Header Ads

गैस की दिक्कत

Image result for गैस की दिक्कत
गलत खान-पान की वजह से बहुत बार पेट से संबंधित परेशानियां हो जाती है। इससे कब्ज, गैस की दिक्कत, अफारा कई तरह की मुश्किलें आ जाती है। लोग इससे निजात पाने के लिए डाक्टरी सहायता लेते है। आपको अगर अक्सर इस तरह की समस्या होती हैं तो सैर और व्यायाम के साथ इन घरेलू उपायों को रुटीन में शामिल करने से आराम मिल सकता है।
1. पानी - गुनगुना पानी पीने से न सिर्फ पाचन प्रक्रिया ठीक रहती है बल्कि गैस भी नहीं बनती।गैस्ट्रिक की समस्या अधिक हो तो गर्म पानी के साथ अज्वाइन या जीरा खाने से तुरंत आराम मिलता है। खाना खाने के बाद गुनगुना पानी पीना चाहिए।
Image result for गैस की दिक्कत
2. काली मिर्च - इसके सेवन से शरीर में लार और गैस्ट्रिक जूस की मात्रा बढ़ती है जिससे पाचन आसानी से होता है और गैस्ट्रिक दिक्कतें दूर होती हैं।
3. छाछ - पेट में जलन और अपच दूर करने में छाछ लाभकारी है। इसके सेवन से पाचन प्रक्रिया ठीक रहती है और इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड गैस्ट्रिक समस्याओं को भी दूर करता है।
4. सौंफ - खाना खाने के बाद सौंफ का सेवन करना चाहिए। इससे पेट की परेशानियों से लाभ मिलता है।
5. अदरक - अदरक के रस में गर्म पानी और शक्कर मिलाएं और इसका सेवन करें। अदरक वाली चाय भी पी सकते हैं।
6. नींबू - नींबू के रस में पानी मिलाकर पीने से कब्ज की समस्या नहीं होती है और पाचन ठीक रहता है। नींबू के सेवन गैस्ट्रिक, अपच, हार्ट बर्न जैसी समस्याओं के उपचार में मददगार माना गया है। इसका सेवन खाली पेट सेवन करना चाहिए।
7. अजवाइन - आधा चम्मच अजवाइन और आधा चम्मच नमक का सेवन गर्म पानी के साथ करने से गैस्ट्रिक संबंधी समस्याएं खत्म हो जाती हैं। भूख भी लगनी शुरू हो जाती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.