Header Ads

स्वाद से भरपूर पोहे को नाश्ते


स्वाद से भरपूर पोहे को नाश्ते में खाने से शायद कोई मना करे
स्वाद से भरपूर पोहे को नाश्ते में खाने से शायद ही कोई मना करे। स्वाद के साथ ही यह स्वास्थ्य के लिए भी भी बहुत लाभकारी है। इसका सेवन आपको फिट रखने के साथ ही वजन कम करने में भी मददगार होता है। इसमें कार्बोहाईड्रेट पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है व इसमें बॉडी के लिए महत्वपूर्ण विटामिन भी होते हैं। प्रातः काल के समय लोग इसे इसलिए भी खाना पसंद करते हैं कि यह सरलता से पच जाता है। आगे पढ़िए पोहे का सेवन आपके बॉडी के लिए किस प्रकार लाभकारीरहता है।


आयरन से भरपूर
नियमित रूप से एक प्लेट पोहा खाने वाले आदमी में आयरन की कमी नहीं होती व वह एनीमिया रोग से दूर रहता है। इसे खाने से बॉडी में हीमोग्लोबिन व इम्यूनिटी क्षमता बढ़ती है। आयरन से बॉडीकी कोशिकाओं को ऑक्सीजन मिलती है।

मधुमेह रोगियों के लिए
डायबिटीज रोगियों के लिए पोहे का सेवन बहुत ज्यादा पुायदेमंद होता है। डायबिटीज वाले आदमी के पोहा खाने से भूख कम लगती है व बीपी का लेवल सही रहता है। आपकी जानकारी के लिए बताते चलेंकि एक प्लेट पोहा में 244 किलो कैलोरी पाई जाती है।

पोषक तत्वों से भरपूर
अक्सर घरों में पोहे को कई प्रकार की सब्जी मिलाकर तैयार किया जाता है। पोहे में सब्जियों के सेवन से बॉडी को विटामिन, खनिज व फाइबर पर्याप्त मात्रा में मिलती है।

कार्बोहाइड्रेट की प्रचुर मात्रा
पोहे में कार्बोहाइड्रेट भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। कार्बोहाइड्रेट से बॉडी को ऊर्जा मिलती है वआपकी बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। आप रोजाना नाश्ते में पोहा खा सकते हैं।

पेट के रोगी को आराम
अगर आपके पेट में कोई समस्या रहती है तो पोहे का सेवन आपके लिए अच्छा रहेगा। यह सुपाच्य होता है, साथ ही इसमें कम मात्रा में ग्लूटोना पाया जाता है। पेट के रोगियों को चिकित्सक भी पोहा खाने की सलाह देते हैं।
ब्रेकफास्ट में खाने से फायदा
एक शोध से भी यह साफ हो चुका है कि नाश्ते में रोजाना पोहा खाना बहुत लाभकारी रहता है। इसे खाने से आप दिनभर तरोताजा रहते हैं व यह आपकी पाचन क्रिया को अच्छा रखता है। अगर नाश्ते में आप सोयाबीन, सूखे मेवे व अंडा मिलाकर खाते हैं तो आपको विटामिन के साथ ही प्रोटीन भी मिलेगा

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.