Header Ads

हरी इलायची खाने के ये फायदे जानकर हैरत में पड़ जाएंगे आप

हरी इलायची खाने के ये फायदे जानकर हैरत में पड़ जाएंगे आप


हरी इलायची खाने के ये फायदे जानकर हैरत में पड़ जाएंगे आप

भारतीय व्यंजनों में हरी इलायची का इस्तेमाल प्रमुखता से किया जाता हैं। मसालेदार व्यंजनों में स्वाद और सुगंध दोनों के लिए ही इसका इस्तेमाल किया जाता हैं। इतना ही नहीं, ये हमारी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता हैं। नियमित रूप से इसके सेवन से स्वास्थ्य बेहतर बनता हैं। गले की खराश, सूजन, सांसों की दुर्गंध जैसी कई समस्या को ठीक करने में कारगर उपाय हैं। आइए जानते हैं हरी इलायची के सेवन से स्वास्थ्य को होने वाले फायदों के बारे में।

1. गले में सूजन (Swelling in the throat) –

अक्सर कई बार मौसम बदलने के साथ ही गले में इंफैक्शन के कारण सूजन आ जाती हैं। ऐसे में आप हरी इलायची को पीसकर मूली के पानी में मिक्स कर सेवन करें। इससे सूजन की समस्या धीरे – धीरे कम होने लगती हैं।
2. खांसी (Cough) –

सर्दियों के मौसम में सेहत की सही देखभाल नहीं करने से खांसी की समस्या हो जाती हैं। ऐसे में आप इनसे छुटकारा पाने के लिए एक छोटा टुकड़ा अदरक, एक हरी इलायची और तीन – चार तुलसी के पत्ते एक साथ सेवन करें। इससे जल्द ही खांसी की समस्या से राहत मिलेगी।


3. मुंह के छाले (Mouth ulcers) –

अगर आप मुंह के छाले की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में आप हरी इलायची के दानों को पीस लें और इसमें मिश्री का पाउडर मिलाकर छालों पर लगाएं। इससे जल्दी आराम मिलेगा।
4. सिर दर्द से छुटकारा (Relieve headaches) –
अगर आपको अक्सर सिर दर्द की शिकायत रहती हैं तो ऐसे में इनसे छुटकारा पाने के लिए हरी इलायची के तेल से मालिश करना काफी फायदेमंद होगा।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.