Header Ads

आप भी लेते हैं कम नींद –


आप भी लेते हैं कम नींद – तो घट जायेगी बीमारियों से लड़ने की क्षमता

पर्याप्त नींद ना लेने से रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित हो सकती है. एक नये अध्ययन में यह जानकारी दी गयी. अध्ययन में स्पष्ट किया गया कि क्यों कम सोने के कारण कुछ लोग बीमार पड जाते हैं.
शोधकर्ताओं ने अलग अलग अवधि की नींद लेने वाले जुडवा लोगों की 11 जोडियों के रक्त के नमूने लिए और पता लगाया कि जुडवा लोगों में से जिसकी सोने की अवधि कम है, उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता अपने भाई या बहन की तुलना में प्रभावित हुई है.



वाशिंगटन विश्वविद्यालय से सम्बद्ध मुख्य शोधकर्ता नतालियन वाटसन ने कहा, ‘‘हम यह दिखाना चाह रहे हैं कि जब आप पर्याप्त नींद लेते हैं तो आपका रोग प्रतिरोधक तंत्र सबसे अच्छे तरीके से काम करता है. अधिकतम स्वास्थ्य लाभ के लिए सात या उससे ज्यादा घंटे नींद लेने की सलाह दी जाती है.’


महिलाओं की नींद में सुधार करने में योग और कसरत मददगार नहीं – शोध




अधेड उम्र में रजोनिवृत्ति के चलते अचानक ठंडी और गरमी का अहसास करने वाली महिलाओं की नींद में सुधार में योग या एयरोबिक कसरत से कोई फायदा नहीं होता है. एक नये अध्ययन में यह बात सामने आयी है.


अमेरिका में यूनिवर्सिटी आफ वाशिंगटन में शोधकर्ताओं ने कहा कि उम्र के इस दौर में महिलाओं को नींद आने में कोई दिक्कत नहीं होती लेकिन उन्हें बार-बार नींद खुलने की समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसी महिलाएं रातभर में औसतन 50 मिनट से अधिक जागी रहती हैं.

पूर्व में प्रकाशित ऐसे ही विश्लेषणों में कहा गया था कि योग और एयरोबिक कसरत से नींद न आने की समस्या में सुधार होता है. विवि की एसोसिएट प्रोफेसर डायना तैयबी बुचानन ने कहा, ‘इस आयु वर्ग में नींद में प्रभावी सुधार के लिए अन्य उपायों पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए.’


इस शोध में 40 से 62 उम्र वर्ग की 168 महिलाओं को शामिल किया गया था.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.