Header Ads

वजन कम करने के लिए शाकाहारी खाना




अपने रोजाना के आहार में अनाज लेने के अनेक फायदे हैं। जिसे बहुत कम लोग जानते है। हममे से अधिकतर माँसाहारी भोजन जैसे- चिकन, फिश व अण्डो का प्रयोग वजन कम करने के लिए करते है। हम यह अनुमान लगाते है कि शाकाहारी आहार लेकर एनर्जी तथा पोषण प्राप्त नहीं कर सकते। जबकि शाकाहारी आहार को सर्वाधिक स्वास्थ्यवर्धक व हेल्दी आहार माना गया है। 
Read Diet to Lose Weight in Hindi (Vajan Kam Karne Ke Liye Diet).


शाकाहारी भोजन के अनेक स्वास्थ्य लाभ है। यह कोलेस्ट्रोल को कम करता है, हाई ब्लड प्रेशर, हायपरटेंशन, हृदय संबंधित बिमारियाँ व अन्य में लाभदायक है। अनाज युक्त आहार वज़न कम करने में सहायक है। यह अनसेचुरेटेड फैट व केलोरी कम करता है। शाकाहारी आहार लेने की शुरूआत स्वस्थ आहार योजना (हेल्दी डाइट चार्ट) बनाकर करनी चाहिए जिसमें बहुत सा फाइबर, प्रोटीन, एन्टीऑक्सीडेंट तथा अन्य विटामिन शामिल हो जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक है।
Diet to Lose Weight in Hindi
वजन कम करने के श्रेष्ठ शाकाहारी आहार


शाकाहारी आहार में वे सारे पोषण शामिल होने चाहिए जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक है।
1. हरी पत्तेदार सब्जियाँ (Green Leafy Vegetables for Weight Loss)


वजन कम करने के शाकाहारी भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियाँ श्रेष्ठ आहार में मानी गई है। ये पोषण, विटामिन, मिनरल्स तथा एन्टीऑक्सीडेन्ट का पावर हाउस कहलाते है। शाकाहारी आहार में हरी पत्तेदार सब्जियाँ महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है यह प्रोटीन व फाइबर का मुख्य स्त्रोत है। यह शाकाहारी आहार शरीर से केलोरी व फैट कम करके वजन कम करने में बहुत सहायक है।


उत्तम स्त्रोत – पालक, ब्राकोली
2. नट्स एवं बीज (Nuts and Beans for Weight Loss)


नट्स एवं बीज फाइबर, विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन तथा अन्य हेल्दी फैट के शक्तिशाली स्त्रोत माने गए है। अन्य फेटी आहारो की तुलना में नटस एवं बीज अधिक हेल्दी होते है। यह ओमेगा 3 फेटी एसिड का उत्तम स्त्रोत हैं। ये आहार कोलेस्ट्रोल कम करने, हड्डियों को मजबूती प्रदान करने तथा दिमाग की कार्य प्रणाली को ढंग से चलाने में सहायक है। सुखे मेवे तथा बीज में विटामिन होते है, यह नियमित आहार में शामिल करने चाहिए।


उत्तम स्त्रोत– बादाम, अखरोट, अलसी, मूंगफली कद्दू के बीच, सुरजमुखी के बीज।
3. बिन्स एवं सोया प्रोडक्ट (Beans and Soya Product for Weight Loss)


शाकाहारी डाइट में माँस, फिश तथा वे भोजन नहीं आते है, जिनमें प्रोटीन की उच्च मात्रा हो। इसकी जगह इस डाइट में डेयरी प्रोडक्ट, सोया प्रोडक्ट व बिन्स होते है जो प्रोटिन व अन्य पोषण का स्त्रोत है। बिन्स और सोया में फाइबर व प्रोटीन होने के कारण यह कोलेस्ट्रल लेवल कम करके शरीर का फैट कम करता है। बिन्स के अनेक प्रकार है, यह आवश्यक केमिकल, विटामिन, कैल्शियम, फोलेट व अमीनो एसिड होते है जो शरीर के लिए आवश्यक होते है। बिन्स व सोया प्रोडक्ट वजन कम करने में सहायक है। यह मेटाबॉलिक रेट (दर) को बढ़ाता है।


मुख्य स्त्रोत – किडनी बिन्स, सोया बिन्स, टोफू, बेक्ड बिन्स ब्लेक बिन्स, लेनटिल्स।
4. अनाज (Grains for Weight Loss)


अनाज में बहुत सा पोषण व आयरन, जिंक होते है। सारे अनाज वेगी डाइट में बहुत महत्वपूर्ण है, यह शरीर को एनर्जी देते है, इसमें कार्बोहाइड्रेड, फाइबर, प्रोटीन व आवश्यक मिनरल्स होते है।


मुख्य स्त्रोत – सफेद ब्रेड, ओट्स, पोरिज, ब्राउन राइस, सुजी।
5. फल (Fruits for Weight Loss)


शाकाहारी आहार में फल महत्वपूर्ण है। इनमें केलोरी की मात्रा कम होती है व उच्च मात्रा में फाइबर, विटामिन, मिनरल्स, एन्टीऑक्टीडेन्ट व अन्य पोषण होता है। नियमित पोषण वाले आहार में फल अवश्य होता है। फल शरीर के लिए एवं स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक हैं।


जैसे ब्लडप्रेशर कम करना, कोलेस्टेरोल लेवल बनाए रखना, वजन कम करने के लिए फल अवश्य खाने चाहिए। इसमें केलोरी की मात्रा कम होती है।


मुख्य स्त्रोत – तरबूज, (वाटर मिलन) मस्क मिलन (खरबूजा) एपल, ऑरेज बेरिज, पपाया।


ये सभी 4 शाकाहारी आहार वज़न कम करने में सहायक है। ये शाकाहारी आहार अलग-अलग प्रकार के है इन सभी को नियमित आहार में शामिल करना चाहिए।

फल खाए और वजन घटाए



हाल ही में हुए एक रिसर्च से पता चला है कि रोजाना 5 portion फल और सब्जी खाने से बीमारी से मुक्त जीवन जीया जा सकता है। फल प्राकृतिक “super food ” होते हैं जो वज़न घटाने में सहायक होते हैं, जिनमें fiber और प्राकृतिक मिठास प्रचुर मात्रा में होती है, जो भूख रोकने में सहायक होती है। एक भाग फल मतलब 80 ग्राम फल यानी एक मध्यम आकार के सेब से एक भाग बनता है। ये हैं वज़न कम करने के लिए फल: Read Weight Loss Fruits in Hindi (Vajan Ghatane ke Liye Fal Khaye)
Weight Loss Fruits in Hindi
(Vajan Ghatane ke Liye Fal Khaye)
1. तरबूज (Watermelon for Weight Loss)

वज़न घटाने के लिए तरबूज सबसे चुनिन्दा फल है। इसमें पानी की मात्रा काफी ज्यादा (90%) है और 100 ग्राम में सिर्फ 30 कैलोरी मिलती है। इसमें एमिनो एसिड “अर्जिनीन” प्रचुर मात्रा में है जो फैट्स(वसा) बर्न करने में मदद करते हैं। तरबूज की ख़ास बात यह है कि ये आपको न सिर्फ हाइड्रेटेड रखता है बल्कि इससे लम्बे समय तक पेट भी भरा रहता है और आप हर वक़्त खाने की आदत से बच जाते हैं।


2. एप्पल (Apple for Weight Loss)

अगर हम आपसे कहें कि एक फल है जो आपके Cancer के खतरे को कम कर सकता है, आपके हृदय को स्वस्थ रख सकता है, आपके दांत सफ़ेद बना सकता है, आपके शरीर की बीमारी प्रतिरोधक शक्ति को सुद्रढ़ कर सकता है और दस्त और कब्ज़ का भी इलाज कर सकता है, तो मानेंगे आप? हम सेब की बात कर रहे हैं। अगर आप वज़न घटाने की सोच रहे है तो सेब आपकी डाइट प्लान में आवश्यक रूप से होना चाहिए। एक मध्यम आकर के सेब में तकरीबन 50 कैलोरी होती है और इसमें ज़रा भी वसा (फैट) या सोडियम नहीं होता है।
3. अमरुद (Guava for Weight Loss)

अमरुद को भारत लाने का श्रेय पुर्तगालियों को जाता है। अमरुद में सेहत के लिए कई फायदे भरे पड़े हैं। रेशे से भरपूर यह वज़न घटाने में प्रबल है। इसका शर्करा स्तर (शुगर लेवल) काफी कम है, जिसकी वजह से इसे डाईबिटीज़ के मरीज़ भी खा सकते हैं। साथ ही अमरुद हमारे पाचन तंत्र को सही रखते हुए पेट साफ़ रखता है जो कि वज़न घटाने के लिए ज़रूरी है।
4. केला (Banana for Weight Loss)
Image result for केला
एक केले में 105 कैलोरी होती है जो इंस्टेंट एनर्जी का माध्यम है और वर्क-आउट के बाद खाने के लिए एकदम सही फल है। वर्क-आउट के बाद खाए जाने वाली energy bar से केला ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक है। केला खाने से मासपेशियों में एंठन(Muscles Cramp ) नहीं होता, Blood pressure नियंत्रण में रहता है, एसिडिटी और कब्ज़ भी नहीं होता।


5. नाशपाती (Pear for Weight Loss)
Image result for 5. नाशपाती
आपके शरीर के लिए एक दिन में जो एक-चौथाई रेशे की ज़रूरत होती है, उसे नाशपाती पूरा करती है और पाचन शक्ति के लिए बेहतरीन है। यह कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करती है, हृदय धमनी रोग(कोरोनरी हार्ट डिजीज) एवं “टाइप II” डाईबिटीज़ के खतरे को भी कम करती है। रेशेदार होने की वजह से काफी देर तक पेट भरा रहता है और ख़ास बात ये कि इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन “सी” होता है।


6. संतरा (Orange for Weight Loss)

संतरा सिर्फ स्वाद में ही बढ़िया नहीं होता बल्कि 100ग्राम संतरे में सिर्फ 47 कैलोरी होती है जो कि किसी भी डाइटिंग करने वाले के लिए उपयुक्त है। इसमें वो मिठास भी है जो किसी भी डाइटिंग करने वाले की मीठे की चाह को पूरा करती है।


7. टमाटर (Tomato for Weight Loss)

जी हां, टमाटर फल है सब्जी नहीं! और इसे भगवान् ने आपके वज़न घटाने के युद्ध के लिए भेजा है। टमाटर स्वादिष्ट होता है, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और वाटर रिटेंशन को कम करता है। यह लेप्टिन रेज़िस्टेंस को रोकता है, लेप्टिन वो प्रोटीन होता है जो हमारे शरीर की वज़न कम करने की क्षमता को रोकता है और टमाटर इस क्षमता को बढाने में सहायक होता है।

कृपया ध्यान दें कि टमाटर का souse जिसमें बहुत कुछ synthetic होता है और अधिक मात्रा में शक्कर होती है, टमाटर के गुणों में उसकी गिनती नहीं है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.