Header Ads

डाइट-फिटनेस » जूस पी कर करो वजन कम



डाइट-फिटनेस » जूस पी कर करो वजन कम
जूस पी कर करो वजन कम

इन दिनों हर कोई जल्‍द से जल्‍द पेट या वजन कम करने की फिराक में लगा हुआ है। कई लोग पेट कम करने की दवा लेते हैं तो कई लोग जिम में अपना पसीना बहाते हैं। पर अगर आपको सच-मुच अपना वजन कम करना ही है, तो प्राकृतिक रूप से वजन को नियंत्रित करने की सोंचे। दवाइयां लेने से अच्‍छा है कि आप प्राकृतिक पेय का सेवन कर के अपना मोटापा कम करें-




पिएं इन्‍हें भी-

1. नारियल पानी- कोकोनट वॉटर में अन्‍य फलों के मुकाबले ज्‍यादा एलेक्‍ट्रोलाइट पाया जाता है। न तो इसमें एक्‍स्‍ट्रा शुगर की मात्रा होती है और न ही कोई आर्टिफीशियल फ्लेवर पाया जाता है। इसमें बिल्‍कुल भी कैलोरी नहीं होती है, जिससे मोटापा नहीं बढ पाता।

इसके अलावा यह आपको तुरंत शक्ति देता है।

2. संतरे का रस- यह एक वंर्डर जूस है, जो वेट लॉस करने में सहायक होता है। इसके जूस में विटामिन सी पाया जाता है, जो शरीर के अंग के लिये तो अच्‍छा होता ही है, लेकिन साथ में यह मोटापा भी कम करता है।

3. एप्‍पल वेनिगर- यह स्‍वाद में इतना अच्‍छा नहीं होता लेकिन जब बात वेट लॉस करने की आती है तो इसका कोई मुकाबला नहीं। यह स्‍वास्‍थ्‍य को भी सही करता है। वैसे तो सही तरीके से एप्‍पल साइडर वेनिगर को दिन में दो-तीन बार पीना चाहिये। एक चम्‍मच एप्‍पल साइडर वेनिगर को एक कप पानी में मिला कर पीने से वजन कम होता है।
4. वेजिटेबल जूस- ताजी सब्‍जियों के रस से शरीर को सारे पोषक तत्‍व आसानी से मिल जाते हैं और वेट लॉस भी होता है। वेजिटेबल जूस में रेशा अधिक पाया जाता है जिससे जल्‍दी-जल्‍दी भूख नहीं लगती। इसकी एक खासियत यह है कि अगर आप भोजन करने से 20 मिनट पहले वे‍जिटेबल जूस पी लेगे तो आपका पेट पूरी तरह से भर जाएगा और भूख भी नहीं लगेगी।

5. ग्रीन टी- शोध के मुताबिक यह बताया गया है कि ग्रीन टी पीने से आप 35-43% ज्‍यादा तक फैट बर्न करेंगे। वेट लॉस करने के लिये दिन में 3 से 5 कप ग्रीन टी पीना चाहिये। ग्रीन टी में आपको दूध मिलाने की जरुरत नहीं है, इसको केवल गरम पानी में टी बैग डाल कर पिया जा सकता है।


कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.