Header Ads

झाई क्या होती है और क्यों हो जाती है?

झाई क्या होती है और क्यों हो जाती है? कब आपको डॉक्टर की सलाह ले लेनी चाहिए?

झाइयाँ - क्या, क्यों और कैसे
झाइयां के लिए इमेज परिणाम

झाइ कुछ छोटे-छोटे दागों का समूह होता है जो कि हल्के भूरे रंग की होती हैं।झाइंया त्वचा को धूप में खुला छोड़ने पर या फिर धूप के सम्पर्क में आने पर होती हैं। सूर्य से आने वाली पराबैंगनी किरणें झाइयों का मुख्य कारण होती हैं। अगर इसका समय पर इलाज न हो, तो ये पूरे चेहरे पर भी फैल सकती हैं।


कभी- कभी पेट की गड़बड़ी या हार्मोनल बदलाव भी झाइयों का कारण बन सकते हैं। इसके अलावा विटामिन सी, ई या बी कॉम्प्लेक्स की कमी, खून की कमी, इम्यून सिस्टम में गड़बड़ी आदि कारण भी झाइयों को जन्म दे सकते हैं।

झाइयाँ विवाहित स्त्रीयों या बड़े उम्र की महिलाओं को अधिक होती हैं हालांकि छोटी उम्र की लड़कियाँ भी इससे पूरी तरह अछूती नहीं हैं।


झाइयों को दूर करने के घरेलू उपाय:

शहद का प्रयोग चेहरे पर करने से झाइयों की समस्या से मुक्ति मिल सकती है और साथ ही यह चेहरे के काले दागों को भी दूर कर देता है। आप इसका प्रयोग प्रतिदिन भी कर सकती हैं।
एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल का प्रयोग भी त्वचा के लिए लाभदायक होता है और यह भी झाइयों को दूर करने में सहायक होता है। आप इसे चेहरे पर कम से कम 15 मिनट तक लगा रहने दें। और फिर चेहरे को धो लें। इससे आपके चेहरे पर रौनक आएगी।



इसके अलावा आलू, पुदीने के पत्ते, दूध आदि का प्रयोग भी आप झाइयों को दूर करने के लिए कर सकते हैं।

झाई की समस्या के लिए 6 क्रीम: त्वचा बनाइये साफ़ और खूबसूरत
झाइयाँ दूर करने के लिए संतुलित आहार लें, तला- भुना व मसालेदार खाना कम खाएं और फल- सब्जियों का सेवन अधिक से अधिक करें। झाइयों से बचने के लिए यह बहुत ज़रूरी है कि आप धुप में निकलने से पहले छाता और सनस्क्रीन का प्रयोग करें।
क्या झाइयों की समस्या में डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए?
झाइयां के लिए इमेज परिणाम
शुरुआती दौर में अगर आप घरेलु उपचार करती हैं तो आपको इस समस्या से मुक्ति मिल जाती है, लेकिन अगर लम्बे समय तक आपको आराम न मिले तब तो आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए, क्योंकि यह ज्यादा फैले इससे पहले इसका उपचार जरूरी है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.