Header Ads

अशोक के पेड़ के फायदे और नुकसान –

https://healthtoday7.blogspot.in/
अशोक के पेड़ के फायदे और नुकसान – 


Pure एवं ‘अवसादहीन’ Ashoka का वृक्ष स्त्री रोगों में प्रभावी treatment करने के लिए बहुत ही जानी पहचानी medicine है। यह दवाईयों में उपयोग होती आ रही है, इस वृक्ष की peel, flower, seed एवं leaves में उच्च स्तर के medicinal गुण मौजूद है। इसमें दर्द निवारक गुण है जो ladies में गर्भ संबंधी समस्याओं को ठीक करता है। यह अपच, tumour,thirst, burns, रक्त की अनियमितता, broken bones, fibroid एवं मासिक धर्म के दौरान ऐंठन आदि के ईलाज में एक effective medicine मानी जाती रही है। कूछ अनुसंधान से यह पता चला है कि इसकी leaves में अवसाद-रोधी गुण भी हो सकते है। Read Benefits of Ashoka for Females in Hindi – 
1. अशोका गर्भाशय को सक्रिय करता है (Ashoka for Uterus)

अशोका ladies को औषधीय तौर पर दिया जाता है क्योंकि यह pregnancy को सक्रिय करने वाली एक औषधि है जो गर्भाशय से संबंधित ऊतकों में लम्बें समय से रहने वाली सिकूड़न में आराम प्रदान करती है,अशोका की leaf का रस pan के लिए बहुत प्रभावी रस है। यह fibroid बिमारी से जुड़ी आन्तरिक रक्त स्त्राव की समस्या को ठीक करता है।
2. अशोका त्वचा के रंग को सही करता है (Ashoka for Bright Skin)

इस वृक्ष कीleaves में natural तौर पर रक्त को शुद्ध करने वाले गुण होते है जो शरीर के अन्दर एवं बाहर से infecton होने से रोकते है। यह त्वचा के रंग को सुधारने भी आराम पहुंचाता है। अशोका infection के सभी reasons का खात्मा करता है।
3. अशोका विषैले पदार्थों को हटाने में सहायता करता है (Ashoka for Getting Rid of Toxics)

Body से विषैले पदार्थ को हटाने में भी ashoka help पहुंचाता है जो विषैले पदार्थों एवं blood related diseases के treatment के लिए useful है।इस तरह ashoka उन अवस्थाओं को control में रखने में मदद करता है जिनकी वजह से urinary tract के दौरान pain होता है।

Also Read

4. अशोका मासिक धर्म को नियमित रखता है (Ashoka for Irregular Periods)

ashoka leaf juice का उपयोग P.M.S मासिक धर्म के समय दर्दनाक ऐंठन एवं अस्पष्ट सफेद पानी से तत्काल relef आराम पहुंचाता है।

5. कमजोरी के लिए अशोका (Ashoka for Weakness)


रक्त संचरण प्रणाली पर ashoka का पौषककारी effect होता है जो इसे arrythymia एवं हृदय की कमजोरी के treatment के लिए एक प्रभावी medicine बनाता है। यह ladies में होने वाली weakness एवं tiredness का भी treatment करता है।
6. दर्द के लिए अशोका (Ashoka for Pain)

सभी तरह की painful conditions को अशोका treat करता है।cumin मिश्रित Ashoka leave juice stomach pain के लिए बहुत ही effective औषधि है।

आशा है आपको ये पोस्ट Ashoka Ke Fayde aur Nuksaan in Hindi पसंद आया।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.