Header Ads

अपनाएं ये घरेलू नुस्खें और पाएं अपनी थकान से निजात

अपनाएं ये घरेलू नुस्खें और पाएं अपनी थकान से निजात

अपनाएं ये घरेलू नुस्खें और पाएं अपनी थकान से निजात

https://healthtoday7.blogspot.in/
गर्मियों में अकसर थकान की शिकायत हो ही जाती है लेकिन इसके अलावा कई चीजों के कारण भी थकान की समस्या आती है। थकान के कारण हम न सिर्फ खुद को कमजोर महसूस करते हैं बल्कि हमारे कई जरुरी काम भी रुक जाते हैं। ऐसे में हम आपको कुछ घरेलू नुस्खें यहां बता रहें हैं। आइये विस्तार से जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में।
1 – विटामिन बी वाले पदार्थ लें 
आपको बता दें की विटामिन बी शारारिक कोशिकाओं के लिए बहुत उपयोगी होता है। इसके लिए आप डेयरी प्रोडक्ट्स, अनाज युक्त पदार्थ तथा बींस आदि खा सकते हैं। यह सभी चीजें आपके शरीर में ऊर्जा को बढ़ाने का कार्य करती हैं।

https://healthtoday7.blogspot.in/
2 – कोकोनट ऑयल का उपयोग करें 

थकान को मिटाने के लिए कोकोनट ऑयल बहुत कारगर होता है। इसमें हेल्दी फैट होता है जो आपकी बॉडी को एनर्जी देता है। आप इसका सब्जी में उपयोग कर अपनी डाइट में ले सकते हैं।
3 – खाएं विटामिन सी वाले पदार्थ 
यह एक ऐसा पदार्थ होता है जो थकावट को ख़त्म करने में आपकी हेल्प करता है। असल में यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है। इसके लिए आप कीवी, टमाटर, संतरा तथा स्ट्रॉबेरी और अंगूर आदि खा सकते हैं।

4 – पानी की सही मात्रा लें 
पानी की सही मात्रा आपके शरीर को ऊर्जावान बनाती हैं तथा आपकी थकान को मिटाती है। आपको प्रतिदिन कम से कम 8 गिलास पानी अवश्य पीना चाहिए। इसके अलावा आप घर निर्मित जूस भी पी सकते हैं।


5 – मुलैठी का सेवन करें 

मुलैठी एक ऐसी वस्तु है जो आपकी बॉडी में कोर्टिसोल को बढ़ाती है। इसके अलावा यह आपके शरीर में तनाव से लड़ने वाले हार्मोंस को भी बढ़ाती है। इसके सेवन के लिए आप एक कप गर्म पानी लें ततः उसमें एक चम्मच मुलैठी पाऊडर 10 मिनट मिलाएं तथा चाय की तरह से ही पी लें। इसको आप एक माह में 3 बार पी सकते हैं।
6 – अश्वगंधा का करें सेवन 
इसका सेवन करने से आपका थकान तथा तनाव कम होता है। यह आपकी इम्यूनिटी, नींद तथा चिंता की समस्या को भी अच्छा करने में सहायक होता होता है। आप राटा को सोने से पूर्व एक गिलास पानी में शहद और अश्वगंधा पाउडर की एक छोटी चम्मच को मिलाकर पीजिये। इससे आपको ऊर्जा मिलेगी तथा आपकी थकान हमेशा दूर रहेगी।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.