Header Ads

वेस्ट चायपत्ती को घर के कामों में यूं करें इस्तेमाल

वेस्ट चायपत्ती को घर के कामों में यूं करें इस्तेमाल

वेस्ट चायपत्ती को घर के कामों में यूं करें इस्तेमाल


दुनिया भर के लोगों के दिन शुरुआत कई अलग अलग तरीके से होती है, मगर भारत में शायद शख्स के दिन की शुरुआत सुबह की चाय के साथ होती है। चाय एक ऐसी चीज है जिसे देश के हर राज्य के हर शहर, गांव, कस्बे में पिया जाता है। अगर यूं कहें कि 80 फीसदी लोगों की सुबह की शुरुआत इसी से होती है तो वह गलत नही होगा। मगर अक्सर देखने में आता है कि लगभग सभी घरों में चाय बनाने के बाद उबली हुई चायपत्ती को फेंक दिया जाता है। अगर आप भी ऐसा ही करती हैं तो अपनी इस आदत को बदल दीजिए क्योंकि ये उबली हुई वेस्ट चायपत्ती आपके बहुत काम आ सकती है। इसके बहुत से उपयोग है। चलिए जानते इसके कुछ ऐसे ही खास उपयोगों के बारे में।
1. जख्मों पर लगा सकते हैं

आप इस बची हुई चायपत्ती को फेंकने की बजाए स्टोर करके रख सकती हैं और इसे चोट लगने पर इस्तेमाल कर सकती है। आप इसे जख्म पर लेप की तरह लगा सकती हैं। इसके अलावा चायपत्ती के पानी से घावों को धोया भी जा सकता है। यह पूरी तरह से लाभकारी होता है।
2. काबुली चने में डाल सकते हैं

अगर आप घर पर काबुली चने बना रहीं है और आपको उनमे रंगत की कुछ कमी लग रही है तो आप उसमे इस उबली हुई चायपत्ती को डाल सकती है। इससे आपके छोलों में रंगत आ जाएगी।


3. शीशे साफ करने के लिए

अगर आपके घर के शीशे गंदे हो गए है और साफ नही हो रहे तो उन्हें इस उपाय से चमकदार बनाया जा सकता है। इसके लिए उबला पत्ती को फिर पानी में उबाले और उस पानी को स्प्रे की बोतल में भर कर उससे शीशे साफ करें, इससे आपके पुराने शीशे भी नए से चमकने लगेंगे।
4. फर्नीचर भी कर सकते हैं साफ
I
बेकार बची पत्ती से आप घर का फर्नीचर भी साफ कर सकते है। इसके लिए आप उबली पत्ती के पानी को स्प्रे में डालकर उससे फर्नीचर साफ करें। इससे आपके फर्नीचर पर फिर से नई जैसी चमक आ जाएगी।
5. पौधों की खाद बनाए
आप रोज की बच्ची बेकार पत्ती को पौधों की खाद बनाने में प्रयोग कर सकते है। जैसा कि आप जानते ही हैं कि पौधों को समय समय पर खाद की आवश्यकता होती है ऐसे में आप इसका इस्तेमाल कर सकती है। इससे आपके पौधे जल्दी बढ़ेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.