Header Ads

पहले 5 द‍िन में हो जाएंगी slim, ट्राई करें ये डाइट

 पहले 5 द‍िन में हो जाएंगी slim, ट्राई करें ये डाइट

वैलेंटाइन डे पर अगर पसंदीदा ड्रेस टाइट हो रही है तो इस डाइट को आजमाएं। बेस्‍ट लुक के लिए ये 5 दिन में वजन घटाने के लिए ये टिप्‍स आजमाएं...
डाइट प्‍लान से मिलेगी वजन घटाने में मदद |

नई द‍िल्‍ली : वैलेंटाइन डे पर आप क्‍या पहनेंगी - लिटल ब्‍लैक ड्रेस या फ‍िर बोल्‍ड रेड वाली ? खैर इस द‍िन अगर आपको बेस्‍ट द‍िखना है तो अपनी पसंदीदा स्‍टाइलिश ड्रेस में फ‍िट होने के लिए हो सकता है कि आपको थोड़ा वजन घटाने की जरूरत पड़े। अक्‍सर हमारी स्‍पेशल ड्रेसेज वार्डरोब में लंबे समय तक पैक रहती हैं। ऐसे में वैलेंटाइन डे पर अगर इसे अचानक पहनेंगी तो हो सकता है कि इसमें से आपकी कमर का बढ़ा हुआ साइज पता लगे और टायर लटके नजर आएं। 

यूं तो वजन घटाने का कोई शॉर्ट कट नहीं होता लेकिन डाइट को सही से प्‍लान किया जाए तो बेशक कुछ समय में फर्क जरूर नजर आ सकता है। वैलेंटाइन डे पर स्‍पेशल ड्रेस में स्‍पेशल द‍िखने के ल‍िए आप इस डाइट को ट्राई करके देखें। 5 द‍िन में ही आपको खासा फर्क द‍िखने लगेगा - 


डे-1 
सुबह उठकर सबसे पहले नींबू-शहद मिला पानी लें। इसके बाद या इसकी जगह ग्रीन टी भी ली जा सकती है। ये दोनों ही चीजें बॉडी में एनर्जी लेवल बनाए रखने में मदद करेंगी। दोपहर में छाछ लें। इसके कुछ देर बाद गाजर और चुकंदर का मिक्‍स जूस ले सकती हैं। इनकी जगह एक गिलास नींबू पानी या फिर नारियल पानी भी लिया जा सकता है। डिनर में सूप लेना बेहतर होगा। 

डे-2 
दूसरे दिन आपको पोषण पर ध्‍यान देना चाहिए। ऐसे में डाइट में क्‍यूनो (Quinoa) शामिल करें। इसमें प्रोटीन और फाइटोन्‍यूट्रियन्‍ट्स मिलेंगे। इसमें अन्‍य साबुत अनाज के मुकाबले ढेर सारा फाइबर होता है। साथ ही इसमें आयरन भी होता है। साथ ही फ्रेश फ्रूट या जूस डाइट में शामिल किया जा सकता है। 



डे-3 
तीसरे दिन सिर्फ ओट्स खाएं। इसमें प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्‍स और फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं। इसको खाने से मोटापा और ब्‍लड शुगर लेवल कम होता है। 

डे-4
इस दिन राजगिरा से बनी लाइट चीजें ही खाएं। इसमें आयरन, कैल्‍शियम, प्रोटीन, मैग्‍नीशियम और फाइबर खूब मिलता है। ऐसे में आपको न्‍यूट्र‍िशन के साथ ी वजन कम करने में भी मदद मिलेगी। 


डे-5 
इस दिन प्रोटीन और एनर्जी वाली चीजें अपनी डाइट में शामिल करें। आप प्रोटीन का सेवन करने के लिये उसका शेक बना सकती हैं। यह वेट लॉस में काफी मदद करता है। 

हालांकि इस डाइट के तुरंत बाद हैवी चीजें खाना न शुरू कर दें। डाइट को लाइट और बैलेंस्‍ड रखते हुए ही 

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.