Header Ads

खूबसूरत निखार के नुश्खे


जानिए एक बर्फ के एक टुकड़ा का कमल.


गर्मियों का मौसम त्वचा के लिए बहुत सारी समस्याएं साथ लेकर आता है. तेज धूप के कारण त्वचा पर डलनेस, ऑयली स्किन, इंफ्लेमेशन, पिंपल्स और झुर्रियों जैसी समस्याएं हो सकती हैं. पर क्या आपको पता है कि बर्फ के एक टुकड़े के इस्तेमाल से आप इन सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं.

1- अगर आप रोजाना अपने चेहरे पर बर्फ से मसाज करती हैं तो आपको झुर्रियों की समस्या नहीं होती है. बर्फ से मसाज करने से आपकी त्वचा के डेड स्किन सेल्स खत्म हो जाते हैं. और नई त्वचा का निर्माण होता है. जिससे आपकी त्वचा लंबे समय तक जवान बनी रहती है.

2- बर्फ से चेहरे की मसाज करने से चेहरे की त्वचा में रक्त का बहाव सही ढंग से होता है. जिससे चेहरे का पीलापन दूर हो जाता है. बर्फ त्वचा के ph लेवल को बैलेंस में रखने में सहायक होता है.

3- बर्फ के टुकड़े से त्वचा की मसाज करने से आपकी पिंपल्स और एक्ने की समस्या भी दूर हो जाती है. इस बात का ध्यान रखें को कभी भी बर्फ को सीधे अपनी त्वचा पर ना लगाएं. इसे हमेशा पतले कपडे में लपेट कर इस्तेमाल करें.
तरबूज के जूस से लाएं अपनी त्वचा में निखार


तरबूज में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं. जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. तरबूज में 92% पानी होता है. जो त्वचा को चमत्कारिक रूप से खूबसूरत बनाता है. इसके अलावा तरबूज में एंटीऑक्सीडेंट्स की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो त्वचा की कोशिकाओं को ताजगी देकर त्वचा को जवान बनाए रखने में सहायक होती है. तरबूज त्वचा से डेड स्किन को हटाकर चमक और निखार लाता है.
1- रोजाना तरबूज का सेवन करने से स्किन से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं. जैसे- धूप में झुलसना, दाग धब्बे, ड्राइनेस त्वचा का बेजान होना आदि. तरबूज में 90% से अधिक पानी मौजूद होता है जिससे त्वचा हाइड्रेट रहती है. तरबूज के जूस का सेवन करने से आपकी त्वचा की नमी बरकरार रहती है.

2- उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं. अगर आप रोजाना तरबूज के जूस का सेवन करते हैं तो इससे आपकी त्वचा में कसाव आता है. तरबूज में मौजूद प्रोटीन और मिनरल्स झुर्रियों की समस्या को दूर करते है.

3- तरबूज का सेवन करने से आपकी त्वचा हाइट्रेट हो जाती है. इसमें मौजूद मिनरल्स और विटामिन सी शरीर में मौजूद टॉक्सिंस को यूरिन के माध्यम से बाहर निकालकर त्वचा की सफाई करते हैं. तरबूज का सेवन करने से त्वचा की कोशिकाओं में नयी जान आ जाती है.
चेहरे पर स्क्रब करने से पहले ध्यान रखें ये जरुरी बातें


सभी लड़कियां अपने चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल करती हैं. चेहरे पर स्क्रब करने से ब्लैकहेड्स दूर हो जाते हैं और चेहरा मुलायम और साफ हो जाता है. स्क्रब करने से त्वचा सांस लेने लगती है. पर क्या आप जानते हैं अधिक मात्रा में स्क्रब करने से आपकी त्वचा को बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं.

1- अक्सर धूप में लड़कियों की त्वचा झुलस जाती है. ऐसी त्वचा में स्क्रब करने से आपकी त्वचा को बहुत नुकसान हो सकता है. धूप के कारण त्वचा पहले से ही क्षतिग्रस्त रहती है. ऐसे में अगर आप स्क्रब का इस्तेमाल करती हैं तो आपकी त्वचा को और भी नुकसान हो सकता है.

2- अगर आपकी त्वचा की सर्जरी हुई है तो भूलकर भी स्क्रब ना करें. ऐसा करने से आपको स्किन इन्फेक्शन की समस्या हो सकती है.

3- अगर आप अपनी त्वचा पर पील ऑफ मास्क या स्किन ट्रीटमेंट ले रही हैं तो भी स्क्रब का इस्तेमाल ना करें.

4- अगर आपकी त्वचा पर किसी तरह की चोट या जख्म है तो ऐसे में स्क्रब का इस्तेमाल ना करें. ऐसा करने से आपको त्वचा में जलन और खुजली हो सकती है.
दांतो को सफेद बनाने के लिए करें स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल


सफेद मोतियों जैसे दांत किसी भी लड़की की खूबसूरती और पर्सनैलिटी में चार चांद लगा देते हैं. कभी-कभी लापरवाही के कारण दांत पीले हो जाते हैं. दांतों के पीला होने से किसी भी लड़की की पूरी खूबसूरती खराब हो जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपके दांत मोतियों जैसे सफेद हो जाएंगे.

1- अपने दांतो का पीलापन दूर करने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा सरसों का तेल लगाकर अपने दांतो की मसाज करें. 2 मिनट मसाज करने के बाद ठंडे पानी से कुल्ला करें. नियमित रूप से ऐसा करने से आपके दांत सफेद हो जाएंगे.

2- दांतों को चमकाने के लिए सुबह शाम नीम की दातुन करें. नीम की दातुन करने से आपके दांत मोतियों जैसे चमकने लगेंगे.

3- स्ट्रॉबेरी में भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड मौजूद होता है. जो दांतो को सफेद बनाने का काम करता है. स्ट्रॉबेरी को पीसकर अपने दांतो पर लगाएं. अब टूथ ब्रश से अपने दांतों को रगड़ें. 1 मिनट तक ऐसा करने से आपके दांत सफेद हो जाएंगे.

लाना है चेहरे पर निखार तो दूध के साथ करें इन चीजों का सेवन



लड़कियां सुंदर, कोमल और निखरा हुआ चेहरा पाने के लिए बहुत सारे तरीकों का इस्तेमाल करती हैं. कई बार कुछ गलत चीजों के इस्तेमाल से उनकी त्वचा को काफी नुकसान भी हो सकता है. आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आपके चेहरे का रंग गोरा और निखरा हुआ हो जाएगा. और आपकी त्वचा को कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होंगे.

1- दूध में भरपूर मात्रा में विटामिन और पोषक तत्व मौजूद होते हैं. दूध पीने से स्किन स्वस्थ रहती है. जिससे चेहरे में निखार आता है.

2- हल्दी भी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है. पुराने जमाने से हल्दी का इस्तेमाल त्वचा को निखारने के लिए किया जाता रहा है. हल्दी का सेवन करने से खून साफ होता है जिससे चेहरे के दाग धब्बे और अन्य समस्याएं दूर हो जाती हैं.

3- शहद हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स मौजूद होते हैं.

4- इलायची का सेवन करने से पेट से जुड़ी कई बीमारियां दूर हो जाती हैं.

अगर आप अपने चेहरे के रंग को गोरा बनाना चाहती हैं तो रोजाना एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर, एक चम्मच शहद और एक चौथाई हरी इलायची का पाउडर मिलाकर सुबह खाली पेट में पियें.
रोजाना इस दूध को पीने से आपके चेहरे की रंगत में निखार आ जाएगा.


रोजाना एक कप ग्रीन टी पीने के ये फायदे हैरान कर देंगे


ग्रीन टी को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. बदलती लाइफस्टाइल को काम के बढ़ते दवाब के बीच पिछले कुछ सालों में ग्रीन टी पीने का चलन तेजी से बढ़ा है. एक नियत मात्रा में प्रतिदिन ग्रीन टी का सेवन आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद रहता है. कई शोध में भी ग्रीन टी सेहत के लिए फायदेमंद बताई गई है. जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकती है, इसलिए जरूरी है कि आप अधिक मात्रा में ग्रीन टी का सेवन नहीं करें. शायद आप ग्रीन टी पीने से होने वाले असली फायदों के बारों में नहीं जानते हो. आगे जानिए ग्रीन पीने से होने वाले फायदों के बारे में.

मानसिक शांति 
यदि आप कुछ काम करने के बाद मानसिक रूप से थकान महसूस करने लगते हैं तो ग्रीन टी आपके लिए अच्छी रहेगी. ग्रीन टी में थेनाइन तत्व होता है, जिसमें एमिनो एसिड बनता है. एमिनो एसिड शरीर में ताजगी बनाए रखता है और आपको थकावट महसूस नहीं होती. जिससे आपको हमेशा मानसिक शांति मिलती है.

दांतों के लिए वरदान 
आजकल युवा और बुजुर्गों में दांतों में पायरिया और केविटी की समस्या तेजी से बढ़ रही है. ग्रीन टी में पाया जाने वाले कैफीन दांतों में लगे कीटाणुओं को मारने में सक्षम होता है. बैक्टीरिया कम होने से आपके दांत लंबे समय तक सुरक्षित रहते हैं.

नॉर्मल ब्लडप्रेशर

भागदौड़ भरी जिंदगी और ऑफिस की टेंशन के बीच उच्च रक्तचाप की परेशानी तेजी से बढ़ी है. उच्च रक्तचाप शरीर में अन्य कई बीमारियों का कारण हो सकता है. इसलिए यदि आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो ग्रीन टी पिए. इसे पीने से आपकी यह परेशानी नॉर्मल रहेगा. रक्तचाप सामान्य रहने से आपको गुस्सा भी नहीं आएगा.

कोलेस्ट्रॉल घटाएं 
दिल के रोगियों के लिए ग्रीनटी का सेवन बहुत फायदेमंद साबित होता है. ग्रीन टी शरीर में बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मददगार होती है. यदि आप ऑयली भोजन करते हैं तो आपको नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए.

डायबिटीज में फायदेमंद 
यदि आपके शरीर में शुगर लेवल बढ़ रहा है तो ग्रीन टी का सेवन आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा. इसके अलावा जिन रोगियों को डायबिटीज की दिक्कत हैं तो उन्हें प्रतिदिन सुबह उठकर एक कप ग्रीन टी पीनी चाहिए. इससे आपके शरीर में मौजूद शुगर का लेवल कंट्रोल में रहेगा. मधुमेह रोगियों को भोजन के बाद ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए.

वजन कम करें 
वजन कम करने में ग्रीन टी काफी हद तक सहायक है. ग्रीन टी पीने से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिससे पाचन क्रिया संतुलित रहती है. ऐसा होने से व्यक्ति का अतिरिक्त वजन कम होता है.

त्वचा में चमक 
शायद ही आपको पता हो कि ग्रीन टी में एंटी एजिंग तत्व पाया जाता है, इसका सेवन करने से चेहरे की झुर्रियां कम होती है. इसके साथ ही आपके चेहरे पर हमेशा चमक और ताजगी बनी रहती है. इसके अलावा इसे पीने से आप चुस्त-दुरुस्त रहते हैं.


आपकी ड्राई स्किन के लिए हल्दी और बेसन का स्क्रब


क्या आप जानते है कि हमारे चेहरे पर हर हफ्ते एक नयी त्वचा आती है और इसे एक्सफोलिएट करते रहने पर नयी आई त्वचा आसानी से सांस ले पाती है. लगातार त्वचा को एक्सफोलिएट करते रहने से आप त्वचा की कई समस्याओं जैसे ब्लैकहेड्स, एक्ने और सफ़ेद धब्बों आदि से जल्द ही मुक्ति पा सकते हैं.अगर आपकी ड्राई स्कीन है तो आप इस स्क्रब से आपके चेहरे को निखार के साथ जल्दी ड्राई होने से बचता है .

आपने यह तो जरूर सुना होगा कि हल्दी,दूध और बेसन बहुत गुणकारी हैं और इनके इस्तेमाल से त्वचा ना ही केवल चमकदार बनती है बल्कि जवान और ताज़गी भी बनी रहती है. इसीलिए आज हम आपके लिए हल्दी, बेसन और दूध से बना यह स्क्रब जो आपकी ड्राई स्किन के लिए बहुत ही लाभकारी होती है.आइये जानते है यह घरेलु स्क्रब बनाने की विधि

विधि : एक बर्तन में दो चम्मच बेसन, आधा चम्मच हल्दी और दूध मिलाकर अच्छे से फेटकर स्क्रब बनाएं. इस फेस स्क्रब को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और 20 मिनट बाद धीरे धीरे मलें और पानी से धो लें.इस फेस स्क्रब को चेहरे पर लगाने से पहले चेहरे को पानी से धो लें.

डार्क सर्कल्स से निजात दिलाता है देसी घी, जानिए कैसे.



इंटरनेट डेस्क। शुद्ध देसी घी का इस्तेमाल खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता हैं। घी भारत में बहुत पुराने समय से कई तरह के कामों में इस्तेमाल किया जाने वाला फूड है। जहां देसी घी खाने का स्वाद बढ़ा देता है, वहीं यह चेहरे की सुंदरता भी बनाएं रखता है। क्या आप जानते हैं कि घी आपकी सुन्दरता के लिए चमत्कारिक रूप से प्रभावी है? यह त्वचा की नमी को बनाये रखता है और त्वचा को शुष्क और खुरदुरा होने से बचाता है। अगर आपको लगता है कि देसी घी सिर्फ खाने का स्वाद और बॉडी में कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए होता है तो अपनी सोच को बदलिए और घी से पाइए लाजवाब खूबसूरती। आइये जानते है इसके फायदे.

डार्क सर्कल्स के लिए: आंखों के नीचे मौजूद डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए घी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक बूंद घी लेकर अपनी आंखों के आस-पास लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। इसे रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह उठकर चेहरा धो लें। नियमित रूप से कुछ दिन ऐसा करने पर बेहतर परिणाम सामने आएंगे।



बालों के लिए: डार्क सर्कल्स के साथ ही देसी घी बालों के लिए बेहद उपयोगी होता है । घी से बने हेयर मास्क के इस्तेमाल से बाल लम्बे होने के साथ कोमल बनते हैं। हेयर मास्क बनाने के लिए दो चम्मच देसी घी में एक चम्मच नारियल का तेल अच्छी तरह मिला लें और इसे पूरे बालों में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें ।

ड्राई स्किन: अगर आपकी स्किन ड्राई है तो नहाने से कुछ समय पहले शुद्ध घी की दो बूंदे लेकर चेहरे की मसाज करें। रूखी स्किन के लिए इससे बेहतर और आसान कोई तरीका नहीं हो सकता। इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन पर चमक आएगी।




आंखों के लिए: घी में उपस्थित विटामिन ए थकी हुई और सुस्त आँखों को आराम पहुंचाता है। नियमित तौर पर अपनी आंखों के नीचे घी लगायें और कुछ ही दिनों में चमकीली, ताज़ा और रिलेक्स्ड आँखें पायें।


लाना है चेहरे पर निखार तो दूध के साथ करें इन चीजों का सेवन


लड़कियां सुंदर, कोमल और निखरा हुआ चेहरा पाने के लिए बहुत सारे तरीकों का इस्तेमाल करती हैं. कई बार कुछ गलत चीजों के इस्तेमाल से उनकी त्वचा को काफी नुकसान भी हो सकता है. आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आपके चेहरे का रंग गोरा और निखरा हुआ हो जाएगा. और आपकी त्वचा को कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होंगे.

1- दूध में भरपूर मात्रा में विटामिन और पोषक तत्व मौजूद होते हैं. दूध पीने से स्किन स्वस्थ रहती है. जिससे चेहरे में निखार आता है.

2- हल्दी भी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है. पुराने जमाने से हल्दी का इस्तेमाल त्वचा को निखारने के लिए किया जाता रहा है. हल्दी का सेवन करने से खून साफ होता है जिससे चेहरे के दाग धब्बे और अन्य समस्याएं दूर हो जाती हैं.

3- शहद हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स मौजूद होते हैं.

4- इलायची का सेवन करने से पेट से जुड़ी कई बीमारियां दूर हो जाती हैं.

अगर आप अपने चेहरे के रंग को गोरा बनाना चाहती हैं तो रोजाना एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर, एक चम्मच शहद और एक चौथाई हरी इलायची का पाउडर मिलाकर सुबह खाली पेट में पियें.

रोजाना इस दूध को पीने से आपके चेहरे की रंगत में निखार आ जाएगा.


सांवली रंगत में निखार लाते हैं ये उपाय



सभी लड़कियां अपनी त्वचा को मुलायम और खूबसूरत बनाना चाहती हैं. इसके लिए वह तरह तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल करती हैं. इन चीजों का इस्तेमाल करने के बाद भी उनका रंग साफ नहीं हो पाता है. कई बार अपने सांवले रंग के कारण लड़कियों के अंदर हीन भावना भी आ जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपने सांवली रंगत को गोरा बना सकती हैं.

1- सांवलेपन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नींबू और संतरे के छिलकों को सुखाकर पीस लें.अब इस पाउडर में थोड़ा सा दूध मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल करने से आपका सांवलापन दूर हो जाएगा और आपकी त्वचा आकर्षक दिखाई देगी.

2- पपीते के पेस्ट में आधा चम्मच खीरे का रस और शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे गुनगुने पानी से धो लें. नियमित रूप से इस फेस पैक को लगाने से आपकी त्वचा में निखार आ जाएगा.

3- एक कप पानी में एक नींबू का रस और दो चम्मच आलूबुखारे का रस डालकर उबालें. जब यह पानी ठंडा हो जाए तो इस पानी से अपने चेहरे को धोएं. ऐसा करने से आपकी त्वचा साफ और कोमल बनी रहेगी.

4- टैनिंग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच संतरे के रस में एक चुटकी हल्दी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. अब हल्के हाथों से अपने चेहरे की मसाज करें. ऐसा करने से आपके चेहरे की टैनिंग की समस्या दूर हो जाएगी.


टोमेटो फेस पैक के इस्तेमाल से निखारें अपनी खूबसूरती



टमाटर के इस्तेमाल से किसी भी सब्जी का स्वाद दोगुना हो जाता है. पर क्या आपको पता है टमाटर का इस्तेमाल रूप निखारने और त्वचा की देखभाल के लिए भी किया जा सकता है. टमाटर में कुछ ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. टमाटर के इस्तेमाल से त्वचा को कुदरती निखार मिलता है. और आपकी त्वचा से बढ़ती उम्र के लक्षण भी कम हो जाते हैं. टमाटर एक अच्छे सनस्क्रीन की तरह त्वचा की देखभाल करता है. टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन ए मौजूद होते हैं. इसके अलावा टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है जो त्वचा को हाइड्रेट करके पोषण प्रदान करती है.

1- दाग धब्बों की समस्या को दूर करने के लिए दो चम्मच टमाटर के रस में 3 चम्मच छाछ मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें. इस पेस्ट को लगाने से आपके चेहरे के दाग धब्बे दूर हो जाएंगे.

2- चेहरे में निखार लाने के लिए टमाटर का रस, दही और ओटमील को अच्छे से मिक्स करें. अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं आधे घंटे बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. टमाटर त्वचा में निखार लाने का काम करता है. ओटमील त्वचा पर मौजूद डेड स्किन को दूर करने में सहायक होता है. दही के इस्तेमाल से आपका चेहरा मॉश्चराइज हो जाता है.


नींबू झुर्रियों की समस्या को दूर करता है.


नींबू का इस्तेमाल खाने पीने की चीजों में किया जाता है. यह हमारी सेहत के साथ-साथ ब्यूटी के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. नींबू में भरपूर मात्रा में पोटेशियम और विटामिन मौजूद होते हैं. जो हमारी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं.

1- अगर आप अपनी त्वचा में निखार लाना चाहती हैं, तो नियमित रूप से नींबू पानी का सेवन करें. नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है, जो त्वचा के अंदर मौजूद रेडिकल्स को साफ करता है. रेडिकल्स त्वचा के रंग को सांवला बनाते हैं.

2- रोजाना नींबू पानी का सेवन करने से त्वचा की अन्य समस्याएं जैसे- कील मुहासे आदि भी ठीक हो जाते हैं.

3- अगर आपके चेहरे पर दाग धब्बों की समस्या है तो नींबू के रस में थोड़ा सा शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे गुनगुने पानी से धो लें. रोजाना ऐसा करने से आपको दाग धब्बों की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

4- झुर्रियों की समस्या को दूर करने के लिए नींबू के रस में थोड़ा सा टमाटर का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं ऐसा करने से आपके चेहरे की झुर्रियां दूर हो जाएंगी.




संतरा खूबसूरती में चार चांद लगाता है.


संतरा एक बहुत ही स्वादिष्ट फल होता है. त्वचा के लिए संतरे का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. संतरे में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जिसके कारण इसके इस्तेमाल से स्किन क्लियर और स्वस्थ रहती है. संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, नाइसिन, विटामिन बी सिक्स, फोलेट मौजूद होते हैं. जो त्वचा को खूबसूरत बनाने में सहायक होते हैं. इसके अलावा इसमें विटामिन सी की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो सूरज की तेज किरणों से हमारी त्वचा का बचाव करती है. संतरे के इस्तेमाल से झुर्रियों की समस्या को भी दूर किया जा सकता है.

1- अपनी स्किन की ड्राईनेस को दूर करने के लिए 3 चम्मच संतरे के रस में एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच दूध और आधा चम्मच हल्दी डालकर अच्छे से मिलाएं. अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर सूखने दें. बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें. इस फेस पैक के इस्तेमाल से आपकी त्वचा की ड्राइनेस दूर हो जाएगी और आप के चेहरे में निखार आएगा.

2- पिगमेंटेशन की समस्या को दूर करने के लिए 3 चम्मच संतरे के रस में एक चम्मच नींबू का रस, 2 चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी पिगमेंटेशन की समस्या दूर हो जाएगी.

3- थोड़े से संतरे के रस में दही मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें. रोजाना ऐसा करने से आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा

गुलाबजल और नारियल के तेल के इस्तेमाल से पाएं खूबसूरत निखार


महिलाएं हर उम्र में खूबसूरत और आकर्षक दिखना चाहती हैं. इसलिए वो बढ़ती उम्र में भी मार्केट में मिलने वाले केमिकल युक्त कॉस्मेटिक का इस्तेमाल करती हैं. मार्किट में मिलने वाले ये कॉस्मेटिक्स थोड़े समय के लिए आपके चेहरे को खूबसूरत बना देते हैं. पर बाद में इनके इस्तेमाल से आपके चेहरे का निखार खराब हो सकता है. आज हम आपको एक ऐसा आसान तरीका बताने जा रहे हैं, जिसे एक बार इस्तेमाल करने से आपका चेहरा खूबसूरत हो जाएगा.

अपने चेहरे की खूबसूरती को रातोंरात बढ़ाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच गुलाबजल ले ले. अब इसमे दो चम्मच नारियल का तेल डालकर अच्छे से मिक्स करें. अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर सूखने दें. पंद्रह मिनट के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे पर मौजूद दाग धब्बे दूर हो जाएंगे और आपकी त्वचा का रंग भी निखर जाएगा. गुलाबजल स्किन को टाइट बनाता है और नारियल का तेल त्वचा के दाग धब्बे को दूर करने में सहायक होता है. 15 दिनों तक लगातार इस तरीके का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा में खूबसूरत निखार आ जाएगा.

स्ट्रॉबेरी के इस्तेमाल से सिर्फ 7 दिनों में पाएं गोरा निखार



आज की बिजी लाइफ स्टाइल में नियमित रूप से पॉल्यूशन, गाड़ियों के धुंए, धूल मिट्टी, धूप आदि का सामना करना पड़ता है. यह सभी चीजें हमारी स्किन के लिए बहुत हानिकारक होती हैं. वैसे तो मार्केट में कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट मौजूद है जो यह दावा करते हैं कि वह आपकी त्वचा को खूबसूरत बना सकते हैं. पर ज्यादा मात्रा में कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा को बहुत नुकसान हो सकता है. आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा खूबसूरत और गोरी हो जाएगी. इसे इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा को कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा.

स्ट्रॉबेरी हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है. ये एक बेहतरीन के टोनर रूप में काम करती है. ये हमारी त्वचा पर मौजूद डेड स्किन को हटाने में सहायक होती है और साथ ही स्किन टोन को भी बेहतर बनाती है. अगर आप भी बेदाग और गोरी त्वचा पाना चाहते हैं तो रोजाना स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल करें. रोज रात में सोने से पहले एक कटोरी में स्ट्रॉबेरी का पेस्ट ले लें.

अब इसमें थोड़ा सा गुलाबजल और निम्बू का रस डालकर अच्छे से मिलाएं. अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं. रात भर के लिए इसे ऐसे ही रहने दें. सुबह उठने पर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.

7 दिनों तक लगातार ऐसा करने से आपके चेहरे की रंगत बदल जाएगी.

कपूर के इस्तेमाल से दूर हो जाती है स्किन रैशेज की समस्या


धूप और गर्मी का सबसे ज्यादा असर हमारी त्वचा पर पड़ता है. गर्मियों के मौसम में लगातार पसीना आने और धुप के कारण त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं जैसे- स्किन में खुजली, जलन, घमौरियां, स्किन का लाल होना आदि. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो आपकी स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर कर सकते हैं.

1- स्किन रैशेज की समस्या को दूर करने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में दो चम्मच गुलाबजल डालकर अच्छे से मिलाएं. अब इसे अपनी त्वचा पर लगाकर सूखने दें. बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से स्किन रैशेज की समस्या दूर हो जाएगी.

2- दही के इस्तेमाल से भी स्किन रैशेज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए ठंडे दही को शरीर पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें. दिन में दो बार ऐसा करने से आपको रैशेज की समस्या से आराम मिल जाएगा.

3- एलोवेरा के इस्तेमाल से स्किन से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं. स्किन रैशेज की समस्या को दूर करने के लिए एलोवेरा के पत्तों को पीसकर अपनी त्वचा पर लगाएं. सुबह शाम ऐसा करने से आपकी रैशेज की समस्या दूर हो जाएगी.
4- कपूर स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. नारियल के तेल में कपूर मिलाकर त्वचा पर लगाने से स्किन रैशेज की समस्या दूर हो जाती

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.