Header Ads

इन आसान तरीकों से अपने फिटनेस को रखें बरकरार

इन आसान तरीकों से अपने फिटनेस को रखें बरकरार

इन आसान तरीकों से अपने फिटनेस को रखें बरकरार

पुणे को हमारे देश का सबसे योग्य शहर माना जाता है। इसके पीछे कारण उनके सख्त फिटनेस रीजिम और उसके प्रति समर्पण है। यहां के लोग फिटनेस को बोझ समझने के बजाए इसे रोमांच के तौर पर अपनाते हैं।

वहां की मिट्टी में कुछ तो ऐसी बात है जिससे यहां का हर इंसान फिटनेस के प्रति गंभीर हो जाता है।



आइए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहें हैं जिनकी मदद से आप आसानी से अपने वजन को कम कर खुद को फिट रख सकती हैं। आप इन तरीकों को गर्मी के इस मौसम में आसानी से अपना सकती हैं।


आइए आपको 10 ऐसे तरीकों को बताते हैं जिनकी मदद से आप आसानी से खुद को फिट रख सकती हैं।
1. समर स्पोर्ट्स एक्टिविटी में भाग लें

बीच में वॉलीबॉल, फुटबॉल, क्रिकेट या साइकिलिंग करके आप आसानी से अपने शरीर के फैट से छुटकारा पा सकती हैं।
2. रनिंग करें

रोजाना सुबह उठकर या शाम के समय आप रनिंग के लिए जा सकती हैं। आप एक प्लेलिस्ट तैयार करने के बाद आराम से कई दूरी तक रनिंग कर सकती हैं।

3. छोटी-छोटी वॉक की शुरुआत करें
अपने कान में ईयरफोन का इस्तेमाल कर अपने मनपसंद गानों को सुनकर आप वॉक पर जा सकती हैं। इससे आपके शरीर का मेटाबोलिज्म बढ़ने के साथ ही आपके शरीर का वजन भी कम होता है।
4. छोटे ब्रेक्स लेकर ऑफिस में घूमें
आप ऑफिस में 8 से 9 घंटे रहती होंगी, लेकिन एक जगह बैठकर काम करने के बजाय आप बीच-बीच में ब्रेक लेकर टहल भी सकती हैं। इससे आप अपनी फिटनेस को भी बरकरार रख सकती हैं।


5. स्ट्रेचिंग करें

जब आप अपने शरीर को स्ट्रेच करती हैं तो ऐसे में आपकी मसल्स बनने लगती है, इसलिए आप वर्कआउट से पहले हमेशा स्ट्रेचिंग करें।
6. सीढ़ियों का करें इस्तेमाल
अगर आपको एक्सरसाइज करने का समय नहीं मिलता है तो आप लिफ्ट का इस्तेमाल करने के बजाय सीढ़ियों का ही इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आप अपने आपको फिट रख सकती हैं।

7. अपने मील्स को कलरफूल बनाएं
आप जिस चीज का सेवन करती हैं, वह आपकी त्वचा और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। आप अपनी डाइट में कलरफूल सब्जियां और फल को शामिल कर सकती हैं। इससे आपका शरीर अच्छी तरह से काम करने लगेगा।
8. वीकेंड पार्टी में हल्के स्नैक्स रखें
वीकेंड पार्टी का मजा आप बिना शराब का सेवन करें भी कर सकती हैं। आप चाहे तो ऐसे में गेम्स और मूवी प्लान भी बना सकती हैं। शराब का सेवन करने से डिहाइड्रेशन होता है, जो कि हमारी नींद को पूरी नहीं होने देता है।

9. घर पर ही वर्कआउट करें
आपने यह तो सुना ही होगा कि आप पूरा वर्कआउट ना करने से बेहतर है कि थोड़ा सा वर्कआउट जरूर किया जाएं। अगर आप भी घर पर रहकर वर्कआउट करना चाहती हैं तो आप अपने बिस्तर से सुबह उठकर कुछ एक्सरसाइज घर पर ही कर सकती हैं।
10. 8 घंटों की नींद लें
सोने से आपके शरीर को आराम मिलता है और आप अंदर से मजबूत भी बनते हैं। आप भले ही इस बात पर विश्वास करें या ना करें, पर आप पूरी नींद लेकर अपने मेटाबोलिजम को बढ़ा सकती हैं।
एक ही जगह पर घंटो बैठने से बेहतर है कि आप थोड़ा दौड़ा भागी कर लें। आप अपनी फिटनेस की तरफ ध्यान देकर अपनी लाइफ को आसान बना सकती हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.