Header Ads

फिट रहने के लिए इन टिप्‍स को आजमाएं


फिट रहने के लिए इन टिप्‍स को आजमाएं, व्‍यायाम करने से भी ज्यादा फायदा मिलेगा 


कई लोग एक्‍सरसाइज के लिए वक्‍त ही नहीं निकाल पाते, लेकिन फिट रहना जरूर चाहते हैं । आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जो आपको फिट रखेंगे वो भी आपकी डेली रूटीन लाइफ को बिना डिस्‍टर्ब किए हुए ।

New Delhi, May 23 : आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास वक्त नहीं है। ऐसे भी लोग हैं, जिनका जिम जाने का मन करता है लेकिन वक्त की कमी की वजह से कर नहीं पाते। अगर आपके साथ भी ऐसी ही है, तो हम आपके लिए कुछ ऐसे तरीके लेकर आए हैं कि आपको वक्त निकाले बिना भी अच्छा लगेगा कि आप कसरत करते जा रहे हैं। अपने ऑफिस और घर दोनों में आप इन तरीकों को आजमा सकते हैं । खास बात ये है कि ऐसा करने के लिए आपको अलग से वक्त निकालने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

कोशिश करें, पैदल चलें 
किसी काम से बाहर जा रहे हैं, तो कोशिश करें कि पैदल चल सके । पैदल चलने से आपके पैरों की कसरत हो जाती है। इस तरह से आप फिट रह सकते हैं और बीमारियों को खुद से दूर सकते हैं। ऐसा करने से आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है । घर के आस-पास के एरिया में जाने के लिए या ऑफिस से कुछ दूरी पर जाने के लिए गाड़ी नहीं पैरों का सहारा लें 
घर पर खुद से सफाई करें
सफाई करने का समय आपके पास शायद बिलकुल ना हो, और उसे लिए आपने सफाईवाली भी रखी हो लेकिन फिर भी इससे बढि़या एक्‍सरसाइज आपके लिए हो ही नहीं सकती । कोशिश करें रोज सुबह झाड़ू लगाने की, हफ्ते में दो से तीन बार पोछा लगाने की । वो भी प्रॉपर बैठ के । ऐसा करने से बॉडी मसल्‍स खुलती हैं ।
सीढि़या चुनें, लिफ्ट नहीं
अगर आपके घर और ऑफिस में लिफ्ट और सीढ़ियां दोनों हैं, तो कभी – कभार सीढि़यों से ऊप्‍र चढ़ने का मन भी बनाएं । हफ्ते में दो-तीन बार से शुरू कर फिर हमेशा सीढि़यों से ही जाएं । सीढ़ियां चढ़ने और उतरने में ज्यादा वक्त नहीं लगता । इससे आप ज्यादा वक्त दिए बिना भी एक अचछी कसरत कर सकते हैं । ये आपके वजन को भी कंट्रोल में करता है । तेज नहीं चढ़ सकते तो आराम से सीढि़यां चढ़ें ।
टीवी देखते हुए करें ये काम
एक बात का और ध्यान रखें । जब भी आप टीवी देखते हैं तो और कुछ नहीं करते । ऐसे में इस वक्‍त का फायदा उठाएं । टीवी देखते वक्त बैठे-बैठे ही अपनी गर्दन और अपने कंधे को घुमाकर थोड़ा मूवमेंट कर लें । हाथ और पैरों की स्ट्रेचिंग भी कर सकते हैं । एक जबह मूर्ति की तरह बैठने की बजाय शरीर में कुछ ना कुछ गतिविधियां करते रहें।

लंबे समय तक बैठे ना रहें
अगर आपका ज्‍यादातर समय ऑफिस की कुर्सी पर बैठे-बैठे गुजरता है तो इसमें कुछ बदलाव लाएं । हर एक घंटे में थेड़ा चल-फिर लें । किसी से बात कर रहे हैं तो सीट पर बैठने के बजाय खड़े होकर बात करें । खड़े होकर बात करने में ज्‍यादा कैलोरी खर्च होती है । वैसे भी दो घंटे से ज्‍यादा सीट पर बैठे रहने वाले व्‍यक्ति के जीवन से उम्र के कई घंटे धीरे-धीरे कम होते जाते हैं ।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.