Header Ads

स्तनपान के बाद होने वाले स्त्राव से हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय

स्तनपान के बाद होने वाले स्त्राव से हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय



स्तनपान के बाद होने वाले स्त्राव से हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय

मां बनने के बाद बच्चे द्वारा स्तनपान करने का अहसास एक मां के लिए कितना अनमोल होता है, उसका अंदाजा लगा पाना काफी मुश्किल है। मगर आमतौर पर देखने में आता है कि कई बार स्तनपान के बाद स्तनों से बहने वाला दूध महिलाओं की शर्मिंदगी की वजह बन जाती है। हालांकि स्तनों से होने वाला स्त्राव काफी आम रहता है, यह एक प्रकार का संकेत होता है कि मां के स्तनों में दूध का निर्माण सही तरीके से व उचित मात्रा में हो रहा है। लेकिन ये स्त्राव वर्किंग वूमेन के लिए दिक्कत का सबब बन जाता है। कई बार ऑफिस के दौरान स्तन से होने वाला स्त्राव कपड़ो पर धब्बे डाल देता है जिससे कपड़े तो खराब लगते ही है, साथ ही साथ देखने वालो का भी ध्यान उस और जाता है। इसलिए आज हम आपको कुछ आसान उपाय बताने जा रहे है जिससे आपकी यह परेशानी हल हो सकती है।
1- समय पर स्तरपान कराएं
अगर आप घर पर हैं और आपको लग रहा है कि आपके स्तनों में दूध की पर्याप्त मात्रा बन गई है तो ऐसे में आपको बच्चे को स्तनपान करवाना चाहिए। इससे आपके स्तन खाली हो जाएंगे और उनसे स्त्राव नही होगा।
2- ब्रा पहनकर सोने की आदत डाले

अधिकतर महिलाओं को आदत होती है कि वह सोते समय अपनी ब्रा उतार देती है। लेकिन अगर आप बच्चे को स्तनपान करवाती है तो यह जरुरी हो जाता है कि आप सोते समय ब्रा पहन कर सोएं। क्योंकि रात को सोते समय स्तन से होने वाले स्त्राव से आपकी बैडशीट खराब हो सकती है। अगर आपको ब्रा पहनकर सोने में दिक्कत हो रही है तो आप इसके स्थान पर कोई चादर या तौलिए का इस्तेमाल कर सकती है। इनसे अपनी ब्रेस्ट कवर लीजिए।
3- ब्रेस्ट मिल्क स्टोर किजिए
अगर आपको अधिकतर समय अपने स्तन भारी लगते हैं और आपको अधिक स्त्राव होता है तो ऐसी स्थिति में आप अपने दूध को स्टोर करके रख सकती है। इसके लिए आप ब्रेस्ट पम्प का इस्तेमाल कर सकती है। इस दूध को स्टोर करने के लिए जरुरी है कि आप एयर टाइट व बीपीए- फ्री कंटेनर का यूज करें। बाद में इस दूध को बोतल की मदद से बच्चे को दें। हालांकि इस बात का ध्यान रखिए कि इस दूध को 4 घंटो के भीतर ही इस्तेमाल कर लिजिए।
4- जैकेट भी पहन सकती है
स्तनो के स्त्राव से पड़ने वाले स्त्राव के लिए आप जैकेट पहन सकती है। इससे आपके निशान छिप जाएंगे और शर्मिंदगी से बच जाएंगी। इसके अलावा जैकेट से आपको भी एक कूल लुक मिलेगा।
5- ब्रेस्ट पैड करें यूज

गर्मियों के दिनों में इस परेशानी के हल के लिए आप ब्रेस्ट पैड का इस्तेमाल कर सकती है। इनमे आप डिस्पोजेबन या सिलिकॉन पैड इस्तेमाल कर सकती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको सिर्फ इसे अपनी ब्रा में रखना है। यह आपके कपड़ो को स्त्राव से पड़ने वाले निशानों से बचाएंगे। आप कॉटन पैड भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.