Header Ads

ध्यान रखिए ये बातें, नहीं होंगे लू के शिकार


ध्यान रखिए ये बातें, नहीं होंगे लू के शिकार


इंटरनेट डेस्क। गर्मियों का मौसम चल रहा है,ऐसे में आप अपनी सेहत का ध्यान रखिए। क्योंकि गर्मी के मौसम में जब हम बाहर जाते हैं, तो हमारे शरीर को लू लग सकती है।

आपको बता दें कि गर्मियों का मौसम आते ही गर्म हवाओं के साथ तापमान के बढ़ने से लू लगने का खतरा काफी बढ़ जाता है। क्योकि इन दिनों हमारे शरीर में होने वाली पानी और नमक की कमी ही लू लगने की वजह से बनती है।

इस मौसम में थोड़ी सी असावधानी जीवन के लिए घातक हो सकती है। आप लू का शिकार नहीं हो, इसके लिए सर्तक रहने की आवश्यकता हैं। गर्मी के मौसम में ऐसे लू से बचा जा सकता है।



- अगर आप गर्मी के दिनों में घर से निकल रहे हैं तो पहले अच्छे से पानी पी​ लीजिए। 
-आप जब भी गर्मी के मौसम में बाहर निकले तो भरपेट खाना खाकर ही घर से निकलें।
- साथ ही पहनावे का भी ध्यान रखना जरूरी हैं, आप गर्मी के मौसम में सूती, ढीले एवं आरामदायक कपड़े पहनना चाहिए।
-आप जब भी धूप में बाहर निकले तो अपना सिर ढ़कें इसके लिए छाता, टोपी, तौलिया आदि का प्रयोग कीजिए।



ये बातें ध्यान रखे. 
- गर्मी के मौसम में साफ पानी पीजिए, जैसे की ओआरएस का, वहीं घर में तैयार लस्सी, छांछ, नीबू पानी, आम का पन्ना आदि का नियमित सेवन कीजिए।
-अगर आपको लू लग गई तो इससे आपको शरीर पर घमौरियां हो जाती हैं। बेसन को पानी में घोलकर घमौरियों पर लगाने से लाभ होता है।
-अगर आपको लू लग गई है तो आप जौ के आटे और प्याज को पीसकर पेस्ट बना लीजिए और उसे शरीर पर लगाना चाहिए। इससे आपके शरीर को राहत मिलेगी।
गर्मियों में लीजिए लस्सी का आनंद, सेहत रहेगी ठीक
गर्मियों में लीजिए लस्सी का आनंद, सेहत रहेगी ठीक


 गर्मियों का मौसम चल रहा है, ऐसे में ठंडी-ठंडी लस्सी का आनंद लीजिए। इससे आपकी सेहत ठीक रहेगी। इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस जैसे बहुत सारे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में सहायता करते हैं।

अधिकतर इंसान इसका सेवन भोजन के बाद करते हैं लेकिन गर्मी से बचने के लिए इसे किसी भी वक्त पी सकते हैं। इसे जीरा, काला नमक, काली मिर्च, हरा धनिया, हरी मिर्च, हींग और पुदीना आदि के साथ बना कर भी पीया जा सकता है। चलिए जानते हैं लस्सी के सेहत राज के बारे में.



-अगर आप हर रोज लस्सी पीएंगे तो इससे पेट में होने वाली जलन और एसिड से राहत मिलेगी। इसके अलावा यह पेट की सूजन को भी कम करती है। इन परेशानियों से राहत पाने के लिए इसे इस्तेमाल करने के लिए इसमें करी पत्ता, काली मिर्च और जीरा डालकर पीएं।

-अगर आप हर रोज लस्सी पीएंग तो इससे सेहत ठीक रहेगी। लस्सी में लैक्टिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है और गर्मियों में होने वाले रोगों से भी बचाता है। इसके सेवन से शरीर में गर्मी समाप्त होती है।



-क्या आप मोटापे से परेशान हैं, तो आप लस्सी पीजिए। आपको बता दें कि पोषक तत्वों से भरपूर कैलोरी फ्री लस्सी मोटापा घटाने में काफी सहायता करती है। इसे पीने से शरीर में फैट भी नहीं होती, साथ ही में ये पेट और भोजन नली के पास जमा फैट को बाहर निकालने में भी सहायता करती है।


बेहद गुणकारी है गन्ने का जूस, गर्मियों में हर रोज पीये

इंटरनेट डेस्क। हमारी सेहत के लिए गन्ने का जूस बेहद गुणकारी हैं, अगर हम इसका गर्मियों में हर रोज यूज लेंगे तो हमारी सेहत को कई लाभ मिलेंगे। गन्ने का जूस पीने से शरीर में गर्मी तो खत्म होती ही है साथ ही में शरीर को ऊर्जा भी मिलती है।

इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नेशियम और फॉस्फोरस जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई रोगों से दूर रखते हैं।

इसे पीने से शरीर में खून का बहाव भी सही रखता है। गन्ने के रस में नींबू मिला कर पीने से पीलिया जैसे रोग से बेहद जल्दी राहत मिलती है लेकिन इसमें ज्यादा बर्फ डाल कर नहीं पीना चाहिए। चलिए जानते हैं गन्ने के जूस के सेहत लाभ के बारे में.

-अगर आप गर्मियों में गन्ने का जूस को पीएंगे तो इससे लीवर से संबंधित सभी बीमारियां दूर होगी। लीवर में इंफेक्शन होने पर गन्ने का रस काफी कारगार उपाय है। इसे पीने से लीवर सुरक्षित रहता है और इंफेक्शन में बहुत जल्दी आराम मिलता है।



-क्या आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो आप गर्मियों में गन्ने का जूस को पीजिए। इससे आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलेगा। इसे पीने से पुरानी से पुरानी कब्ज राहत मिल सकती है। गन्ने के रस में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत करने में सहायता करते हैं।

-अगर आप गन्ने के जूस को गर्मियों में पीएंगे तो इससे आपकी सेहत को कई फायदे मिलेंगे। इससे पीने से शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है। गर्मियों में इसे पीने से शरीर में पानी की कमी दूर होती है। अगर काम के दौरान आपको अधिक थकावट हो तो आप गन्ने का रस पी सकते हैं।



-अगर आप हर रोज गन्ने का जूस पीएंगे, तो इससे कैंसर जैसी समस्याएं दूर रहेगी। इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को प्रोस्टेट और ब्रेस्ट कैंसर से लड़ने में सहायता करते हैं। इस गन्ने का रस पीने से कैंसर होने की संभावना कम होती है।

क्या आप पेट दर्द से परेशान हैं, तो कीजिए पुदीने का सेवन!

इंटरनेट डेस्क। हमारी सेहत के लिए पुदीना बेहद गुणकारी होता है, अगर हम गर्मियों में इसका सेवन करेंगे तो सेहत को कई फायदे मिलेंगे। गर्मियों के मौसम में हर घर में इसका यूज खट्टी चीजें और चाय बनाने में किया जाता है। खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ ये शरीर में दवाई की तरह काम करता है। चलिए जानते हैं पुदीने के सेहत राज के बारे में..

-क्या आप मुंह में आने वाली बदबू से परेशान है तो आप पुदीने का सेवन कीजिए। आप बदबू को दूर करने के लिए पुदीने की पत्तियों को चबा सकते हैं। इसके अलावा आप पुदीने को सूखा कर इसका चूर्ण बना कर भी यूज कर सकते हैं। इसके लिए आप इससे मंजन की तरह दांत साफ कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके मसूड़े भी मजबूत होगें।



-अगर आप पुदीने का सेवन करेंगे तो इससे हड्डियां मजबूत होती है। इसमें मैग्निशियम तत्व पाया जाता है जो हड्डियों के लिए जरूरी होता है।

-अगर आप पेट की समस्याओं से परेशान हो तो आप पुदीने का सेवन कीजिए।जब कभी किसी का पेट अच्छी तरह से साफ न हुआ हो और पेट में दर्द हो रहा हो तो पुदीना एक दवाई की तरह काम करता है। इसे यूज करने के लिए पुदीने को पीस कर पानी में मिला लीजिए और फिर छान कर पानी को पी लीजिए। इससे आपकी पाचन शक्ति भी बढ़ेगी और पेट दर्द से भी राहत मिलेगी।



-अगर आप गर्मियों में पुदीने का यूज लेंगे तो इससे गर्मी से राहत मिलेगी। पुदीने का यूज खास कर गर्मियों में गन्ने के रस में, आम का पन्ना बनाने में, भोजन में किया जाता है क्योंकि ये शरीर में गर्मी से राहत दिलाता है। इससे नमी बनी रहती है और ये घबराहट, उल्टी, हैजा जैसी परेशानियों से राहत दिलवाता है।


गर्मी में पीजिए खस का शरबत, बीमारियां नहीं भटकेंगी आसपास


गर्मी का सीजन शुरू हो चुका है ऐसे में लोग अपने को लू और डिहाइड्रेशन से बचाने के लिेए ठंडे-ठंडे शरबत का सहारा लेते हैं. ऐसे में लोग कई तरह के शबरत और जूस को पीते हैं. जूस पीने से प्यास बुझती है, शरीर की जलन मिटती है, दिमाग और शरीर में तरावट बनी रहती है और त्वचा रोग नष्ट हो जाते हैं.लेकिन क्या आपने कभी खस का शरबत पिया है. जो एक सुंगधित घास होती है.इसके पौधे देखने में सरकंडे या सरपत के पौधो जैसे लगते हैं.

खस के औषधीय गुण




खस में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और आयरन जैसे खनिजों की अच्छी मात्रा होती है. साथ ही यह फाइबर और आवश्यक फैटी एसिड से समृद्ध होता है जो हमारे सम्पूर्ण स्वास्थ्य को अच्छा रखने में मदद करते हैं. आमतौर पर इसका उपयोग खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है

खस के फायदे



खस का शरबत पीने से प्यास जल्दी बुझती है. इसे नींबू का रस मिलाकर भी पिया जा सकता है.
इसके सेवन से शरीर हीट स्ट्रोक से बचा रहता है, साथ ही शरीर की जलन भी मिटती है.
खस में विटामिन B6, मैंगनीज आदि भरपूर मात्रा में होता है जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रह सकता है.
आंखों में होने वाले लालपन की दिक्कत को भी दूर करता है खस के शरबत का सेवन.
खस का शरबत एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है और इम्यूनिटी बढ़ाने में बहुत लाभकारी है.
खस के शरबत का नियमित रूप से पीना कभी भी शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है.
सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है जलजीरे का सेवन


जलजीरा में काला नमक, जीरा, अदरक, नींबू, पुदीना, अदरक, अमचूर पाउडर मिलाया जाता है जिस कारण इसके बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। गर्मियों में जब तापमान बहुत बढ़ जाता है तब जल जीरा अवश्य पीना चाहिये क्योंकि यह शरीर की गर्मी को कम करता है तथा पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है। गर्मियों के मौसम में अक्सर शरीर में पानी की बहुत कमी है जिससे आप अति से ज्यादा भोजन खाने से बच जाएंगे।

अगर आपको एसिडिटी की गंभीर समस्या है तो जलजीरा को धीरे धीरे पियें, जब तक कि एसिडिटी कम ना हो जाए। गर्मी के मौसम में पानी की गंभीर समस्‍या को दूर करने के लिए जलजीरे का सेवन सबसे शानदार उपाय है साथ ही इसका सेवन शरीर में और भी कई तरह के फायदे करता है। आयुर्वेद में जलजीरे के कई फायदें बतायें गयें हैं।

आंतों को दुरूस्‍त करने के लिए जलजीरा बहुत फायदमेंद है। इसके पीने से डिहाइड्रेशन की गंभीर समस्या दूर होती है। इसमे आयरन तत्‍वो की काफी भरमार होती हैं इसी वजह से एनीमिया में भी यह काफी फायदेमंद है। अगर आपको गैस की समस्या होती है तो जलजीरे का सेवन जरूर करें।

वजन की समस्‍या से परेशान लोगो को जलजीरे का सेवन करना चाहिए। अगर आपके शरीर में खून की कमी हैं तो जलजीरा पीना आपके लिए लाभदायक हैं। जलजीरा के नियमित सेवन मोटापे को दूर करता हैं है। दरअसल इसमें किसी भी तरह की कैलोरी नहीं होती है। जलजीरे के सेवन से शरीर के टॉक्सिक भी बाहर निकलते हैं।

नारियल पानी के इन फायदों को नहीं जानते होंगे आप

https://healthtoday7.blogspot.in/
नारियल के पानी में एंटीऑक्सिडेंट्स और पोषक तत्व बहुत ही भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन C, मैग्नीशियम, मैग्नीज, पोटैशियम, सोडियम और कैल्शियम भी बहुतायत मात्रा में पाया जाता है। यह शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत मदद करते हैं और रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाते हैं। गर्मियों में इसका सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नारियल का पानी शरीर में PH बनाएं रखता है। इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सिडेंट्स शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को पूर्ण्तः खत्म करता है और कई बीमारियों से राहत मिलती है।

1. डायबिटीज से बचाए 
शुगर लेवल बढ़ने का मुख्य कारण शरीर में इंसुलिन हार्मोन की कमी होती है। नारियल पानी में पाया जाने वाला एंटीऑक्सिडेंट्स इंसुलिन के स्राव में बहुत मदद करता है। इसलिए यह डायबिटीज के रोगी के लिए बहुत फायदेमंद है।

2. उच्च रक्तचाप करें कंट्रोल 
हाई ब्लड प्रैशर को कंट्रोल करने में नारियल का पानी बहुत मददगार है। अगर आप हाई ब्लड प्रैशर से परेशान है तो एक कप नारियल पानी दिन में दो बार पीएं। इसके लिए डिब्बा बंद नारियल पानी न लें क्योंकि यह उतना फायदेमंद नहीं होता।

3. किडनी स्टोन निकालें 
किडनी में पथरी होने पर डॉक्टर अधिक से अधिक तरल पदार्थों का सेवन करने की सलाह देते हैं। इसके लिए नारियल का पानी बेस्ट ऑप्शन है। यह पथरी को बाहर निकालने में काफी मदद करता है।

4. वजन करें कंट्रोल 
मोटापे से परेशान लोग कई तरह की व्यायाम और डाइट चार्ट को अपनाते हैं। उनके लिए नारियल पानी अत्यधिक फायदेमंद होती है। इसे पीने से पेट पूरा दिन भरा-भरा रहता है और भूख कम लगती है।
https://healthtoday7.blogspot.in/
गर्मियों में आपको हर बीमारी से दूर रखेंगे ये चमत्कारिक फल


तेज चिलचिलाती धुप में परेशानी आपकी भूख को तकरीबन कई गुना बढ़ा देती हैं। उस समय सही वक्त पर शरीर को पूर्ण आहार नहीं मिल पाने से शरीर कई गंभीर रोगों का शिकार हो सकता हैं। गर्मी का मौसम भले ही हमें कितना भी परेशान क्यों न करे, लेकिन गर्मियों में पायें जाने वाले फलों की मौजूदगी हमें गर्मी का कतई एहसास नहीं होने देती। गर्मियों में पाएं जाने वाले फल हमारे शरीर को पूर्ण्तः ठंडा और तरोताजा रखते हैं। आजकल फलों का आवक सालभर में होता है, लेकिन कुछ फल ऐसे होते हैं जो केवल गर्मियों के लिए ही माने जाते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे है जो गर्मियों में आपके शरीर पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं।

1 . आम: फलों का राजा 'आम' देश का प्रसिद्द फल हैं। इसकी तसीर बहुत गर्म होती है लेकिन जब हम इसे फ्रिज या पानी में आधे घंटे तक छोड़ देते हैं तो यह पेट को ठंडक पहुंचाते हैं। इसका सेवन करने से ह्रदय संबंधी रोग, कैंसर, समय से पहले बुढ़ापा जैसी गंभीर समस्या से बचा जा सकता है।

2 . लीची: गर्मी शुरुआत में ही बाज़ार में दस्तक देने वाली 'लीची' का सेवन शरीर को पूर्ण्तः ठंडक देता हैं। इससे शरीर में पानी की कमी दूर होती हैं। इसमें पायी जाने वाली ग्लूकोज की भी मात्रा थकान दूर करती हैं। इसका सेवन करने से पेट दर्द, कब्ज, आंत की बीमारी और कमजोरी में फायदा मिलता है।

3 . तरबूज: लाल गुदा वाला ये फल मीठा, स्वादिष्ट और रस भरा होता है। इसमें पानी और शक्कर की पाई जाने वाली मात्रा से गर्मियों के दिनों में डिहाइड्रेशन की गंभीर समस्या से छुटकारा मिलता हैं। इसका सेवन एसिडिटी में भी शरीर को फायदा देता है।

4 . खरबूजा: शरीर में पानी की कमी की पूर्ति के साथ-साथ कोलेस्ट्रोल को पूर्ण्तः स्थिर रखता हैं। वजन कम करने वाले और दिल के रोगियों के लिए इसका सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से त्वचा संबंधी बीमारी भी नहीं होती और शरीर की गर्मी भी दूर रहती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.