Header Ads

बार बार पेशाब आना, कारण व इलाज


बार बार पेशाब आना, कारण व इलाज – 
बार बार पेशाब आना एक बहुत आम समस्या हैयदि किसी बच्चे को होती है तो लेकिन यदि ये किसी बुजुर्ग या फिर किसी युवा में है तो यह एक बहुत ही गंभीर समस्या हो सकती है. और इसके कई कारण है है जिसके वजह से लोगो को बार बहार पेशाब आना जैसे समयसा हो जाती है.

और ये समस्या मूत्राशय के अधिक सक्रिय होने की अझ से शरीर में यूरिन की मात्रा बहुत अधिक हो जाती है और इसी वजह के कारण अक्सर देखा जाता है. ये समस्या छोटे छोटे बच्चो में अधिकतर होती है. और इसके होने के कई कारण है. जिन्हे जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है.और यदि आप अपनी इस समस्या को दूर करना चाहते है वो बिना किसी डॉक्टरी सलाह या बिना फीस.
बार बार पेशाब आना, कारण व इलाज

और ज्यादातर पेशाब आने की समस्या डाइबटीज के लोगो होती है मतलब की जिन लोगो को मधुमेह की समस्या होती है तो उन्हें बार बार पेशाब आता ही है. और भी कई कारण है. जैसे बहुत चाय पीना या फिर ज्यादातर कॉफी पीते रहना और ज्यादा ठंडे पानी का सेवन करने से भी बार बार पेशाब आने की समस्या हो सकती है.
यदि किसी अन्य रोग की दवा ले रहे है जैसे जुखाम या सिरदर्द के लिए जो दवा आप लेते है उनके कारण भी शरीर में ज्यादा पेशाब बनने लगती है जिसके कारण भी बार बार पेशाब आता है.

यदि किसी बहुत बहुत या थोड़े थोड़े संयत बाद पेशाब आ रहा है तो एक बड़ी समस्या हो सकती है इसे नज़रअंदाज़ न करें इस बीमारी को यूरिन डिसऑर्डर या पेशाब में जलन हो सकती है. यदि आप इस बीमारी सही समय पर पता लगा लेते है और समय रहते एक बीमारी के इलाज करते है तो आप इस बीमारी से मुक्ति मिल जाएगी. ये बीमारी आसानी से दूर हो जाएगी.
गर्भावस्था में बार बार पेशाब जाना

और बार बार पेशाब प्रेग्नेंट महिलायों को भी आता है, एवं जो लोग ज्यादा चाय का सेवन करते है. और प्रोटेस्ट ग्रंथि के बढ़ने पर बार बार पेशाब आता है. या फिर में गड़बड़ होने पर या फिर पेट किसी प्रकार के कीड़े पढ़ जाने पर भी बार बार पेशाब आता है जोकि आपके शरीर में पानी की कमी को बढाता है.

जिससे शरीर पानी का लेवल बहुत कम हो जाता है, और सर दर्द होना, चक्कर आना जैसे आम समस्याओं से आप घिर जाते है जोकि आपके लिए नुक्सानदेह सिद्ध होती है. एक किलो पानी में 45 ग्राम प्याज के टुकडे़ डालकर औटावें, उबालें. इसे छानकर शहद मिलाकर नित्य 3 बार पिलाने से पेशाब खुलकर तथा बिना कष्ट के आता है.

एक बार पेशाब जाना ठीक करता है यदि पेशाब बन्द हो गया हो तो वह भी आने लगता है. या फिर गर्म दूध में गुड़ मिलाकर पीने से मूत्राषय के रोगों में लाभ होता है. पेशाब साफ और खुलकर आता है. रूकावट दूर होती है. यह रोज, एक गिलास दो बार पीयें.


और यदि किसी के पेट मने बहुत ज्यादा कीड़े पड़ गए तो उनको भी बार बार पेशाब आने की समस्या हो सकती है. और ये एक मौसमी समस्या भी है क्योंकि जो लोग ठन्डे बातावरण में रहते है उन्हें अक्सर ज्यादा पेशाब आती है और उन्हें बार बार पेशाब आना जैसी समस्या हो जाती है.
मूत्र मार्ग में संक्रमण होने से भी बार बार पेशाब आता है इसके लिए यह उपाय करें

मूत्र मार्ग के संक्रमित होने से भी बार बार पेशाब आना और बैक्टीरिया का पेट से मूत्र मार्ग में पहुंचना भी एक मुख्य कारण है. यदि आपको को भी इन कारण के वजह से बार बार पेशाब आने की समस्या होती है तो आप खुद भी इसे रोक रखती है अर्थात आप खुद इसका इलाज घर पर कर सकती है.

यह एक बहुत ही आसान और घरलू इलाज है जो की आपके के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होने वाले है और इसकी मदद से आप अपने बार बार पेशाब आने जैसी समस्या को खत्म कर सकते है.इसका इलाज करने के लिए आप ज्यादा चाय और कॉफी पीना बंद कर दें और यदि आप शराब या बियर का सेवन करते है तो भी आप इसे तुरंत बंद कर दें और पीने के लिए ठन्डे पानी का इस्तेमाल न करें तो आपके के लिए अच्छा है.

लेकिन यदि आप इन चीजों के आदी हो चुके तो आप इनका सेवन बहुत ही कम मात्रा में करेंगे तो आप को निश्चित ही फायदा होगा. दही, पालक, तिल, अलसी, मेथी की सब्जी आदि का रोजाना सेवन करना इस समस्या में फायदेमंद साबित होगा.
बार बार पेशाब आना और जलन होना
हरे धनिए की पत्तियों का रस दो चम्मच और एक चम्मच शक्कर मिलाकर देें. यदि एक बार देने से कोई लाभ न हो तो दुबारा भी दें. ऐसा यदि दिन में चार बार करते है और ये उपाय आप 2-3 दिन भी कर लेते है तो आपको खुद अंतर मालूम हो जायेगा. और आपको बार बार पेशाब आना भी बंद हो जायेगा.

और हो सके तो दिन में कम से कम दो बार अजवाइन को नमक के पानी में होकर पीएं अपने ऐसा कुछ ही दिनों तक करना है आप खुद पाएंगे की कुछ ही दिनों में आपकी बार बार पेशाब आने की परेशानी दूर हो जाएगी और आंवला भी आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होगा.
पेशाब में जलन उपाय
और आप इसका चूर्ण बनाकर गुड़ के साथ मिलाकर खाते है तो आपको पेशाब खुलकर आने लगेगी और बार बार पेशाब जाने की झंझट से मुक्ति मिल जाएगी. और रोजाना अपने नाश्ते में दो पके हुए केले का सेवन करे कुछ ही दिनों में आपकी समस्या दूर हो जाएगी.

जीरा और चीनी – दोनों को समान मात्रा में पीसकर दो चम्मच तीन बार फँकी लेने से रुका हुआ पेशाब भी खुल जाता है. नीबू के बीजों को पीसकर नाभि पर रखकर ठण्डा पानी डालें. इससे रुका हुआ पेशाब होने लगता है. और एक बार में आपको आराम मिला जायेगा. और आपको बार बार पेशाब के लिए भागना नही पड़ेगा.
सूखे आंवले को पीसकर इसका चूर्ण बना लें और इसमें गुड़ मिलाकर खाएं.इससे बार-बार पेशाब आने की समस्या में लाभ होगा। विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन करें.अनार के छिलकों को सुखा लें और इसे पीसकर चूर्ण बना लें. अब सुबह-शाम इस चूर्ण का सेवन पानी के साथ करें.अगर चाहें तो इसका पेस्ट भी बना सकते हैं.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.