Header Ads

दहेज के ये 10 अजीब किस्से


दहेज के ये 10 अजीब किस्से सुनकर आप कहेंगे, 'कमाल है यार'
बेहद रोचक है, हर एक किस्सा।





वैसे तो दहेज समाज की सबसे बड़ी कुप्रथाओं में से एक है, जिसका पूरी तरह खत्म हो जाना ही बेहतर है। लेकिन फिर भी देश-दुनिया में दहेज के मामले आज भी सुनने को मिलते हैं। कुछ कहानियां सुनते ही हमारा खून खौल उठता है, वहीं कुछ किस्से हंसी-ठिठोली का कारण बन जाते हैं। 

आपको कैसा लगेगा अगर हम बताएं कि एक व्यक्ति ने अपनी बेटी से शादी करने वाले को अरबों रुपयों का दहेज देने की बात कही थी। वहीं एक व्यक्ति अपनी बकरी के साथ रेप करने वाले से दहेज की मांग कर बैठा था। ये सब बिल्कुल सच है। आज हम आपके लिए ऐसे ही 10 किस्से लेकर आए हैं, जिन्हें सुनने के बाद आप भी सोचेंगे ये दुनिया सच में बड़ी अजीब है। यहां कभी भी कुछ भी हो सकता है। इस स्टोरी को अंत तक जरूर पढ़ना। साथ ही इसे दूसरों के साथ भी शेयर करना। 




120 मिलियन डॉलर का लालच



2012 में हांगकांग के Cecil Chao नामक एक अरबपति प्रॉपर्टी डीलर ने अपनी लेस्बियन बेटी Gigi Chao को शादी के लिए राज़ी करने वाले व्यक्ति को 120 मिलियन डॉलर देने की बात कही थी। Gigi ने अपनी सात साल पुरानी गर्लफ्रेंड से शादी कर ली थी, जिसके बाद उसके पिता ने यह घोषणा की थी। इस पर लगभग 20,000 लोगों ने जवाब दिया था, लेकिन कोई भी उनकी बेटी को पसंद नहीं आया।



नकली घड़ी का मामला


एक नवविवाहित अरब महिला अपने पति से तलाक की मांग कर बैठी। जब उसे पता चला कि उसे दहेज के रूप में दी गई चोपर्ड ब्रांड की घड़ी नकली है। उस घड़ी की कीमत लगभग 2,00,000 यूएस डॉलर बताई गई थीं। हुआ यूं जब वो महिला अपनी घड़ी की मरम्मत करवाने के लिए चोपर्ड से शोरूम पहुंची तो उसे सच्चाई का पता चला। सच सामने आते ही वो अपने पति से तलाक की मांग करने लगी। साथ ही भुगतान के तौर पर चोपर्ड घड़ी की वास्तविक कीमत भी मांगी थी।


दहेज के रूप में मांगे लाइक्स






यमन के ताइज़ नामक शहर के एक व्यक्ति ने अपनी बेटी का रिश्ता करने के बदले फेसबुक पर लाइक्स की मांग की थी। दरअसल सलेम अयश एक कवि हैं और वे अपना फेसबुक पेज पॉपुलर करना चाहते थे। इसी चक्कर में उन्होंने घोषणा कर दी थी कि जो भी उनकी बेटी से शादी करना चाहता है, उसे उनके पेज पर 1 मिलियन लाइक्स करवाने होंगे।


ऐसा भी होता है क्या?



2006 में एक बड़ा ही अजीब मामला सामने आया था। जब एक आदमी को बकरी के साथ संबंध बनाते देखा गया तो उसे बकरी को अपनी पत्नी के रूप में अपनाने को कहा गया। साथ ही उससे दहेज के तौर पर 15,000 सुदानी दिनार ($ 50) की मांग की गई थी।


शादी टूटने पर वापस मांंगा दहेज


केन्या के एक आदमी ने 2004 में चर्च में शादी की थी, लेकिन इसकी शादी 3 महीने भी नहीं टिक पाई। तलाक होने पर उसने पत्नी से दहेज वापस करने की मांग कर डाली।


दहेज में मांगा आईफोन


सऊदी के एक आदमी ने दहेज में आईफोन 6 की मांग की थी। वहां की स्थानीय रिर्पोंट के अनुसार, जब एक व्यक्ति ने अपनी बहन का रिश्ता पहुंचाया तो सामने वाले ने नया आईफोन 6 बाजार में आते ही उसे गिफ्ट करने को कहा था।



पूर्व राष्ट्रपति की बेटी से शादी



केन्या में एक छोटी सी दुकान का मालिक गॉडविन किपेमोई चेपकुरगोर, बिल क्लिंटन की बेटी चेल्सी क्लिंटन से शादी करना चाहता था। इसके लिए चेपकुरगोर ने वर्ष 2000 में पूर्व राष्ट्रपति को एक पत्र लिखा था। उसने अफ्रीकी परंपरा के अनुसार चेल्सी से शादी करने लिए दहेज के रूप में 40 बकरी और 20 गाय देने का प्रस्ताव रखा। जाहिर सी बात है उसकी ये इच्छा तो पूरी नहीं हो सकी, लेकिन इस मामले ने काफी सुर्खियां बटौरी थीं।


बेटी के बदले बियर



2009 में एक कैलिफोर्निया के आदमी ने अपनी 14 साल की बेटी को 16,000 डॉलर की बियर और मांस के बदले बेच दिया था। उनका कहना था कि उसने तो अपने पड़ोसी के साथ बेटी का रिश्ता तय किया था और ये सब दहेज के रूप में उसे मिला था। बाद में उस आदमी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था।


4 बहनों ने कर ली आत्महत्या


2013 में पांच पाकिस्तानी बहनों ने अपने पिता के साथ नहर में कूदकर आत्महत्या करने की कोशिश की थी। मामला यह था कि उनके पिता बहुत ही गरीब थे और दहेज देने में असमर्थ थे। इसी वजह से उनकी शादी नहीं हो पा रही थीं तो उन सभी बहनों ने पिता के साथ मिलकर जान देने की कोशिश की। पांचवी बहन को नहर से बाहर खींचकर बचा लिया गया था, लेकिन बाकी सभी की मौत हो गई।


तीन साल तक रही बाथरूम में बंद



भारत में गुंजा देवी नामक एक 25 वर्षीय महिला को उसके पति और ससुराल वालों ने 3 सालों तक शौचालय में बंद करके रखा था। ताकि वह अपने घर से और ज्यादा दहेज की मांग करें। 3 सालों बाद मामला पुलिस तक पहुंचा और आखिरकार पुलिन ने उसे बचा लिया। साथ ही उसके पति और ससुराल वालों को गिरफ्तार भी कर लिया गया था।

इस स्टोरी को दूसरों के साथ शेयर करना मत भूलना।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.