Header Ads

फूड पॉइजनिंग को करें इस तरह दूर...


फूड पॉइजनिंग को करें इस तरह दूर...


हेल्‍थ डेस्‍क। गर्मीयों के मौसम में अक्‍सर असयंमित खान-पान और अनहेल्‍दी खाने से फूड पॉइजनिंग का खतरा मंडराने लगता हैं। इस मौसम में बासी खाना खाने से और दूध के साथ तला हुआ खाना खाने से ये समस्‍या ज्‍यादा बढ जाती हैं। आहार विशेषज्ञों के अनुसार फूड पॉइजनिंग कई कारणो से होता हैं जो शरीर को कमजोर कर देता हैं। आज हम आपको बतायेंगें ऐसे तरीको के बारें में जिनके जरीये आप फूड पॉइजनिंग की समस्‍या से निजात पा सकते हैं।




तरल पदार्थ और हल्‍का खाना:

गर्मी के मौसम में फूड पॉइजनिंग की समस्‍या को दूर करने के लिए तरल पदार्थों और हल्‍के खाने का सेवन करना चाहिए। दरअसल फूड पॉइजनिंग की वजह से अक्‍सर उल्‍टी, दस्‍त और डायरिया की समस्‍या होने लगती हैं। इन रोगो की वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती हैं। इन समस्‍याओं को दूर करने के लिए हर दस मिनट में लिक्विड का सेवन करें और कम मसाले का खाना खायें।




अण्डा:

इस समस्‍या में नॉनवेज खाने से दूर रहना आवश्‍यक होता हैं मगर अंडा इस समस्‍या में बंद नही होता हैं। दरअसल फूड पॉइजनिंग की समस्‍या में पका हुआ अण्डा खाया जा सकता है। पका हुआ अण्डा शरीर की कमजोरी को दूर करता हैं मगर ध्‍यान रहें ये पूरी तरह से पका हुआ ना हों।



फ्रूट जूस:

फूड पॉइजनिंग की समस्‍या में शरीर की कमजारी को दूर करने के लिए तरल पदार्थ का सेवन करना आवश्‍यक होता हैं। एक्‍सपर्टस के अनुसार एनर्जी ड्रिंक के रूप में फ्रूट जूस एक अच्‍छा विकल्‍प हैं। इन ज्‍यूस में केला, सेब, अनानास आदी फ्रूट जूस पीये जा सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.