Header Ads

लू से बचाव के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

लू से बचाव के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खें



लू से बचाव के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

गर्मी आते ही सबसे बड़ी समस्या लू लगने की आती है। लू के कारण हम लोगों को कई शारारिक समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है। लू लगने पर दस्त तथा उल्टियां होने लगती हैं तथा घबराहट और बैचेनी होने लगती है। अतः गर्मी के मौसम में लू से बचना बहुत आवश्यक है। यही कारण है की आज हम आपको लू से बचाव के घरेलू नुस्खें यहां बता रहें हैं। आइये जानते हैं इस बारे में।

1 – लू लगने पर यदि आपको बुखार आ जाता है तब आप इमली को उबाल लें तथा उसके पानी को छानकर आप चाय की तरह से सेवन कीजिये। उबाली हुई इमली के पानी में तौलिया को भिगोकर उस पानी के छींटे देने पर भी रोगी का बुखार उतर जाता है।

2 – यदि लू लगने से बैचेनी या घबराहट हो रही है तो आप आलू बुखारे को गर्म पानी में कुछ समय के लिए डाल दें। अब आप उस पानी में ही आलू बुखारे को मसल कर उस पानी को रोगी को पिला दें। ऐसा करने पर भी रोगी की बैचेनी ख़त्म हो जाती है।


3 – यदि लू के कारण शरीर में जलन हो रही है तब आप नारियल के दूध में काले जीरे को पीस कर मिला लें। अब इस मिश्रण से रोगी के शरीर की मालिश करें। इससे उसके शरीर की जलन ख़त्म हो जाती है।

4 – यदि लू लग जाती है तब आप इमली के गूदे को रोगी के पैरों तथा हाथों पर मसल दें। इससे लू का असर ख़त्म हो जाता है।

5 – लू से बचाव के लिए आप प्याज के रस को कनपटियों पर लगा लें। यदि आप भोजन में कच्ची प्याज खाते हैं तब आपको लू नहीं लगती हैं।
6 – तुलसी के रस में यदि आप हल्का सा नमक मिलाकर पीते हैं तो बाहर की गर्मी में न आपको ज्यादा पसीना आता है और न ही आपको अधिक प्यास लगती है।

7 – पिसी हुई प्याज तथा जौ का आटा मिलाकर आप यदि रोगी के शरीर पर लगाकर मालिश करती हैं तो रोगी को लू से तुरंत राहत मिलती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.