Header Ads

एक महीने में वजन घटाने के लिए टिप्स


एक महीने में वजन घटाने के लिए टिप्स

Weight बढ़ने का ज्ञान बड़ा सीदा-साधा है। यदि आप खाने-पीने के रूप में जितनी Calories ले रहे हैं उतनी burn नहीं करेंगे तो आपका वजन बढ़ना लगभग तय है। Read Weight Loss in 1 Month in Hindi (1 Mahine Mein Vajan Kam Karne ke Tips)

Weight Loss in 1 Month in Hindi
(1 Mahine Mein Vajan Kam Karne ke Tips)

1. पर्याप्त नींद लेवें क्योंकि नींद का अभाव आपके Metabolisam को प्रभावित कर Weight बढ़ा सकता है। प्रतिदिन सात से आठ घण्टे की नींद अवश्य लेवें।

2. बहुत ज्यादा भूख लगने का इंतजार नहीं करें। जब आप भूखे होंगे तो आप गलत भोजन का चुनाव करेंगें और अस्वास्थ्यकारी खाद्य पदार्थों को नहीं खाने की आपकी इच्छाशक्ति भी कम होगी।

3. आप हमेशा जितना खाते है उससे थोड़ा कम खाने की आदत डालें। यदि इसे आप हर भोजन में करते है तो आप एक दिन में कम से कम 100 कैलोरी खाने से बच जाते है।

4. अपने आप को हमेशा हाइड्रेटेड रखें। आधे से ज्यादा बार प्यास को भूख समझ लिया जाता है जिससे आपके आहार योजना में बाधा आ सकती है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के अनगिनत फायदें है विशेषरूप से वजन कम करने की प्रक्रिया में जिसमें यह सूजन कम करने, शरीर से विषैले पदार्थों को साफ करने और मेटाबोलिक दर को बढ़ाने में सहायता करता है। प्रभावीरूप से वजन घटाने के लिए रोज कम से कम 2 लीटर पानी पीने का प्रयास करें।

वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट और टिप्स (Diet Chart & Tips for Weight loss in Hindi)


ब्रेकफास्ट (Breakfast for Weight Loss):

अपने दिन की शुरूआत नींबू और शहद मिले हुए एक गिलास गुनगुने पानी से करें। दूध और कॉर्नफ्लेक्स या दूध और पोहा/उपमा ब्रेकफास्ट के लिए उत्तम है। यदि आप उत्तर भारतीय है और आप पराठे खाने के आदी है तो आप इसे अभी भी खा सकते है लेकिन इन्हें कम तेल के साथ स्वास्थ्यकारी बनाये। केवल आलू पराठा की बजाए इसे आलू और अन्य सब्जियों जैसे गाजर और फूलगोभी के साथ मिलाकर बनाएं। इसी तरह यदि आप दक्षिण भारतीय है तो आप इडली, डोसा, उत्तपम खा सकते है लेकिन मेदू वडा का सेवन नहीं करें क्योंकि यह तला हुआ होता है। आप आमलेट या सेण्डविच को भी चुन सकते है।


लंच: (Right Lunch for Weight Loss)

इसमें प्रमुख भोजन जैसे सब्जी के साथ रोटी/भाखरी, सलाद और चावल के साथ दाल/दही/अंकुरित अनाज/मांसाहारी भोजन जैसे अण्डे, मछली, चिकन आदि प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ शामिल हो सकते है। Pikal और पापड़ का Consumotion नहीं करें। Snacks में सूखे मेवे, मौसमी या कोई भी Fruit हो सकते है। आप एक Bowl अंकुरित अनाज भी अल्पाहार के रूप में ले सकते है।
डिनरः (Dinner for Weight Loss)

सामान्यतया डिनर जल्दी करें और हल्का करें। डिनर में 2 रोटी के साथ एक कटोरी सब्जी या दाल ले सकते है। आप डिनर में एक कटोरी सूप भी ले सकते है।
वजन कम करने के लिए ये पिये



अगर आप Weight Loss करने के लिए कई प्रकार के नुस्खे आजमा कर थक चुके हैं तो यहाँ आपके लिए एक कुछ ऐसे रस के बारे में बताया जा रहा है जो आपका मोटापा कम कर सकते हैं। Read about drinks for weight loss in hindi (Vajan kam Karne wale juices).
Drinks For Weight Loss In Hindi
(Vajan kam Karne wale juices)
शिमला मिर्च एवं एप्पल रस (Capsicum and Apple Juice for Weight Loss):
वजन घटाने वाले प्राकृतिक उपचार में शिमला मिर्च भी आती है। शिमला मिर्च शरीर के तापमान को बढ़ाता है तापमान बढ़ने के दौरान शरीर के मेटाबोलिज्म को गति प्रदान होती है।
इससे कैलोरी की खपत बढ़ती है तथा फैट कम होती है। शिमला मिर्च को खाने में नियमित तोर पर उपयोग करने से स्त्रियों एवं पूरूषों में पेट एवं कमर के आसपास की फैट को कम करता है।


सामग्री (Ingredients):

लाल शिमला मिर्च – 1, लाल एप्पल – 1, नींबू का रस – 1 छोटा चम्मच
विधी (Methods):

Capsicum एवं Apple को बारिक काट कर Blender में डाले। आधा कप पानी मिलाकर इस मिश्रण को कुछ मिनट तक पीस ले। इस मिश्रण को गिलास में डाले एवं इस स्वादिष्ट लाल स्मूदी के स्पाइसी स्वाद का आनन्द लेवे।

खीरे एवं कीवी का रस (Cucumber and Kiwi Juice for Weight Loss):
Cucumber एक अद्भूत fruit है जो वजन घटाने में सहायक है तथा वजन घटाने की आदर्श खुराक में इसे शामिल किया गया है। यह एक बेहतरीन कम कैलोरी वाला अल्पाहार है, जिसे आप जब चाहे उपभोग कर सकते है। इसे सलाद में भी काम ले सकते है।
कीवी फल ऊर्जा, पोषक तत्व एवं Vitamin से भरपूर होते है तथा कम कैलोरी युक्त होते है।


सामग्री(Material):

कीवी – 2, खीरा – 1, नींबू – ½, पूदीने की पत्तियाँ – थोड़ी सी
विधी(Methods):

कीवी फल एवं खीरे को छिलकर काट लेवें। Blender में डाले। नींबू एवं पूदीने की पत्तियों का मिश्रण में डाले। इन्हें अच्छी तरह से पीस ले। अब इस Fat को कम करने वाले ग्रीन स्मूदी का आनन्द ले।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.