों और घुटनों के कालेपन को दूर करने के लिए महंगे से महंगे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती है लेकिन किसी से भी कोई फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे लाएं हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप इस कालेपन से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकती है।


1. एक्सफोलिएशन करना
यह सूखी, फटी और डेड सेल्स स्किन को हटाने में मदद करता है। इसके लिए आप 1 चम्मच ब्राउन शुगर और ऑलिव ऑयल के मिक्स करके त्वचा पर लगाएं। इसके बाद कोहनियों और घुटनों को रगड़ कर साफ करें। हफ्ते में 1 बार नियमित रूप से इसका इस्तेमाल कालेपन को गायब कर देगा।

2. मॉइश्चराइजर करना
अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आपको त्वचा को मॉइश्चराइज करने की जरूरत है। इसके लिए आप शिया बटर, जोजोबा ऑयल, जैतून का तेल और वैसलीन को रात को सोने से पहले कोहनियों और घुटनों पर लगाकर कपड़े से ढक लें। सुबह आपको खुद फर्क नजर आएगा।

3. अच्छी और हैल्दी डाइट
हैल्दी स्किन को बनाए रखने के लिए सही डाइट का लेना बहुत जरूरी है। इसलिए अपनी डाइट में उबली हुई पालक, गाजर, शकरकंद, हरी सब्जियां, पत्तागोभी और सूखी खुबानी का सेवन करें। विटामिन ए और ई से भरपूर इन चीजों का सेवन आपकी स्किन को हैल्दी रखेगा।

4. नींबू का जादू
नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करने वाला नींबू आपकी काली स्किन को लाइट करता है। इसके लिए नींबू को कोहनियों और घुटनों पर रगड़े और 3-4 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से इसे साफ करें। अब स्किन पर लोशन या मॉइश्चराइजर लगा लें। कुछ समय बाद ही आपको इसका बेस्ट रिजल्ट देखने को मिलेगा।


5. बेकिंग सोडा का इस्तेमाल
डार्क कोहनियों और घुटनों की समस्या को दूर करने के लिए नींबू का इस्तेमाल भी बेहद फायदेमंद है। इसके लिए 1 टीस्पून बेकिंग सोडा और दूध को मिक्स करके कोहनी और घुटनों पर लगाएं। इसे कुछ देर छोड़ने के बादी पानी से धो लें। नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर आपको कुछ समय में ही फर्क नजर आने लगेगा।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.