Header Ads

हाई कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं तो एक बार जरूर अपनाएं ये टिप्स


हाई कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं तो एक बार जरूर अपनाएं ये टिप्स


अच्छी सेहत के लिए शरीर का अंदरूनी रूप से भी स्वस्थ होना बहुत जरूरी है. हाई ब्लड प्रैशर,डायबिटीज,दिल, किडनी आदि से जुड़े रोग इंसान को कमजोर बना देते हैं. इन्ही में से एक है कोलेस्ट्रॉल, जो खून में पाया जाने वाला वसायुक्त पदार्थ है. इस पदार्थ का काम कोशिकाओं का निर्माण करना,उनकी मुरम्मत और सूरज से विटामिन डी लेना है.

कोलेस्ट्रॉल दो तरह के होते हैं, एक अच्छे और दूसरे बुरे. यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल निश्चित मात्रा से ज्यादा हो जाता है तो यह शरीर के लिए हानिकारक होती है. इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है. खून का गाढ़ा होना, दिल से जुड़ी बीमारियां आदि भी कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से होती है. दवाइयों के अलावा कुछ घरेलू तरीके अपनाने से भी इसे कंट्रोल किया जा सकता है. 

1. धनिया
धनिया सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है. धनिया के बीद टोटल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स (triglycerides) के लेवल को कम करने में मदद करते हैं. जिससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल रहता है. रात को 1 छोटा चम्मच धनिया के बीज को एक गिलास पानी में डाल कर भिगो दें. इसका दिन में दो बार सेवन करें.
2. प्याज 
प्याज का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा है. गर्मी के मौसम में सलाद में कच्चा प्याज खाने से लू से बचाव रहता है. यह शरीर में अच्छे कोल्स्ट्रॉल को भी बढ़ाता हैष 
एक चम्मच प्याज के रस और एक चम्मच शहद को मिला लें. इसे रोज एक बार सेवन करें.

3. आंवला
आंवला बहुत गुणकारी फल है और कोल्स्ट्रॉल को कंट्रोल करने का भी काम करता है. हर रोज एक छोटा चम्मच आंवले के पाउडर को एक गिलास गुनगुने पानी में मिला कर सुबह खाली पेट पिएं. आप आंवले के जूस का सेवन भी कर सकते हैं.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.