Header Ads

इलायची से पाएं मुंह के छालों से छुटकारा


इलायची से पाएं मुंह के छालों से छुटकारा



इलायची खाने से लाभ : लगातार मसालेदार खाना खाने या फिर कब्ज रहने से मुंह में छाले हो जाते है। यह ज्यादातर जीभ पर या होठों के बीच होते है। छाले होने पर खाना खाने में भी काफी तकलीफ होती है। खाने-पीने पर दर्द और जलन होती है। मुंह के छालों से निजात पाने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं। आप इलाचयी से भी इस समस्या से छुटकारा पा सकते है। 

इलायची से एेसे पाएं मुंह के छालों से निजात
मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए इलायची को चबाएं, इससे आराम मिलेगा। आप चाहें तो इसे पीसकर भी इस्तेमाल कर सकते है। पीसी हुई इलायची में शहद मिलाकर छालों पर लगाएं। इसके अलावा इलायची के बीज और कत्था को पीसकर छालों पर लगाएं। इससे मुंह की गंदगी भी दूर होगी। वैसे तो यह छाले कुछ ही दिनों में ठीक हो जाते है लेकिन कई बार लंबे समय तक सही नहीं होते। एेसे में डॉक्टरी जांच जरूर करवाएं। 
अगर गले में तकलीफ है तो सुबह और रात को सोने से पहले छोटी इलायची को चबाएं और गुनगुना पानी पीएं। इससे गले की खराश से भी छुटकारा मिलेगा।


एक इलायची खाने से होगी कई परेशानियां दूर



इलायची खाने से क्या फायदा : हरी इलायची हर घर में इस्तेमाल की जाती है। यह सुगंधित मसाला खाने में स्वाद बढा़ने के अलावा सांसों की बदबू भी दूर करती है। इसमें शामिल आयरन,जिंक,राइबोफ्लेविन,सल्‍फर,विटामिन सी और नियासिन सेहत संबंधी बहुत-सी परेशानियों को दूर करने में मददगार है। हर रोज सिर्फ 1 इलायची आपको बेमिसाल फायदे दे सकती है।


1. मुंह के छाले
इसे खाने से मुंह के अंदर मौजूद बैक्‍टीरिया खत्म हो जाते हैं। मुहं से आने वाली गंध, सांस की बदबू, मुंह के छाले, मसूडो मे दर्द या सूजन को दूर करने में इलायची मददगार है।


2. पाचन क्रिया मजबूत
रोजाना 1 इलायची को चबा कर खाएं यह पेट की गैस को प्राकृतिक रूप से खत्म करके पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है। यह पाचन को बढ़ाने, पेट की सूजन को कम करने व सीने की जलन को खत्म करने का काम करती है। 



3. जुकाम और गले की खराश
बरसात के मौसम में इंफैक्शन बढ़ने का खतरा ज्यादा रहता है। जिससे जुकाम,गले में खराश होना आम बात है। इसके लिए रात को खाना खाने के बाद गुनगुने पानी के साथ सिर्फ एक इलायची को अच्छे से चबाकर खाएं। 


4. खून का दौरा बेहतर
इसे चबाकर खाने से शरीर में खून का दौरा बेहतर हो जाता है और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। इससे दिल से जुडी परेशानियों को भी लाभ मिलता है। यह दिल की धमनियों पर जमा वसा को दूर करती है।

5. सूजन से छुटकारा
इलायची पैरो की सूजन, पेट के दर्द, हाजमा, एसीडिटी, सिर दर्द और रक्तचाप को नियंत्रित करती है और खून की कमी को भी पूरा करती है।

6. इस बात का रखें ध्यान
इलायची हमेशा खाना खाने के बाद ही खाएं। केवल एक ही इलायची अच्छी तरह चबा कर खाएं।

छोटी-सी इलायची के बड़े-बड़े फायदे


इलायची के औषधीय गुण : इलायची, इसका इस्तेमाल रसोई में खाना बनाने के लिए किया जाता है। यह खाने का स्वाद और बढ़ा देती है। वास्तव में देखा जाए तो स्वाद और अपनी खास खुशबू से तड़का लगाने वाली इलायची प्राकृतिक रूप से औषधि भी है। आज हम आपको इलायची से जुड़े कई स्वास्थ्य लाभ के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको स्वस्थ रखने में काफी फायदेमंद साबित होती हैं।
इलायची को ज्यादातर सांसो की बदबू और हाजमा ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा अगर आप इलायची को उबालकर सुबह चाय के साथ लेते है तो आपकी सांसों की बदबू की समस्या भी दूर हो जाएगी।

2. पेट संबंधित परेशानियां

पेट की जलन, पेट फूलना और गैस की समस्या के दूर करने के लिए इलायची का सेवन करें। 

3. ब्लड सर्कुलेशन
छोटी-सी इलायची के बड़े-बड़े फायदे
रोजाना इलायची का सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है, जिससे आप अस्थमा और सांस संबंधी रोगों में भी राहत पा सकते हैं। 

4. सर्दी जुकाम 

इलायची की तासीर गर्म होती है इसलिए इसको खाने से सर्दी जुकाम भी कम होता है। इलायची जमे कफ को बाहर निकालने में भी मदद करती है।

5. ब्लड प्रैशर
इलायची में पोटैशियम मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे खनिज पदार्थ मौजूद होते हैं जो ब्लड प्रैशर को कंट्रोल करते है।

छोटी इलायची के काम हैं बड़े-बड़े जो आप नहीं जानते

इलायची खाने से लाभ : इलायची एक एेसा मसाला है जो किसी भी रसोई में असानी से मिल जाता है। इसका प्रयोग खुशबू और स्वाद के लिए किया जाता है। भारत में चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए भी इसका इस्तेमाल होता है लेकिन यह सिर्फ स्वाद बढ़ाने के काम ही नहीं आती बल्कि ये आैषधि के रुप में भी काम करती है। इसके और भी कई फायदे है।
1. इसका सेवन करने से दिमाग और आंखें स्वस्थ रहती हैं।

2. इसे खाने से मुंह फ्रेश रहता है। 
छोटी-सी इलायची के बड़े-बड़े फायदे
3. 1 - 2 इलायची चबाने के बाद हल्का गर्म पानी पीने से जुकाम और गले में खराश की समस्या से छुटकारा मिलेगा।
4. हिचकी आने पर इसे मुंह में दबाकर रखें।
5. 1 इलायची रोज खाने से शरीर के विषैले तत्व आसानी से बाहर निकल जाते हैं और पेट साफ रहता है।
छोटी-सी इलायची के बड़े-बड़े फायदे
6. ब्लड-प्रैशर के मरीज के लिए इलायची बहुत फायदेमंद होती है। यह बी.पी को कंट्रोल रखती है। इसमें पोटेशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है।

7. इसे मुंह में रखने से लार अधिक मात्रा में बनती है,जिससे एसिडिटी की समस्या नहीं रहती।
8. नियमित रुप से इसका सेवन करने पर त्वचा की समस्या नहीं रहती।

9. इसके सेवन से खून का संचालन ठीक रहता है और पल्स रेट भी सही रहती है।

10. इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर की समस्या से दूर रखते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.