Header Ads

पेट दर्द भूख न लगने की समस्या

पेट दर्द में आजमाएँ ये असरदार घरेलू उपाय

पेट दर्द में आजमाएँ ये असरदार घरेलू उपाय

सर्दी के दिनों में ठंड़ लगने के कारण पेट की गड़बड़ी होना आम बात है। खानपान में आएं बदलाव की वजह से प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है, जिससे शरीर छोटी – मोटी बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाता है और पाचन क्रिया में भी गड़बड़ी पैदा होने लगती है। इस कारण पेट में दर्द होने लगती है। अचानक उठने वाले इस दर्द को ठीक करने के लिए कई बार हम समझ नहीं पाते कि कौन – सा नुस्खा अपनाएं, जिससे यह परेशानी जल्दी से दूर हो जाएं। इस तरह की दिक्कतों को दूर करने के लिए कुछ घरेलू तरीके आपके काम आ सकते हैं। आइए जानते हैं पेट दर्द ठीक करने के आसान घरेलू नुस्खे के बारे में।



1. काली मिर्च (Black pepper) –

काली मिर्च सेहत के लिए फायदेमंद है। काली मिर्च के पाउडर में हींग,सौंठ और काला नमक डालकर चूर्ण बना लें। पेट से संबंधित परेशानी के लिए गुनगुने पानी के साथ इस चूर्ण का सेवन करें। इससे पेट दर्द से राहत मिलेगी।
2. मेथी दाना (Fenugreek seeds) –

दर्द को कम करने के लिए मेथी दाने बहुत लाभकारी हैं। एक छोटा चम्मच मेथी दानों को भूनकर गर्म पानी से इसका सेवन करें। इससे गैस की समस्या ठीक होगी और दर्द से भी राहत मिलेगी।


3. इलायची (Cardamom) –

इलायची पाचन क्रिया को दुरूस्त रखने का काम करती है। इसके लिए आप खाना खाने के बाद दो इलायची को पीसकर शहद के साथ मिलाकर सेवन करें। इससे दर्द से छुटकारा मिलेगा।
4. एलोवेरा जूस (Aloe vera juice) –
एलोवेरा का रस पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करने का काम करता है। इसका सेवन करने से आंते साफ हो जाती है। इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट एेलोवीरा जूस पानी में मिलाकर सेवन कर सकते हैं।


अगर आप भी है भूख न लगने की समस्या से परेशान, तो अपनाएँ ये घरेलू नुस्खे



अगर आप भी है भूख न लगने की समस्या से परेशान, तो अपनाएँ ये घरेलू नुस्खे

वर्तमान समय में हर कोई दिन में यह बात बार-बार अवश्य दोहराता है कि खाने का मन नहीं कर रहा या फिर मुझे भूख नहीं है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह एक गंभीर रोग भी हो सकता है। जिसका शरीर पर बहुत बुरा असर भी पड़ सकता है। वजन कम होना,पेट में गैस, पाचन क्रिया में गड़बड़ी, कब्ज, कमजोरी महसूस होना और भूख न लगने की परेशानी जैसी कई कमियाँ आ सकती हैं इसलिए हेल्दी और फिट बने रहने के लिए सही समय पर भोजन करना बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं उन घरेलू नुस्खों के बारे में जो भूख न लगने की समस्या को आसानी से दूर करते हैं।
I


ये घरेलू नुस्खे अपनाकर दूर करें भूख न लगने की परेशानी :
1. सेब का जूस (Apple juice) –

आपको बता दें कि यह हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है इसलिए रोजाना एक ग्लास सेब के जूस में थोड़ी सी मिश्री मिलाकर पीने से भूख लगने लगती है।
2. काला नमक (Black salt) –

वैसे तो लोग सलाद में काला नमक डालकर खाते हैं लेकिन खासकर टमाटर के सलाद पर काला नमक लगाकर चाटने से भूख लगनी शुरू हो जाती है। इसके अलावा चुटकी भर काला नमक चाटने से भी पाचन क्रिया अच्छी हो जाती है।
3. हरे धनिए का रस (Coriander juice) –

हरे धनिए का रस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। भूख न लगने पर इसका रस निकाल कर थोड़ा सा नमक मिलाकर पीएं। इससे बहुत फायदा मिलेगा।
4. मूली खाएं (Eat radish) –
खाने के साथ मूली का सलाद खाएं। इस पर काला नमक और काली मिर्च लगाकर खाने से पाचन क्रिया दुरूस्त हो जाती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.